Move to Jagran APP

PAK vs ENG: 42 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में दूसरी बार हुआ ये अजूबा, पाकिस्तान और इंग्लैंड बने इसके गवाह

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन एक अनोखी घटना देखने को मिली। इंग्लैंड की पहली पारी के दौरान पाकिस्तान ने एक भी तेज गेंदबाज से एक भी ओवर की गेंदबाजी नहीं करवाई। वहीं इंग्लैंड ने भी केवल स्पिनर्स का इस्तेमाल किया। यह टेस्ट इतिहास में महज दूसरी बार हुआ है जब पहले दिन एक भी तेज गेंदबाज ने गेंदबाजी नहीं की।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Thu, 24 Oct 2024 08:07 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच।
स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने खराब शुरुआत के बाद वापसी कर ली है। पहले बल्लेबाजी करते हुए 267 रन पर सिमट गई। इसके बाद गेंदबाजों ने पाकिस्तान के तीन जल्दी विकेट लेकर मैच में वापसी की। पहले दिन का खेल खत्म होने तक पाकिस्तान ने पहली पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 73 रन बना लिए हैं। इस मैच ने एक अनोखी उपलब्धि हासिल की। पहली पारी में दोनों ही टीमों ने किसी भी तेज गेंदबाज का इस्तेमाल नहीं किया। यह टेस्ट इतिहास में मात्र दूसरी बार हुआ है।

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जैक क्रॉली और बेन डकेट ने पहले विकेट के लिए 56 रन की साझेदारी की। जैक 29 रन बनाकर नोमान का शिकार बने। इसके बाद ओली पोप (3), जो रूट (5), हैरी ब्रूक (5) दहाई का आंकड़ा छुए पवेलियन लौट गए। कप्तान स्टोक्स 12 रन बनाकर आउट हुए। एक छोर पर सेट हो चुके बेन डकेट भी 52 रन बनाकर आउट हो गए।

साजिद खान ने लिए छह विकेट

हालांकि, 6 विकेट जल्दी गिरने के बाद जिमी स्मिथ और गस एटकिंसन ने इंग्लैंड की पारी को संभाला। जिमी स्मिथ और एटकिंसन के बीच सातवें विकेट के लिए 165 गेंद पर 105 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई है। दोनों मिलकर टीम को 200 के पार लेकर गए। जिमी स्मिथ ने टीम के लिए सर्वाधिक स्कोर बनाया। स्मिथ ने 119 गेंद का सामना करते हुए 5 चौके और 6 छक्कों की मदद से 89 रन बनाए। एटकिंसन ने 71 गेंद पर 39 रन बनाए।

गेंदबाजों के दम पर इंग्लैंड ने की वापसी

पाकिस्तान की तरफ से साजिद खान ने 29.2 ओवर में 128 रन खर्च करते हुए 6 विकेट लिए। नोमान अली ने 28 ओवर में 88 रन देकर तीन विकेट चटकाए। जाहिद को एक विकेट मिला। स्पिन गेंदबाजी के आगे इंग्लैंड की पारी लड़खड़ा गई। इंग्लैंड को जल्दी सिमटने के बाद मेहमान टीम ने भी स्पिनर्स का इस्तेमाल बखूबी से किया। पाकिस्तान ने भी जल्दी विकेट गंवाए। शफीक (14), अयूब (19) और कामरान गुलाम (3) जल्दी पवेलियन लौट गए। इंग्लैंड के तीन गेंदबाजों को एक-एक विकेट मिला।

टेस्ट की पहली पारी में तेज गेंदबाज के ना गेंदबाजी करने वाले मैच

  • ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड, 1882
  • पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड, 2024

टेस्ट क्रिकेट में हुआ दूसरी बार

इस मैच में एक अनोखी घटना देखने को मिली। पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन मेजबान देश ने एक भी तेज गेंदबाज से गेंदबाजी नहीं कराई। चार स्पिनर्स ने मिलकर कुल 68.2 ओवर किए। इसके बाद इंग्लैंड ने भी पहले दिन पाकिस्तान की पारी के दौरान एक भी तेज गेंदबाज का इस्तेमाल नहीं किया।

कप्तान स्टोक्स ने पांच स्पिनर्स से 23 ओवर करवाए। यह टेस्ट इतिहास में मजह दूसरी बार हुआ है जब किसी टेस्ट मैच के पहले दिन किसी भी तेज गेंदबाज ने गेंदबाजी नहीं की। साल 1882 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच की पहली पारी के दौरान ऐसा देखने को मिली था।

यह भी पढे़ं- PAK vs ENG: सीरीज जीतने के लिए इंग्‍लैंड ने किया बड़ा उलटफेर, 2 मैच विनर्स को प्‍लेइंग 11 में दी जगह

यह भी पढ़ें- PAK vs ENG 3rd Test Live Streaming: भारत में कैसे देख पाएंगे पाकिस्‍तान-इंग्‍लैंड की टक्‍कर, जान लीजिए सारी डिटेल