Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

South Africa के स्‍टार खिलाड़ी ने क्रिकेट जगत को किया हैरान, वर्ल्‍ड कप 2023 से पहले कर दी संन्‍यास की घोषणा

दक्षिण अफ्रीका के स्‍टार खिलाड़ी ने आईसीसी वनडे वर्ल्‍ड कप 2023 के बाद 50 ओवर प्रारूप से संन्‍यास लेने की घोषणा कर दी है। क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने वर्ल्‍ड कप के लिए टीम की घोषणा करते समय जानकारी दी कि यह टूर्नामेंट स्‍टार खिलाड़ी के लिए वनडे प्रारूप में आखिरी होगा। दक्षिण अफ्रीका की टीम वर्ल्‍ड कप 2023 में अपने अभियान की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ करेगी।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Tue, 05 Sep 2023 06:48 PM (IST)
Hero Image
क्विंटन डी कॉक वर्ल्‍ड कप के बाद वनडे क्रिकेट से संन्‍यास लेंगे (Photo- ICC Twitter)

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। दक्षिण अफ्रीका के स्‍टार विकेटकीपर बल्‍लेबाज क्विंटन डी कॉक आगामी वर्ल्‍ड कप के बाद वनडे प्रारूप से संन्‍यास लेंगे। क्विंटन डी कॉक ने वर्ल्‍ड कप के बाद 50 ओवर प्रारूप से संन्‍यास लेने का फैसला किया। इसकी जानकारी क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने वर्ल्‍ड कप 2023 के लिए स्‍क्‍वाड की घोषणा करते समय दी।

2013 में दक्षिण अफ्रीका के लिए वनडे डेब्‍यू करने वाले क्विंटन डी कॉक ने अब तक 140 मैच खेले, जिसमें 44.85 की औसत और 96.08 के स्‍ट्राइक रेट से 5966 रन बनाए हैं। इसमें 17 शतक और 29 अर्धशतक शामिल हैं। विकेटकीपर के रूप में कॉक ने 183 मैच लपके और 14 स्‍टंपिंग की।

वर्ल्‍ड कप में क्विंटन डी कॉक का प्रदर्शन

30 साल के क्विंटन डी कॉक पिछले दो वनडे वर्ल्‍ड कप संस्‍करणों में दक्षिण अफ्रीका का हिस्‍सा रहे। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 17 मैचों में 30 की औसत से 450 रन बनाए। वैसे, डी कॉक ने आठ वनडे में प्रोटियाज टीम की कप्‍तानी की, जिसमें से टीम ने चार मैच जीते और तीन में शिकस्‍त सही।

क्रिकेट निदेशक ने क्‍या कहा

क्विंटन डी कॉक के संन्‍यास के फैसले पर बात करते हुए सीएसए के क्रिकेट निदेशक इनोक एनकेवी ने कहा, ''क्विंटन डी कॉक दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट के शानदार सेवक रहे। उन्‍होंने अपनी आक्रामक बल्‍लेबाजी स्‍टाइल से बेंचमार्क स्‍थापित किया और सालों तक टीम के प्रमुख खिलाड़ी रहे।''

यह भी पढ़ें: दक्षिण अफ्रीका की वर्ल्‍ड कप 2023 के लिए 15 सदस्‍यीय टीम घोषित, जानें किसे मिला मौका

इनोक ने आगे कहा, ''क्विंटन डी कॉक ने कप्‍तानी भी की, जिसका मौका कम ही लोगों को मिलता है। हम वनडे क्रिकेट से ब्रेक लेने के उनके फैसले को समझते हैं और हम उन्‍हें इतने साल तक सेवाएं देने के लिए धन्‍यवाद देते हैं। हम उन्‍हें भविष्‍य के लिए शुभकामनाएं देते हैं, लेकिन टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलते हुए देखना चाहेंगे।''

यह भी पढ़ें: World Cup 2023 के लिए Team India का एलान, सेलेक्टर्स ने Yuzvendra Chahal समेत इन खिलाड़ियों का तोड़ा दिल

याद दिला दें कि दक्षिण अफ्रीका वनडे वर्ल्‍ड कप 2023 में अपने अभियान की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ 7 अक्‍टूबर को करेगी। यह मुकाबला दिल्‍ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्‍टेडियम में खेला जाएगा।