Move to Jagran APP

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे दौरे पर इन युवा खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें, भारत को मिलेंगे रोहित-विराट के विकल्प!

भारतीय क्रिकेट टीम शुभमन गिल की कप्तानी में जिम्बाब्वे दौरे पर पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। इस दौरे के लिए भारत ने युवा सितारों से सजी टीम चुनी है। ये वो खिलाड़ी हैं जो आगे चलकर टीम इंडिया के स्थायी सदस्य बन सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि ये युवा खिलाड़ी इस दौरे पर अच्छा खेल दिखाएं और अपना दावा पेश करें।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Published: Thu, 04 Jul 2024 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 06:00 AM (IST)
विराट कोहली और रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास ले लिया है

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। युवा सितारों से सजी टीम इंडिया जिम्बाब्वे पहुंच चुकी है। टीम इंडिया यहां पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। इस दौरे पर उन खिलाड़ियों को मौका दिया गया है जिन्हें देश का भविष्य माना जा रहा है और जिन्होंने हाल के समय में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में धमाल मचाया है। यूं तो भारत ने यहां युवा सितारों से सजी टीम भेजी है क्योंकि जिम्बाब्वे ज्यादा कड़ा प्रतिद्वंद्वी नहीं है, लेकिन ये दौरा भारत के लिए काफी अहम है।

विराट कोहली और रोहित शर्मा ने हाल ही में टी20 इंटरनेशनल से संन्यास का ऐलान किया है। ऐसे में टीम इंडिया को क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में इन दोनों के विकल्प तलाशने हैं। इसमें ये दौरा सेलेक्टर्स की मदद कर सकता है। सेलेक्टर्स का ध्यान भी इस पर होगा। हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जिन पर इस दौरे पर ज्यादा फोकस होगा और जो रोहित-विराट की जगह ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Team India: ऋषभ पंत को थप्पड़ मारना चाहते हैं कपिल देव, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप

शुभमन गिल

शुभमन गिल को इस दौरे पर टीम इंडिया की कमान सौंपी गई है। वनडे और टेस्ट में गिल टीम के स्थायी बल्लेबाज हैं। रोहित की टी20 में वापसी के बाद गिल का पत्ता कट गया था और इसलिए वह टी20 वर्ल्ड कप में रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर चुने गए थे। लेकिन अब गिल पर फोकस होगा। यशस्वी जायसवास के साथ शुभमन गिल टी20 में भारत के लिए ओपनिंग करने के सबसे प्रबल दावेदार हैं। इस दौरे पर वह कैसा खेल दिखाते हैं इस पर हालांकि काफी कुछ निर्भर करेगा।

ऋतुराज गायकवाड़

ओपनिंग विकल्प के तौर महाराष्ट्र के बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ भी एक विकल्प हैं। गायकवाड़ ने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स से खेलते हुए लगातार रन किए हैं और इसलिए उनको नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। वह भी सेलेक्टर्स की नजरों में होंगे। गायकवाड़ को इस फॉर्मेट में विराट कोहली के विकल्प के तौर पर भी देखा जा सकता है।

अभिषेक शर्मा

आईपीएल-2024 में अपनी तूफानी बल्लेबाजी से तहलका मचाने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज अभिषेक शर्मा पर भी सभी की नजरें रहेंगी। सनराइजर्स हैदराबाद के लिए ओपनिंग करने वाले अभिषेक भी रोहित के विकल्प के तौर पर देखे जा सकते हैं। लेकिन गिल और गायकवाड़ के रहते सेलेक्टर्स उन्हें बैकअप ओपनर के तौर पर तैयार कर सकते हैं। अभिषेक हालांकि रवींद्र जडेजा के अच्छे विकल्प बन सकते हैं। जडेजा ने भी टी20 इंटरनेशनल से संन्यास ले लिया है। अभिषेक बाएं हाथ के स्पिनर भी हैं। टीम के पास यूं तो अक्षर पटेल हैं लेकिन अभिषेक बैकअप के तौर पर अपना दावा पेश कर सकते हैं।

रियान पराग

राजस्थान रॉयल्स से खेलते हुए आईपीएल में धमाल मचाने वाले रियान पराग भी नजरों में होंगे। उन्हें भारत के भविष्य के तौर पर देखा जा रहा है। ये मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज लंबे-लंबे शॉट्स लागने में माहिर है और मैच फिनिश करने का दम भी रखता है। पराग ने अगर इस दौरे पर प्रभावित कर दिया तो वह आगे भी टीम इंडिया की जर्सी में दिख सकते हैं।

ध्रुव जुरेल

पराग के साथ राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने वाले ध्रुव जुरेल भी वो खिलाड़ी हैं जिन पर सेलेक्टर्स नजरें टिकाकर बैठे हैं। जुरेल को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मौका मिला था और उन्होंने प्रभावित किया था। वह भी टीम इंडिया का भविष्य माने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- 38 की उम्र में भी नहीं मान रहा MS Dhoni का दोस्त, खेली तूफानी पारी, बाबर आजम से तगड़ा स्ट्राइक रेट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.