Move to Jagran APP

Radha Yadav: दूध बेचकर पिता ने बनाया सुपरस्टार, पल भर में मैच पलट देती है UP की ये धाकड़ छोरी; जान लीजिए Net Worth

Radha Yadav IND-W vs NZ-W न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे वनडे मुकाबले में राधा यादव ने सुपरवूमेन की तरह हवा में छलांग लगाकर कमाल का कैच लपका। राधा ने इस मैच में एक नहीं तीन कैच लपके और सुर्खियां बटोर ली। फैंस उनकी सोशल मीडिया पर तारीफ कर रहे हैं। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए आज बताते हैं राधा यादव की नेटवर्थ के बारे में।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Sun, 27 Oct 2024 05:50 PM (IST)
Hero Image
Radha Yadav: छोटी-सी झुग्गी से निकलकर स्टार बनीं राधा यादव
स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Radha Yadav IND-W Vs NZ-W ODI: बड़े सपने हर कोई देखता है। ऐसा नहीं है कि बड़े सपने सिर्फ अमीर लोग ही देख सकते हैं, अगर आपकी लगन और इरादे सच्चे हो तो मेहनत कभी भी बेकार नहीं जाती।

एक-न-एक दिन मंजिल पर आप जरूर पहुंच जाते है। बस हौसला टिकाए रखना और सफर जारी रखना जरूरी होता है। ये ही आपकी सफलता का असली राज होता है। ऐसे कई भारतीय क्रिकेटर्स की स्ट्रगल स्टोरी हमने देखी है, जहां गरीब परिवार से निकले युवा अपने प्रदर्शन के दम पर रातोंरात सुपरस्टार बन जाते हैं।

इनमें पुरुष ही नहीं, बल्कि महिला क्रिकेटर्स का नाम भी शामिल है, जिसमें भारतीय महिला टीम की स्पिन बॉलर राधा यादव (Radha Yadav) का नाम भी शामिल हैं, जिनके लिए टीम इंडिया में जगह पाना बिल्कुल भी आसान नहीं था।

Radha Yadav Story: छोटी-सी झुग्गी से निकलकर स्टार बनीं राधा यादव

दरअसल, उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के अजोशी गांव से आकर राधा यादव का परिवार मुंबई के कोलिवरी बस्ती में 220 स्क्वायर फुट की झुग्गी में रहता था।

सिर्फ 6 साल की उम्र में राधा ने क्रिकेट बैट पकड़ा था। पहले वह गली- मोहल्ले के बच्चों के साथ क्रिकेट खेला करती थी। गली में स्टंप लगाकर लड़कों के बीच एकमात्र लड़की होने की वजह से लोग उन्हें तंज भी कसते थे, लेकिन उन्हें उनके परिवार का पूरा साथ मिला और उन्हें इस क्रिकेट में ही करियर बनाने का मन बनाया।

लकड़ी से बैट बनाकर करती थी प्रैक्टिस

चार भाई-बहनों में सबसे छोटी राधा यादव के पिता छोटी-सी दुकान चलाते थे। अपनी दुकान की मदद से उनका  अपने परिवार का पेट पाल पाना मुश्किल होता था। ऐसी विपरीत परिस्थितियों में राधा के पास क्रिकेट किट तो दूर बैट खरीदने के पैसी नहीं होते थे। वह लकड़ी का बैट बनाकर प्रैक्टिस किया करती थी।

घर से 3 किलोमीटर दूर राजेंद्रनगर में स्टेडियम तक पिता साइकिल से उन्हें छोड़ते थे और आधे रास्ते प्रैक्टिस सेशन तक वह पैदल जाती थी। घर की हालात देखते हुए उनके कोच राधा की फीस भरते थे।

यह भी पढ़ें: Radha Yadav Catch: चीते की रफ्तार से कई मीटर भागीं, फिर लगाई अविश्वसनीय डाइव, वायरल हो रहा राधा यादव का कैच

17 साल की उम्र में राधा यादव ने भारतीय टीम के लिए किया डेब्यू

राधा यादव ने साल 2018 में टी20 विश्व कप में भारत के लिए डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और भारत के लिए कई मैच विनिंग प्रदर्शन किए और टीम में अपनी जगह पक्की की। इसके बाद 14 मार्च 2021 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत के लिए महिला एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया।

24 साल की राधा ने भारतीय टीम के लिए अब तक 81 टी20 इंटरनेशनल मैच में विकेट चटकाए है, जबकि भारतीय महिला टीम के लिए 5 वनडे मैच खेलते हुए 4 विकेट लिए हैं। राधा ने इसके अलावा फील्डिंग में भी गजब का प्रदर्शन किया है।

यह भी पढें: Priya Mishra: कौन हैं इलेक्ट्रीशियन पिता की बेटी प्रिया मिश्रा, जिन्हें कप्तान हरमनप्रीत कौर ने पहनाई डेब्यू कैप

Radha Yadav Net Worth: राधा यादव के पास कितनी नेटवर्थ हैं?

राधा यादव की नेटवर्थ की बात करें तो वह लगभग 2-3 करोड़ रुपये की संपत्ति की मालिक हैं। उनके कमाई का जरिया क्रिकेट मैच फीस के अलावा विज्ञापन शामिल है। बीसीसीआई ने उन्हें ग्रेड-सी में रखा है

बीसीसीआई अपने खिलाड़ियों को उनके प्रदर्शन और वरिष्ठता के आधार पर अलग-अलग ग्रेड में वर्गीकृत करता है। भारत के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाली राधा यादव वर्तमान में बीसीसीआई अनुबंध के ग्रेड सी में हैं, और रिटेनर शुल्क के रूप में सालाना लगभग 10 लाख रुपये कमाती हैं।

इसके अलावा, खिलाड़ी मैच फीस भी कमाते हैं, जिसमें हर टेस्ट मैच 4 लाख रुपये, वनडे के लिए 2 लाख रुपये और टी20 इंटरनेशनल मैच के लिए 2.5 लाख रुपये शामिल हैं।

IND-W vs NZ-W: Radha Yadav ने लपके 3 बेहतरीन कैच

भारतीय महिला टीम इस वक्त न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज खेल रही है, जिसके दूसरे वनडे मैच में राधा यादव ने एक नहीं, बल्कि तीन बेहतरीन कैच लपके। न्यूजीलैंड टीम को पहला विकेट दीप्ति शर्मा ने लिया। जॉर्जिया प्लिमर को उन्होंने अपना शिकार बनाया। उनक कैच राधा ने लपका। इसके बाद 27वें ओवर में सूजी बेट्स को राधा ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच लपककर आउट किया। फिर राधा यादव ने प्रिया मिश्रा की गेंद पर ब्रूक का कैच लपककर महफिल लूट ली।