Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: चेपॉक में शतक जमाकर सचिन तेंदुलकर के बराबर पहुंचे R Ashwin, क्या निकल पाएंगे आगे?

भारतीय टीम के बल्लेबाज रविचंद्रन अश्विन ने चेन्नई में बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले ही दिन शतक ठोक दिया। उनके इस शतक से टीम इंडिया मुश्किल स्थिति में से बाहर निकली और मजबूत स्थिति में पहुंच गई है। सचिन ने इस शतक के साथ ही सचिन तेंदुलकर के एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Thu, 19 Sep 2024 08:32 PM (IST)
Hero Image
रविचंद्रन अश्विन ने की सचिन तेंदुलकर की बराबरी

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम के ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में शानदार शतक जमाया है। अश्विन के शतक के दम पर भारत पहले दिन मजबूत स्थिति में पहुंच गया है। स्टंप्स तक भारत ने छह विकेट खोकर 339 रन बना लिए। अश्विन ने इस मैच में शतक जमाकर न सिर्फ भारत को मुश्किल स्थिति में से बाहर निकाला बल्कि महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है।

पहले दिन गुरुवार का खेल खत्म होने तक अश्विन 102 रन बनाकर नाबाद हैं। वहीं जडेजा 86 रन बनाकर खेल रहे हैं। इन दोनों के बीच 195 रनों की साझेदारी हो चुकी है। ये साझेदारी तब आई जब भारत ने अपने छह विकेट 144 रनों पर ही खो दिए थे। अश्विन का ये टेस्ट में छठा शतक है।

यह भी पढ़ें- Ashwin Test Record: शतक जड़कर अश्विन ने एमएस धोनी और मंसूर अली खान पटौदी के टेस्ट रिकॉर्ड की कर ली बराबरी

सचिन के बराबर पहुंचे अश्विन

अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में लगभग तीन साल बाद शतक जमाया है। उन्होंने इससे पहले फरवरी 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में शतक ठोका था। ये शतक अश्विन का अपने घर यानी चेन्नई के चेपॉक में पहला शतक था। उस मैच के बाद भारत ने चेन्नई में अब बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच खेला और इसमें भी अश्विन 100 का आंकड़ा पार करने में सफल रहे। इसी के साथ अश्विन चेपॉक में लगातार दो टेस्ट मैचों में शतक ठोकने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले ये काम सचिन कर चुके हैं।

सचिन ने चेपॉक पर लगातार तीन मैचों में तीन शतक जमाए हैं। सचिन ने 1998 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 155 रन बनाए थे और फिर पाकिस्तान के खिलाफ 1999 में 136 रनों की पारी खेली थी। 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फिर सचिन ने 126 रन बनाए थे। देखना होगा कि क्या अश्विन इस मामले में आगे निकल पाते हैं या नहीं।

सचिन का दबदबा

चेपॉक पर सचिन का बल्ला जमकर चला है। वह इस मैदान पर सबसे ज्यादा टेस्ट शतक जमाने वाले बल्लेबाज हैं। भारत के इस पूर्व कप्तान ने चेन्नई के मैदान पर कुल पांच टेस्ट शतक जमाए हैं। उनके बाद सुनील गावस्कर का नंबर आता है जिन्होंने इस मैदान पर तीन टेस्ट शतक जमाए हैं। एलन बॉर्डर, कपिल देव, दलीप मेंडिस, वीरेंद्र सहवाग, एंड्रयू स्ट्रॉस, गुणाप्पा विश्वनाथ उन बल्लेबाजों में शामिल हैं जिन्होंने चेपॉक पर दो टेस्ट शतक जमाए हैं। अश्विन भी अब इस लिस्ट में शामिल हो गए हैं।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: R Ashwin ने कब जमाया था पहला टेस्ट शतक, किन टीमों के खिलाफ ठोकी है सेंचुरी, जानिए पूरी डिटेल्स