Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाबर आजम के इस्‍तीफे के बाद पाकिस्‍तान ने नए टेस्‍ट और T20I कप्‍तान के नाम की घोषणा की, ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ होगी अगली सीरीज

बाबर आजम ने सभी प्रारूपों से पाकिस्‍तान के कप्‍तानी पद से इस्‍तीफा दे दिया है। पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने इसके बाद नए टेस्‍ट और टी20 इंटरनेशनल कप्‍तान के नाम की घोषणा की। टेस्‍ट में शान मसूद जबकि टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में शाहीन अफरीदी पाकिस्‍तान टीम की कमान संभालेंगे। पाकिस्‍तान को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज में हिस्‍सा लेना है।

By Abhishek NigamEdited By: Abhishek NigamUpdated: Wed, 15 Nov 2023 09:17 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्‍तान ने शान मसूद और शाहीन अफरीदी को जिम्‍मेदारी सौंपी

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने बुधवार को घोषणा की है कि ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ आगामी तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज में शान मसूद राष्‍ट्रीय टीम की कमान संभालेंगे। पीसीबी ने साथ ही पुष्टि की है कि तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी को पाकिस्‍तान का टी20 इंटरनेशनल कप्‍तान बनाया गया है।

बाबर आजम के पाकिस्‍तान के सभी प्रारूपों से कप्‍तानी छोड़ने के कुछ घंटे बाद यह घोषणा हुई। बाबर आजम ने 2019 अक्‍टूबर से पाकिस्‍तान टीम की कमान संभाली और मई में पहली बार पाकिस्‍तान को आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंचाया।

बाबर आजम का पोस्‍ट

पाकिस्‍तान की टीम वर्ल्‍ड कप 2023 के लीग चरण से बाहर हो गई। बाबर आजम के नेतृत्‍व वाली पाकिस्‍तान ने वर्ल्‍ड कप 2023 में 9 मैच खेले, जिसमें पांच मैचों में शिकस्‍त सही। इसमें अफगानिस्‍तान के खिलाफ हार शामिल है। तब से ही बाबर आजम की कप्‍तानी पर संदेह जताया जा रहा था।

यह भी पढ़ें: Babar Azam ने छोड़ी पाकिस्‍तान की कप्‍तानी, World Cup 2023 में लचर प्रदर्शन के बाद लिया फैसला

बाबर आजम ने अपने आधिकारिक एक्‍स (पहले ट्विटर) पर पोस्‍ट किया, ''आज, मैं सभी प्रारूपों से पाकिस्‍तान टीम की कप्‍तानी से इस्‍तीफा दे रहा हूं। यह मुश्किल फैसला है, लेकिन मेरा मानना है कि इस फैसले को लेने का यह सही समय है।''

बाबर पर लगे आरोप

बाबर आजम को टीम चयन के कारण काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। कई लोगों ने आरोप लगाया कि बाबर आजम अपने पसंदीदा खिलाड़‍ियों को मौका देते हैं, जिसमें इमाम उल हक, मोहम्‍मद नवाज और शादाब खान जैसे स्‍टार्स खिलाड़ी के नाम शामिल हैं। बाबर आजम ने कहा कि वो नए कप्‍तान की हरसंभव मदद करेंगे।

उन्‍होंने आगे कहा, ''मैं तीनों प्रारूपों में पाकिस्‍तान का प्रतिनिधित्‍व करना जारी रखूंगा। मैं यहां नए कप्‍तान का समर्थन करूंगा और अपने अनुभव व समर्पण से टीम की मदद करूंगा। मैं पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड को धन्‍यवाद देना चाहता हूं, जिन्‍होंने मुझ पर भरोसा जताकर इतनी बड़ी जिम्‍मेदारी सौंपी।''

यह भी पढ़ें: 'मेरी जुबान फिसल गई...' Aishwarya Rai को लेकर गंदा कमेंट करने वाले पूर्व पाक क्रिकेट ने मांगी माफी