Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाकिस्तानी खिलाड़ियों की हुई चांदी, नए साल में अब होगी पैसों की बरसात, एक मैच के लिए मिलेगी अब इतनी फीस

पाकिस्तान के क्रिकेट सितारों को नए केंद्रीय कॉन्ट्रैक्ट की शुरूआत के साथ जबरदस्त बढ़ावा मिलने वाला है। नए अनुबंधों में लाल और सफेद गेंद वाले खिलाड़ियों के बीच विभाजन को खत्म करके चार अलग-अलग कैटेगरी में बांटा गया है। अगले वर्ष पाकिस्तानी खिलाड़ियों को कितनी लीगों में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी इस पर अभी भी बातचीत चल रही है।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaUpdated: Sat, 05 Aug 2023 10:32 AM (IST)
Hero Image
पाकिस्तानी खिलाड़ियों की हुई चांदी अब नए साल में एक मैच के लिए मिलेगी इतनी फीस. फोटो- ट्विटर

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। pakistani players will get record break appraisal: पाकिस्तान के क्रिकेट सितारों को नए केंद्रीय कॉन्ट्रैक्ट की शुरूआत के साथ जबरदस्त बढ़ावा मिलने वाला है। विदेशी टी20 लीगों में उनकी भागीदारी के संबंध में बातचीत चल रही है, लेकिन इसके बावजूद, बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान और शाहीन शाह अफरीदी जैसे शीर्ष खिलाड़ी 13 लाख रुपये कमा सकते हैं, जो पिछले साल के कॉन्ट्रैक्ट की तुलना में चार गुना अधिक है।

खिलाड़ियों को चार कैटेगरी में बांटा-

नए अनुबंधों में लाल और सफेद गेंद वाले खिलाड़ियों के बीच विभाजन को खत्म करके चार अलग-अलग कैटेगरी में बांटा गया है। बाबर आजम Babar Azam, मोहम्मद रिजवान और शाहीन अफरीदी, कप्तान और क्रॉस-फॉर्मेट स्टार के रूप में कैटेगरी ए में होंगे। कैटेगरी बी के खिलाड़ी लगभग 3 मिलियन पीकेआर प्राप्त करने की कतार में हैं, जबकि कैटेगरी सी और डी को मिलियन पीकेआर के बीच मिलेगा।

खिलाड़ियों के लिए सुनहरा मौका-

यह अगले साल आईसीसी ICC के नए राजस्व वितरण मॉडल ICC revenue model के लागू होने से ठीक पहले आया है, जिसमें पीसीबी PCB की वार्षिक कमाई 9.6 बिलियन से अधिक होने की उम्मीद है, जो पिछले आईसीसी अधिकार चक्र से दोगुने से भी अधिक है। यह वृद्धि उन खिलाड़ियों के लिए गेम-चेंजर है, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे कम वेतन पा रहे हैं। प्रतिबंधात्मक नीतियों के कारण विदेशी टी20 लीगों T20 Leagues में उनकी सीमित भागीदारी ने उनकी कमाई को और बढ़ा दिया है।

कितनी लीग खेलेंगे पाकिस्तानी खिलाड़ी-

अगले वर्ष पाकिस्तानी खिलाड़ियों को कितनी लीगों में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी, इस पर अभी भी बातचीत चल रही है। टॉप दो कैटेगरी के खिलाड़ियों को पीएसएल के बाहर एक लीग की अनुमति दी जाएगी, और निचली कैटेगरी के खिलाड़ियों को संभावित रूप से कई लीगों में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी।

खिलाड़ियों को लीग से फायदा-

पीसीबी इन लीगों के महत्व को स्वीकार करता है, यह मानते हुए कि इसमें शामिल नहीं होने वाले खिलाड़ी जीवन बदलने वाली कमाई से चूक रहे हैं। लीग में सीनियर खिलाड़ी अपनी वर्तमान आय की तुलना में दो से तीन गुना अधिक कमा सकते हैं।