Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम पर होगी पैसों की बारिश, उपविजेता को मिलेंगे इतने रुपये; ICC ने प्राइज मनी की घोषित

वर्ल्ड कप के ग्रुप चरण में सभी 10 टीमें राउंड-रॉबिन प्रारूप में एक-दूसरे से भिड़ेंगी। इसमें अंक तालिका में शीर्ष 4 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। ग्रुप स्टेज गेम जीतने पर भी पुरस्कार राशि दी जाएगी। ग्रुप स्टेज के प्रत्येक मैच के लिए टीमों को 40000 अमेरिकी डॉलर मिलेंगे। वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम को 4 मिलियन डॉलर की राशि दी जाएगी।

By Umesh KumarEdited By: Umesh KumarUpdated: Fri, 22 Sep 2023 07:39 PM (IST)
Hero Image
2019 वर्ल्ड कप जीतने के बाद इंग्लैंड टीम। फाइल फोटो

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। भारत की मेजबानी में 5 अक्टूबर से वर्ल्ड कप खेला जाएगा। टूर्नामेंट के आगाज होने से पहले ही आईसीसी ने प्राइज मनी की घोषणा कर दी है। वर्ल्ड कप 2023 में कुल 10 मिलियन डालर की रकम इनाम के रूप में बांटी जाएगी। वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

वर्ल्ड कप के ग्रुप चरण में सभी 10 टीमें राउंड-रॉबिन प्रारूप में एक-दूसरे से भिड़ेंगी। इसमें अंक तालिका में शीर्ष 4 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। ग्रुप स्टेज गेम जीतने पर भी पुरस्कार राशि दी जाएगी। ग्रुप स्टेज के प्रत्येक मैच के लिए टीमों को 40,000 अमेरिकी डॉलर मिलेंगे।

— ICC (@ICC) September 22, 2023

विजेता और उपविजेता टीम पर होगी पैसों की बारिश

ग्रुप स्टेज के अंत में जो टीमें नॉकआउट में पहुंचने में विफल रहेंगी, उनमें से प्रत्येक को 100,000 अमेरिकी डॉलर मिलेंगे। वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम को 4 मिलियन डॉलर की राशि दी जाएगी। वहीं, उपविजेता टीम को 2 मिलियन डॉलर की पुरस्कार राशि दी जाएगी।

फोटो- आईसीसी

10 टीमें लेंगी टूर्नामेंट में हिस्सा

बता दें कि वर्ल्ड कप के 13वें सीजन में 10 टीमें हिस्सा लेंगी। मेजबान भारत के अलावा न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और नीदरलैंड्स महाकुंभ में चैंपियन बनने के लिए भिड़ेंगे।

यह भी पढ़ें- IND vs AUS: चैंपियन पत्नी के पति का फ्लॉप शो, डेब्यू मैच में मोहम्मद शमी का शिकार बना यह कंगारू खिलाड़ी

10 शहरों में होगा टूर्नामेंट का आयोजन

भारत के 10 शहरों में कुल 48 मैच खेले जाएंगे। 46 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट की शुरुआत 5 अक्टूबर से होगा। जबकि फाइनल मैच 19 नवंबर को खेला जाएगा। प्रत्येक टीम दो-दो अभ्यास मैच खेलेंगी।

यह भी पढे़ं- Ind vs Aus: David Warner ने कंगारू टीम के लिए लगाई "पहली सेंचुरी", रिकी पोंटिंग के क्लब में ली धांसू एंट्री