Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PSL Prize Money: IPL-WPL से तो तुलना छोड़ो, PKL से भी काफी कम है रकम, जानें प्राइज मनी में कितना है अंतर?

पाकिस्तान सुपर लीग 2024 के फाइनल मुकाबले में इस्लामाबाद यूनाइटेड ने मुल्तान सुल्तांस को 2 विकेट से हराया और खिताब अपने नाम किया। पीएसएल (PSL 2024 Prize Money) की विजेता टीम इस्लामाबाद यूनाइटेड को 14 करोड़ पाकिस्तानी रुपये मिले। भारतीय रुपये में इस्लामाबाद को करीब 4.13 करोड़ रुपये मिले है जबकि मुल्तान सुल्तांस को उपविजेता बनने के लिए करीब 1.65 करोड़ भारतीय रुपये मिले।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 19 Mar 2024 02:36 PM (IST)
Hero Image
PSL Prize Money 2024: IPL-WPL और PKL से भी काफी कम है पाकिस्तान सुपर लीग की प्राइज मनी

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान सुपर लीग (PSL 2024) के फाइनल में इस्लामाबाद यूनाइटेड ने मुल्तान सुल्तांस को 2 विकेट से रौंदकर तीसरी बार पीएसएल का खिताब अपने नाम किया। रोमांचक मुकाबले में इमाद वासिम इस्लामाबाद यूनाइटेड के रियल हीरो रहे, जिन्होंने फाइनल में फाइव विकेट हॉल लेकर टीम को ये धांसू जीत दिलाई।

चार बार फाइनल में जगह बनाने वाली मुल्तान सुल्तांस की टीम को इस साल भी ट्रॉफी नसीब नहीं हुई। इस्लामाबाद यूनाइटेड को खिताब जीतने के बाद जो प्राइज मनी मिली वह महिला प्रीमियर लीग की विजेता टीम आरसीबी से कम है। आइए जानते हैं दोनों की प्राइज मनी में कितना अंतर है?

IPL-WPL और PKL से भी काफी कम है पाकिस्तान सुपर लीग की प्राइज मनी

दरअसल, पाकिस्तान सुपर लीग 2024 (PSL 2024 Prize Money) की विजेता टीम इस्लामाबाद यूनाइटेड को 14 करोड़ पाकिस्तानी रुपये मिले। भारतीय रुपये में इस्लामाबाद को करीब 4.13 करोड़ रुपये मिले है, जबकि मुल्तान सुल्तांस को उपविजेता बनने के लिए करीब 1.65 करोड़ भारतीय रुपये मिले। पीएसएल की विजेता और उपविजेता टीम को जो प्राइज मनी मिली है वो विमेंस प्रीमियर लीग की चैंपियन टीम आरसीबी से काफी कम है। आरसीबी को खिताब जीतने पर 6 करोड़ रुपये मिले थे।

इसके अलावा आईपीएल के सामने तो फिर पीएसएल काफी पीछे है। आईपीएल 2023 की चैंपियन टीम सीएसके को प्राइज मनी के रूप में 20 करोड़ रुपये मिले थे। वहीं, प्रो कबड्डी लीग की विजेता टीम को इस साल 7 करोड़ रुपये इनाम के रूप में मिले।

यह भी पढ़ें: IPL 2024 से पहले Virat Kohli का बदला लुक, फील्ड पर दिखेगा 'नया अवतार', क्या करेंगे कमाल?

PSL 2024: आखिरी गेंद पर इस्लामाबाद यूनाइटेड को मिली जीत

PSL 2024 के फाइनल मैच में मुल्तान सुल्तांस ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया था। मुल्तान सुल्तांस की तरफ से उस्मान खान ने 57 रन की पारी खेली थी। वहीं, कप्तान मोहम्मद रिजवान के बल्ले से 26 गेंदों पर 26 रन निकले। इफ्तिखार अहमद ने 32 रन बनाए। इस तरह मुल्तान सुल्तांस ने 9 विकेट के नुकसान पर 159 रन का स्कोर खड़ा किया।

इसके जवाब में इस्लामाबाद की तरफ से मार्टिन गुप्टिल ने 32 गेंदों पर शानदार 50 रन की पारी खेली। आजम खान ने 30 रन बनाए। उनके अलावा नसीम शाह ने 17 रन की पारी खेली और हुनेन शाह ने मोहम्मद अली को आखिरी गेंद पर चौका जड़कर टीम को ये जीत दिलाई। हालांकि, इस मैच में इस्लामाबाद के असली हीरो इमाद वसीम रहे, जिन्होंने अंत तक पारी संभाली और 19 रन बनाए।

यह भी पढ़ें: 'ओह गुरु, हो जा शुरू', कमेंट्री करने लौटा शेर और शायरी का बादशाह Navjot Singh Sidhu; IPL का मजा होगा दोगुना