Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत से 10 साल का बदला लेने पैट कमिंस ने लिया आठ सप्ताह का ब्रेक, बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में करेंगे कसर पूरी

पैट कमिंस ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली जाने वाली सीमित ओवरों की सीरीज से नाम वापस ले लिया है। वह आठ सप्ताह के ब्रेक पर हैं। कमिंस ने इस साल के अंत में भारत के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए तरोताजा रहने का फैसला किया है और इसलिए वह ब्रेक पर जा रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया ने 10 साल से भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज नहीं जीती है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sun, 18 Aug 2024 10:18 PM (IST)
Hero Image
पैट कमिंस ने क्रिकेट से लिया 8 सप्ताह का ब्रेक

पीटीआई, मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस ने इस साल के आखिर में भारत के विरुद्ध बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए होने वाली पांच टेस्ट मैच की सीरीज को ध्यान में रखते हुए आठ सप्ताह का ब्रेक लिया है। ऑस्ट्रेलिया में गर्मियों के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए उन्होंने खुद को तरोताजा रखने के लिए विश्राम करने का निर्णय किया है।

इसी कारण उन्हें इंग्लैंड के सीमित ओवरों के दौरे के लिए टीम में नहीं चुना गया है। कमिंस ने कहा, ब्रेक के बाद वापसी करने पर हर कोई तरोताजा महसूस करता है। आपको इसका कभी अफसोस नहीं होता। मैं लगभग 18 महीने पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से लगातार गेंदबाजी कर रहा हूं। इस ब्रेक से मुझे सात या आठ सप्ताह तक आराम करने का समय मिल जाएगा। इसके बाद मैं तरोताजा होकर गर्मियों के लिए तैयारी शुरू कर सकता हूं।

यह भी पढ़ें- Australia ने इंग्लैंड और स्कॉटलैंड दौरे के लिए किया टीम का एलान, BBL के हीरो समेत इन युवाओं की खुली किस्मत

10 साल से नहीं जीती सीरीज

ऑस्ट्रेलिया ने बीते 10 साल से भारत के खिलाफ कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। ऑस्ट्रेलिया ने 2014-15 में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2-0 से जीतने के बाद से भारत के विरुद्ध अगली चार सीरीज गंवाई हैं। इनमें से दो सीरीज विराट कोहली (2016-17, 2018-19) की अगुआई में जबकि एक-एक अजिंक्य रहाणे (2021) और रोहित शर्मा (2023) की अगुआई में खेली गई। इस बार कमिंस की कप्तानी में अपने घर में ऑस्ट्रेलियाई टीम इस काम को करना चाहेगी।

टीम इंडिया की कोशिश हैट्रिक की

वहीं भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में लगातार दो बार हराया है। 2018-19 में भारत ने विराट कोहली की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में हराया था। वहीं 2021 में अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में फिर ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में मात दी थी। रोहित शर्मा इस बार अपनी कप्तानी में इस प्रथा को जारी रखना चाहेंगे और टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में लगातार तीसरी टेस्ट सीरीज जीत हैट्रिक लगाने की कोशिश करेगी।

यह भी पढ़ें- IPL की तरह ही इस प्रारूप के मैचों के लिए होना चाहिए 'विशेष विंडो', Pat Cummins ने दिया अहम सुझाव