Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाकिस्‍तान क्रिकेट के और कितने खराब दिन आएंगे? अब सामने आई एक और मुसीबत

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के शेड्यल का एलान कर दिया है। इस सीरीज की शुरुआत 7 अक्‍टूबर से होगी। सीरीज का पहला मुकाबला मुल्तान के मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इस सीरीज की शुरुआत में करीब 15 दिन का समय ही बचा है लेकिन PCB को मीडिया राइट्स के लिए पार्टनर नहीं मिला है।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Mon, 23 Sep 2024 06:52 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम। इमेज- पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के शेड्यल का एलान कर दिया है। इस सीरीज की शुरुआत 7 अक्‍टूबर से होगी। सीरीज का पहला मुकाबला मुल्तान के मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

इस सीरीज की शुरुआत में करीब 15 दिन का समय ही बचा है, लेकिन PCB को मीडिया राइट्स के लिए पार्टनर नहीं मिला है। ऐसे में आर्थिक तंगी से जूझ रहे बोर्ड करे और नुकसान उठाना पड़ सकता है।

किसी ने नहीं दिखाई रुचि 

  • कंपनियां पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड के मीडिया राइट्स खरीदने से कतरा रही हैं।
  • हाल ही में बांग्‍लादेश ने पाकिस्‍तान को घर पर क्‍लीन स्‍वीप किया था।
  • इस शर्मनाक हार के बाद पाकिस्‍तान की काफी फजीहत हुई।
  • पाकिस्‍तान फैंस अब अपने देश को खेलते हुए देखने में दिलचस्‍पी नहीं दिखा रहे हैं।
  • टेलिविजन पर पाकिस्‍तान के मुकाबले देखने वालों की संख्‍या भी लगातार कम हो रही है।
  • घाटे से बचने के लिए कोई मीडिया राइट्स में इंट्रेस्‍ट नहीं दिखा रहा है।

रिजर्व प्राइस से कम बोली लगी

पाकिस्तान क्रिकेट की रिपोर्ट के मुताबिक, "पीसीबी ने शुरुआत में तीन साल के इंटरनेशनल मीडिया राइट्स डील के लिए लगभग 21 मिलियन डॉलर प्राइस तय किया था, लेकिन कोई भी बोली इस आंकड़े को पूरा करने के करीब नहीं पहुंची।

सबसे ऊंची पेशकश विदेशी कंपनी स्पोर्ट्स फाइव से आई, जिसने 7.8 मिलियन डॉलर की बोली लगाई। दो पाकिस्तानी कंपनियों की संयुक्त बोली लगभग 4.1 मिलियन की थी, जबकि विलो टीवी ने 2.25 मिलियन की पेशकश की थी। सभी बोलियां रिजर्व प्राइस से कम थीं,ऐसे में इन्‍हें रिजेक्‍ट कर दिया गया।

कम दाम पर बेचने पर सकते राइट्स

पीसीबी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज और वेस्टइंडीज के खिलाफ महिला सीरीज के लिए फिर से टेंडर प्रक्रिया शुरू की। दो पाकिस्तानी कंपनियों ने मिलकर $99,000 (82 लाख भारतीय रुपये) की बोली लगाई, जिसे स्‍वीकार कर लिया गया।

ये भी पढ़ें: IND vs BAN 1st Test: टीम इंडिया ने 1 तीर से किए 2 शिकार, बांग्‍लादेश को हराकर की पाकिस्‍तान की बराबरी

क्रिकेट पाकिस्तान के मुताबिक समय समाप्त होने के साथ यूके में ब्लैकआउट से बचने के लिए पीसीबी को काफी कम कीमत पर राइट्स बेचने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें: Kamran Akmal ने पाकिस्‍तान किकेट बोर्ड को लताड़ा, BCCI की जमकर तारीफ भी की