Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रॉयल लंदन वनडे कप में Prithvi Shaw ने रचा इतिहास, रोहित शर्मा के क्लब में ली एंट्री, चेतेश्वर पुजारा छूटे पीछे

रॉयल लंदन कप में समरसेट के खिलाफ मुकाबले में ब्रिस्टल काउंटी ग्राउंड में नॉर्थम्पटनशायर काउंटी क्लब के लिए खेलते हुए प़थ्वी शॉ ने 73 गेंदों में 159.48 की स्ट्राइक रेट से 244 रन बनाए। यह शॉ के करियर में दूसरी बार है कि युवा भारतीय सलामी बल्लेबाज ने लिस्ट-ए मैच में 200+ का स्कोर बनाया है। शॉ ने दिग्गज भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा का एक बड़ा रिकॉर्ड भी तोड़ा।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaUpdated: Thu, 10 Aug 2023 12:11 AM (IST)
Hero Image
रॉयल लंदन वनडे कप में पृथ्वी शॉ ने रचा इतिहास। फोटो- ट्विटर

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Prithvi Shaw become second Indian to score two List A double century: दो साल के वनवास के बाद भारत में वापसी करने का लक्ष्य रखते हुए पृथ्वी शॉ ने इंग्लैंड काउंटी क्लब के साथ अपने पहले कार्यकाल में ही अपनी मजबूत छाप छोड़ी है।

शॉ का शानदार दोहरा शतक-

रॉयल लंदन कप में समरसेट के खिलाफ मुकाबले में ब्रिस्टल काउंटी ग्राउंड में नॉर्थम्पटनशायर काउंटी क्लब के लिए खेलते हुए, 2018 अंडर -19 विश्व कप विजेता कप्तान ने इतिहास की किताबों में अपना नाम लिखा। शॉ ने युगों के लिए एक पारी खेली क्योंकि उन्होंने 173 गेंदों में 159.48 की स्ट्राइक रेट से 244 रन बनाए, जिसमें कुल 28 चौके और 11 छक्के शामिल थे।

दूसरी बार बनाया 200 स्कोर-

यह शॉ Prithvi Shaw के करियर में दूसरी बार है कि युवा भारतीय सलामी बल्लेबाज ने लिस्ट-ए (50 ओवर) मैच में 200+ का स्कोर बनाया है। शॉ का दोहरा शतक बनाने का पहला मौका मुंबई के रंग में आया, जब उन्होंने चेन्नई के सवाई मानसिंह स्टेडियम में 2020-21 विजय हजारे ट्रॉफी में पुडुचेरी के खिलाफ खेला।

रोहित शर्मा के साथ मारी एंट्री-

इस उपलब्धि के आधार पर, शॉ रोहित शर्मा Rohit Sharma (3) के बाद एक से अधिक लिस्ट-ए दोहरा शतक बनाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। हालांकि, गौर करने वाली बात यह है कि रोहित शर्मा के तीनों ऐतिहासिक स्कोर अंतरराष्ट्रीय मैचों में आए हैं। रोहित ने 2013 में बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया, 2014 में कोलकाता में श्रीलंका और 2017 में मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था।

लंदन कप में शॉ का इतिहास-

शॉ ने दिग्गज भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा Cheteshwar Pujara का एक बड़ा रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। शॉ रॉयल लंदन कप में सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले भारतीय बन गए हैं। पुजारा इस रिकॉर्ड के मौजूदा धारक थे, जिन्होंने वार्विकशायर के खिलाफ ससेक्स के लिए 174 रनों की पारी खेली थी।