Move to Jagran APP

Gary Kirsten Resignation: पाकिस्तान क्रिकेट में घमासान, कोच गैरी कर्स्टन ने दिया इस्तीफा; 6 महीने के अंदर छोड़नी पड़ी कुर्सी

पाकिस्तान क्रिकेट में उथल-पथुल जारी है। कप्तान उपकप्तान तो कभी कोच में बदलाव अक्सर देखने को मिलते रहते है। हाल ही में बोर्ड ने व्हाइट बॉल कप्तान बाबर आजम की छुट्टी की थी। उनकी जगह विकेटकीपर बैटर मोहम्मद रिजवान को व्हाइट बॉल टीम का नया कप्तान बनाया। इस बीच अब एक और बड़ी खबर सामने आई है। टीम के व्हाइट बॉल कोच गैरी कर्स्टन ने इस्तीफा दे दिया है।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Mon, 28 Oct 2024 12:19 PM (IST)
Hero Image
Gary Kirsten ने 6 महीने के अंदर पाकिस्तान के कोच के पद से दिया इस्तीफा- REPORT
स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Gary Kirsten Resignation। पाकिस्तान क्रिकेट में अक्सर कप्तान, उप-कप्तान और कोच में बदलाव का सिलसिला जारी है। कप्तान या कोच बदलने के बाद भी पाकिस्तान टीम की किस्मत नहीं बदल रही है। टीम को लगातार हार का सामना करना पड़ रहा है। हाल ही में बोर्ड ने व्हाइट बॉल कप्तान बाबर आजम की छुट्टी की थी।

उनकी जगह विकेटकीपर बैटर मोहम्मद रिजवान को व्हाइट बॉल टीम का नया कप्तान बनाया। इस बीच अब एक और बड़ी खबर सामने आई है। टीम के व्हाइट बॉल कोच गैरी कर्स्टन ने इस्तीफा दे दिया है। इसकी फिलहाल आधिकारिक रूप से कोई जानकारी नहीं आई है।

Gary Kirsten ने 6 महीने के अंदर पाकिस्तान के कोच के पद से दिया इस्तीफा- रिपोर्ट

ईसएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान की वनडे और टी20 टीम के कोच कगैरी ने इस्तीफा दे दिया है। गैरी ने 6 महीने के अंदर ही इस पद को छोड़ने का फैसला लेकर हर किसी को हैरान कर दिया है। अप्रैल 2024 में गैरी को पाकिस्तान टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया था।

रिपोर्ट के मुताबिक, पीसीबी के साथ 'मतभेद' के चलते कर्स्टन काफी निराश है। पीसीबी ने गैरी से टीम सेलेक्शन के अधिकार छईन लिए थे, जिसके बाद टीम सेलेक्शन का राईट सिर्फ सेलेक्शन पैनल के पास था, जिसका अब वह हिस्सा नहीं थे।

मौजूदा चयन समिति के बढ़ते प्रभाव के चलते गैरी खुद को अलग महसूस कर रहे थे। इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट हारने के बाद पाकिस्तान ने एक नए सेलेक्शन पैनल की घोषणा की थी। ऐसा तीन महीने में तीसरी बार हुआ था। इस वजह से माना जा रहा है कि गैरी ने निराश होकर ये फैसला लिया।

यह भी पढ़ें: 'दिमाग नहीं है इनके पास', इंग्लैंड की हार पर बेन स्टोक्स की टीम पर भड़के पूर्व कप्तान, बैजबॉल की लगा दी क्लास

Gary Kirsten की कोचिंग में भारत बना था वर्ल्ड चैंपियन

गैरी कर्स्टन के कोच रहते हुए टीम इंडिया ने साल 2011 में धोनी की कप्तानी में 28 साल बाद विश्व कप जीता था। कर्स्टन के कार्यका में भारत सिर्फ वनडे विश्व कप ही नहीं, बल्कि टेस्ट और वनडे की रैंकिंग में भी सर्वश्रेष्ठ रहा। भारत के बाद गैरी ने साउथ अफ्रीका के हेड कोच (2011, 2013) के रूप में काम किया और 56 साल की उम्र में उन्होंने आईपीएल 2024 में गुजरात टाइटंस के मेंटर और बैटिंग कोच की भी भूमिका निभाई।

गैरी कर्स्टन की कप्तानी के अंदर ही पाकिस्तान ने टी20 विश्व कप 2024 में हिस्सा लिया।पाकिस्तान का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा और वहसुपर-8 में जगह नहीं बना सका।