Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rahmanullah Gurbaz ने रचा इतिहास, ICC ODI रैंकिंग्‍स में टॉप-10 में जगह पाने वाले बने पहले अफगानी बैटर

अफगानिस्‍तान के युवा ओपनर रहमानुल्‍लाह गुरबाज ने वनडे प्रारूप में इतिहास रच दिया। गुरबाज आईसीसी वनडे बल्‍लेबाजी रैंकिंग में टॉप-10 में एंट्री करने वाले अफगानिस्‍तान के पहले बल्‍लेबाज बने। गुरबाज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में संपन्‍न वनडे सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन किया और जमकर वाहवाही लूटी। गुरबाज ने इस सीरीज में एक शानदार शतक भी जमाया था।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Wed, 25 Sep 2024 08:48 PM (IST)
Hero Image
रहमानुल्‍लाह गुरबाज ने पहली बार टॉप-10 में एंट्री की

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। रहमानुल्‍लाह गुरबाज ने इतिहास रच दिया। गुरबाज आईसीसी वनडे बल्‍लेबाजी में टॉप-10 में एंट्री पाने वाले अफगानिस्‍तान के पहले बैटर बने। गुरबाज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में संपन्‍न वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया, जिसका उन्‍हें इनाम मिला। गुरबाज ताजा वनडे बल्‍लेबाजी रैंकिंग में आठवें स्‍थान पर पहुंचे हैं।

अफगानिस्‍तान ने भी इतिहास रचा क्‍योंकि उसने पहली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली और इसे 2-1 से अपने नाम किया। अफगानिस्‍तान की सफलता में ओपनर रहमानुल्‍लाह गुरबाज का बड़ा हाथ रहा। इसके अलावा राशिद खान और फजलहक फारूकी ने गेंद से अपना जलवा बिखेरा।

अजब शुरुआत के बाद गजब प्रदर्शन

वैसे, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में रहमानुल्‍लाह गुरबाज की शुरुआत बेहद लचर रही थी। वो पहले मुकाबले में बिना खाता खोले आउट हो गए थे। इसके बाद उन्‍होंने धमाकेदार वापसी की और 110 गेंदों में 105 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली।

यह भी पढ़ें: Rahmanullah Gurbaz ने शतक जड़कर रचा इतिहास, अफगानिस्तान के लिए ऐसा करने वाले बने पहले बल्लेबाज

गुरबाज ने प्रोटियाज गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाई और अपनी आक्रामक बैटिंग से अफगानिस्‍तान की जीत की नींव रखी। इसके बाद दाएं हाथ के युवा ओपनर ने तीसरे वनडे में भी प्रभावी पारी खेली और 94 गेंदों में 89 रन ठोके। गुरबाज ने दिखाया कि वो दबाव में भी निखरने की क्षमता रखते हैं।

भारतीय खिलाड़‍ियों का दबदबा

आईसीसी वनडे बल्‍लेबाजी रैंकिंग पर गौर करें तो पाएंगे कि पाकिस्‍तान के स्‍टार बैटर बाबर आजम शीर्ष स्‍थान पर काबिज हैं। इसके बाद अगले तीन स्‍थानों पर भारतीय खिलाड़‍ियों का राज है। भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा, शुभमन गिल और विराट कोहली क्रमश: दूसरे, तीसरे और चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। आयरलैंड के हैरी टेक्‍टर टॉप-5 की लिस्‍ट को पूरा करते हैं।

यह भी पढ़ें: रहमानुल्लाह गुरबाज का 'वन मैन आर्मी शो', लगातार दूसरे वनडे में खेली तूफानी पारी