Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जो काम 7 बल्लेबाज मिलकर नहीं कर पाए, वो R Ashwin ने अकेले कर दिया, गेंदबाज रह गए हैरान

रविचंद्रन अश्विन मौजूदा समय के बेहतरीन स्पिनर माने जाते हैं। उनकी फिरकी के आगे अच्छे से अच्छे बल्लेबाज को परेशानी होती है। अश्विन वो खिलाड़ी हैं जो टीम को सिर्फ अपनी गेंदबाजी नहीं बल्कि बैटिंग से भी बचा सकते हैं। जरूरत पड़ने पर वह रन बनाने का दम भी रखते हैं। अश्विन ने फिर एक बार ऐसा किया है और गेंदबाजों को परेशान कर दिया।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 15 Jul 2024 08:16 PM (IST)
Hero Image
रविचंद्रन अश्विन ने बल्ले से किया कमाल

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। रविचंद्रन अश्विन दुनिया के बेहतरीन स्पिनरों में से एक हैं। उनकी स्पिन के सामने अच्छे से अच्छा बल्लेबाज परेशान हो जाता है। टेस्ट में तो अश्विन अपनी फिरकी से बल्लेबाजों का पिच पर टिकना मुश्किल कर देते हैं। लेकिन अश्विन सिर्फ गेंद से ही योगदान नहीं देते। उनका बल्ला भी चलता है। अपनी बल्लेबाजी का मुजायरा एक बार फिर अश्विन ने पेश किया है। इस बार मंच हालांकि टी20 का था। अश्विन इस समय तमिल नाडु प्रीमियर लीग में खेल रहे हैं और यहां उन्होंने वो कर दिया जो अच्छे-अच्छे बल्लेबाज नहीं कर पाए।

अश्विन इस लीग में डिंडिगुल ड्रैगंस के कप्तान हैं। इस टीम का सामना रविवार को चेपॉक सुपर जाइल्स से था। बारिश के कारण मैच सात ओवर प्रति पारी कर दिया गया। इन सात ओवरों में अश्विन ने जो किया वो युवा बल्लेबाजों के लिए सबक है।

यह भी पढ़ें- श्रीलंका दौरे पर चमकेगी इन खिलाड़ियों की किस्मत, टीम से बाहर चल रहा धुरंधऱ भी लौटेगा!

7 बल्लेबाजों पर भारी अश्विन

डिंडिगुल ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी की। शिवम सिंह पहली ही गेंद पर आउट हो गए। अश्विन उनके साथ ओपनिंग करने आए थे। लेकिन देखते-देखते अश्विन ने अपने दो साथी और खो दिए। भूपति कुमार और इंद्रजीत बिना रन बनाए आउट हो गए। लेकिन अश्विन टिके रहे और तेजी से रन बनाते रहे। विमल कुमार 12 रन बनाकर पवेलियन लौट लिए। सुबोथ भाटी तीन रन से आगे अपनी पारी नहीं ले जा सके। सी शरत कुमार भी 0 पर आउट हो गए। दिनेश राज एक रन बनाकर नाबाद रहे।

अश्विन के अलावा बाकी सात बल्लेबाजों ने मिलकर 16 रन बनाए। लेकिन अश्विन ने अकेले 20 गेंदों पर तीन चौके और चार छक्के मार नाबाद 45 रन बनाए। अश्विन ने 225 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए। उनकी इस पारी के दम पर डिंडिगुल ने सात ओवरों में छह विकेट खोकर 64 रन बनाए।

Ash Anna scored a thunderous 45* while the 7 other batters combined for just 21. MASS! 🔥#TNPLonFanCode @ashwinravi99 pic.twitter.com/RWac8GL60y— FanCode (@FanCode) July 15, 2024

नहीं मिली जीत

अश्विन की ये पारी हालांकि टीम को जीत दिलाने वाली साबित नहीं हुई। चेपॉक की शुरुआत बेशक खराब रही लेकिन ये टीम नौ विकेट से मैच जीतने में सफल रही। संतोष कुमार पहली ही गेंद पर संदीप वॉरियर का शिकार हो गए। इसके बाद एन जगदीशन और बाबा अपराजित ने मिलकर टीम को जीत दिलाई। जगदीशन ने 14 गेंदों पर एक चौके और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 32 रन और बाबा अपराजित ने 14 गेंदों पर नाबाद 31 रन बनाकर टीम को जीत दिला दी। अपराजित ने तीन छक्के मारे।

यह भी पढ़ें- Champions Trophy 2025 को लेकर PCB का नया फरमान, BCCI से मांगे खास सबूत, जानिए पूरा मामला