Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pat Cummins: आरोन फिंच के बाद पैट कमिंस बने आस्ट्रेलिया वनडे क्रिकेट टीम के नए कप्तान

Pat Cummins आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस को टीम का वनडे कप्तान नियुक्त किया गया है। इससे पहले वनडे कप्तान आरोन फिंच थे जिन्होंने कुछ दिन पहले ही वनडे प्रारूप से खराब फार्म की वजह से संन्यास लिया था।

By Sanjay SavernEdited By: Updated: Tue, 18 Oct 2022 07:34 AM (IST)
Hero Image
पैट कमिंस को आस्ट्रेलिया टीम का नया वनडे कप्तान बनाया गया है (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के टेस्ट कप्तान व तेज गेंदबाज पैट कमिंस को अब इस टीम का नया वनडे कप्तान नियुक्त किया गया है। इससे पहले आस्ट्रेलिया वनडे टीम के कप्तान आरोन फिंच थे और उन्होंने पिछले महीने ही वनडे क्रिकेट से रिटायरमेंट ले ली थी जिसके बाद ये पद खाली था। अब क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने पैट कमिंस पर भरोसा जताते हुए उन्हें टेस्ट के बाद वनडे टीम की भी कप्तानी सौंप दी है वहीं टी20 टीम के कप्तान आरोन फिंच ही हैं। 

पैट कमिंस आस्ट्रेलिया वनडे टीम की कप्तानी करने वाले 27वें खिलाड़ी होंगे साथ ही वनडे प्रारूप में वो कंगारू टीम की कप्तानी करने वाले पहले तेज गेंदबाज होंगे। पैट कमिंस ने कहा कि उन्होंने फिंच की कप्तानी में खेलने का पूरा लुत्फ उठाया था और उनकी लीडरशीप से मुझे काफी कुछ सीखने को मिला था। कमिंस के कप्तान बनने की घोषणा क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने ट्वीट के जरिए दी। 

आरोन फिंच ने पिछले महीने अपने खराब फार्म की वजह से वनडे प्रारूप से संन्यास ले लिया था, लेकिन वो इस वक्त टी20 टीम के कप्तान हैं और टी20 वर्ल्ड कप में टीम की अगुआई करेंगे। वनडे कप्तान के लिए मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ और एलेक्स कैरी के नाम भी सामने आ रहे थे, लेकिन पैट कमिंस ने बाजी मार ली। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बेन ओलिवर ने कहा कि हमारी टीम में सभी प्रारूपों में बेहद गुणवत्ता वाले खिलाड़ी मौजूद हैं और ये काफी अच्छा है। बोर्ड और चयनकर्ता सहमत हैं कि पैट 2023 विश्व कप समेत आगे भी एकदिवसीय टीम का नेतृत्व करने के लिए आदर्श विकल्प है।

इससे पहले 29 साल के पैट कमिंस को टेस्ट कप्तान सौंपी गई थी और उन्होंने अपनी कप्तानी में टेस्ट प्रारूप में काफी प्रभावित किया है। बतौर वनडे कप्तान कमिंस की अगुआई में आस्ट्रेलिया टीम टी20 वर्ल्ड कप के ठीक बाद अपने घर में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज खेलेगी।