Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Duleep Trophy 2024: India A में प्रथम सिंह ने ली शुभमन गिल की जगह, जानें रेलवे के टॉप स्‍कोरर के बारे में

मेंस सिलेक्‍शन कमेटी ने 12 सितंबर से अनंतपुर में शुरू होने वाले दलीप ट्रॉफी के दूसरे दौर के लिए कुछ बदलावों की घोषणा की थी। भारत A के कप्तान शुभमन गिल केएल राहुल ध्रुव जुरेल कुलदीप यादव और आकाश दीप को बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के लिए भारत की टेस्ट टीम में चुना गया। सिंह ने पिछले रणजी सीजन में 11 पारियों में 530 रन बनाए थे।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Thu, 12 Sep 2024 09:39 PM (IST)
Hero Image
पहली पारी में नहीं चला प्रथम सिंह का बल्‍ला। इमेज- सोशल मीडिया

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। मेंस सिलेक्‍शन कमेटी ने, आज 12 सितंबर से अनंतपुर में शुरू होने वाले दलीप ट्रॉफी के दूसरे दौर के लिए कुछ बदलावों की घोषणा की थी। भारत A के कप्तान शुभमन गिल, केएल राहुल, ध्रुव जुरेल, कुलदीप यादव और आकाश दीप को बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के लिए भारत की टेस्ट टीम में चुना गया। सिलेक्‍टर्स ने शुभमन गिल के रिप्‍लेसमेंट के तौर पर रेलवे के सलामी बल्‍लेबाज प्रथम सिंह को शामिल किया।

प्रथम सिंह ने बनाए 7 रन

  • अकबरपुर जिले के रहने वाले सिंह ने पिछले रणजी सीजन में 11 पारियों में 530 रन बनाए थे।
  • वह रेलवे के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे।
  • बांग्लादेश के खिलाफ भारत की टेस्ट टीम के लिए कई प्रमुख खिलाड़ियों के चयन के बाद उन्हें दलीप ट्रॉफी के लिए भारत ए टीम में शामिल किया गया है।
  • मुकाबले की बात करें तो टॉस हारकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी India A की ओर से सलामी बल्‍लेबाज प्रथम सिंह कुछ खास कमाल नहीं कर पाए।
  • पहले पारी में उन्‍होंने 33 गेंदों का सामना किया और सिर्फ 7 रन बनाए। विधाथ कावेरप्पा ने उन्‍हें पवेलियन की राह दिखाई।

ये भी पढ़ें: Duleep Trophy 2024: ईशान किशन का तूफानी शतक, India C ने पहले ही दिन बनाया बड़ा स्‍कोर

रेलवे में तकनीशियन हैं प्रथम सिंह 

टीओआई से बातचीत में प्रथम सिंह ने कहा, "मैं रेलवे में एक तकनीशियन हूं। पहले मैंने झारखंड क्रिकेट बोर्ड के लिए अंडर-22 क्रिकेट खेला और बाद में मैंने रेलवे में एक पद हासिल किया और उनका प्रतिनिधित्व किया। मैं दलीप ट्रॉफी के लिए चुने जाने से बेहद खुश हूं। रेलवे ने एलीट ग्रुप सी मैच में त्रिपुरा के खिलाफ 378 रन के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए रणजी इतिहास में सबसे ज्यादा रन का लक्ष्य हासिल किया, जिसमें मैंने 300 गेंदों पर 169 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया। इस दौरान मैंने 12 चौके और 1 छक्‍का लगाया। मेरे इस प्रदर्शन ने सभी का ध्यान आकर्षित किया।"

ये भी पढ़ें: Duleep Trophy 2024: ईशान किशन ने सिलेक्‍टर्स को दिया मुंहतोड़ जवाब, India B के खिलाफ जड़ा तूफानी शतक