Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत से क्या जीत पाओगे पाकिस्तान! अफगानिस्तान ने ही पिला दिया पानी, सबसे बड़ी ताकत ही बन गई है कमजोरी

पाकिस्तान एशिया कप और वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया को हराने का सपना बंद आंखों से देख रहा था। आंखें खुली तो बाबर आजम एंड कंपनी का सच्चाई से सामना हो गया। रोहित की पलटन से लोहा लेने की बात कर रही पाकिस्तान टीम की अफगानिस्तान ने भी पोल खोलकर रख दी। भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत 2 सितंबर को होनी है।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Sun, 27 Aug 2023 08:23 AM (IST)
Hero Image
अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज में पाकिस्तान टीम की पोल खुल गई है।

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। पाकिस्तान एशिया कप और वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया को हराने का सपना बंद आंखों से देख रहा था। आंखें खुली, तो बाबर आजम एंड कंपनी का सच्चाई से सामना हो गया। रोहित की पलटन से लोहा लेने की बात कर रही पाकिस्तान टीम की अफगानिस्तान ने भी पोल खोलकर रख दी। सीरीज के पहले मैच में अफगानी गेंदबाजों के सामने पड़ोसी मुल्क के बैटिंग ऑर्डर की दुर्दशा हुई, तो दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान की इज्जत जाते-जाते बच गई।

ताकत ही बन गई है कमजोरी

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड हमेशा से ही अपनी तेज गेंदबाज को लेकर इतराता हुआ नजर आया है। साल 2021 में जब पाकिस्तान ने टीम इंडिया को पटखनी दी थी, तो भी पड़ोसी मुल्क ने अपनी गेंदबाजी अटैक को विश्व स्तरीय बता दिया था। शाहीन अफरीदी, हैरिस रऊफ, नसीम शाह की पेस तिकड़ी पर इन दिनों बाबर आजम एंड कंपनी गुमान कर रही है।

हालांकि, अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने पाकिस्तान टीम के घमंड को दूसरे वनडे में ही चकनाचूर कर दिया। कप्तान बाबर जिस गेंदबाजी अटैक को अपनी सबसे बड़ी ताकत बता रहे थे, वही टीम की सबसे बड़ी कमजोरी बनकर सामने खड़ी हो गई है और वो भी एशिया कप और वर्ल्ड कप से ठीक पहले।

 रफ्तार वाली बॉलिंग से खिलवाड़

पाकिस्तान बॉलिंग अटैक की आन-बान और शान कहे जाने वाले शाहीन अफरीदी को अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज गुरबाज ने बखूबी पाठ पढ़ाया। रफ्तार के सौदागर कहे जाने वाले हैरिस रऊफ ने तो अपने 7 ओवर में 48 रन लुटाए और उनकी स्पीड मजाक बनकर रह गई। कुछ ऐसा ही हाल नसीम शाह का भी हुआ।

बैटिंग ऑर्डर का भी हाल बेहाल

सिर्फ गेंदबाजी नहीं, बल्कि पाकिस्तान का बैटिंग ऑर्डर का भी हाल बेहाल है। बाबर आजम अफगानिस्तान के पहले वनडे में बिना खाता खोले पवेलियन लौटे थे, तो रिजवान और फखर जमान का प्रदर्शन भी खुश करने वाला नहीं था। इमाम उल हक को छोड़कर टीम का कोई भी बल्लेबाज इस समय कम से कम वनडे क्रिकेट में तो अच्छी फॉर्म में दिखाई नहीं दे रहा है।

2 सितंबर को भारत से भिड़ंत

एशिया कप 2023 में भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत 2 सितंबर को होनी है। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला श्रीलंका में खेला जाएगा, जहां इस समय पाकिस्तान की टीम अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज खेल रही है। नंबर चार की गुत्थी को छोड़ दे, तो भारतीय टीम बाकी मामलों में पाकिस्तान की तुलना में काफी संतुलित दिखाई दे रही है। दूसरी ओर, एक ही सीरीज में पाकिस्तान खेमे और कप्तान बाबर आजम के सामने कई बड़े सवाल खड़े हो गए हैं।