Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब हर विदेशी लीग में नहीं खेल पाएंगे पाकिस्तानी खिलाड़ी, T20 WC 2024 में शर्मनाक खेल के बाद PCB ने कतरे प्लेयर्स के पर, एक नियम बना दुश्मन

टी20 वर्ल्ड कप में खराब प्रदर्शन के बाद पीसीबी अपने खिलाड़ियों को सिर्फ दो विदेशी लीगों में खेलने की अनुमति देने वाले नियम को सख्ती से लागू करेगा। शुक्रवार को जैसे ही आयरलैंड और अमेरिका का मैच बारिश के कारण खत्म हुआ वैसे ही पाकिस्तान का टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-8 से बाहर होना तय हो गया था और इसके बाद पीसीबी काफी खफा है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 15 Jun 2024 11:11 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-8 में नहीं बना सकी जगह

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तानी क्रिकेट जब भी बुरे दौर से गुजरता है और आईसीसी टूर्नामेंट में खराब खेल दिखाता है, उसके बाद से ही पाकिस्तान की क्रिकेट में भूचाल आ जाता है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड कुछ न कुछ बड़े फैसले लेता है ताकि सुधार किया जा सके लेकिन अभी तक ऐसा कुछ होता दिखा नहीं है। पाकिस्तान टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले ही दौर से बाहर हो गया है और अब एक बार फिर पीसीबी खिलाड़ियों पर लगाम कसने के मूड में है।

इस खराब प्रदर्शन के बाद पीसीबी अपने खिलाड़ियों को सिर्फ दो विदेशी लीगों में खेलने की अनुमति देने वाले नियम को सख्ती से लागू करेगा। शुक्रवार को जैसे ही आयरलैंड और अमेरिका का मैच बारिश के कारण खत्म हुआ वैसे ही पाकिस्तान का टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-8 से बाहर होना तय हो गया था।य

यह भी पढ़ें- Muhammad Rizwan नहीं चाहते थे Babar Azam दोबारा बनें कप्तान, गुटबाजी ने किया टीम का बेड़ा गर्क, पाकिस्तान टीम के बुरे प्रदर्शन की Inside Story आई सामने

ये है नियम

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने नियम बनाया है कि जो खिलाड़ी केंद्रीय अनुबंध और घरेलू अनुबंध में शामिल हैं उन्हें सिर्फ दो विदेशी लीगों में खेलने के लिए एनओसी दी जाएगी। इसके अलावा वह पाकिस्तान सुपर लीग में खेल सकते हैं। बोर्ड ने अभी तक आजम खान और सइम अयूब को कैरिबियन प्रीमियर लीग में खेलने के लिए एनओसी नहीं दी है। दोनों को ही हालांकि इनकी फ्रेंचाइजियों ने रिटेन किया है। ये दोनों पाकिस्तान की वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा हैं।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने अपनी रिपोर्ट में बोर्ड के अधिकारी के हवाले से लिखा है, "बाकी खिलाड़ियों को भी साफ मैसेज दिया गया है कि सिर्फ दो एनओसी वाला नियम केंद्रीय अनुबंध और घरेलू अनुबंध वाले खिलाड़ियों पर लागू है। साथ ही बोर्ड के पास अधिकार है कि वह किसी भी खिलाड़ी की एनओसी की अपील को खारिज कर दे। बोर्ड पर अधिकार है कि अगर उसे लगता है कि खिलाड़ी का वर्कलोड ज्यादा हो रहा है और फिटनेस दाव पर है तो वह एनओसी की अपील को नकार सकता है।"

इस खिलाड़ी का दिया उदाहरण

सूत्र ने बताया कि हाल ही में पाकिस्तान के लेग स्पिनर उसामा मीर को विटालिटी ब्लास्ट और द हंड्रैड में खेलने के लिए बोर्ड ने एनओसी दी है और उन्हें बता दिया गया है कि उनका कोट खत्म हो गया है। सूत्र ने कहा, "मीर ने बोर्ड से कहा था कि वह इस समय इंटरनेशनल क्रिकेट से वह फ्री हैं और कोई घरेलू टूर्नामेंट भी नहीं हैं और इसलिए उन्हें इंग्लैंड में खेलने की मंजूरी दे दी जाए। ऐसे में उनसे कह दिया गया कि ये फैसला लेने वाला बोर्ड है वह नहीं।"

बोर्ड ने साथ ही सभी अन्य क्रिकेट बोर्ड और फ्रेंचाइजियों को बता दिया है कि अगर वह खिलाड़ी को पीसीबी की एनओसी मिलने से पहले साइन करती हैं तो फिर जिम्मेदारी उनकी होगी पीसीबी की नहीं।

यह भी पढ़ें- T20 WORLD CUP 2024: सुपर 8 में 'पुराने दुश्‍मन' से भिड़ेगी टीम इंडिया, 'छुपे रुस्‍तम' से भी होगा मुकाबला