Move to Jagran APP

'हार-जीत से मतलब नहीं, मैं...'T20 World Cup 2024 फाइनल से पहले राहुल द्रविड़ ने बहुत बड़ी बात कह दी, BCCI ने पोस्ट किया Video

राहुल द्रविड़ ने साल 2021 के अंत में टीम इंडिया के कोच की जिम्मेदारी संभाली थी और टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद वह इस पद को अलविदा कह देंगे। टीम इंडिया ने उनके रहते वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बना ली है। इस खिताबी मुकाबले से पहले बीसीसीआई ने द्रविड़ का वीडियो जारी किया है जिसमें द्रविड़ ने अपनी मन की बात जाहिर की है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Published: Fri, 28 Jun 2024 07:14 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 07:14 PM (IST)
टी20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया के कोच का पद छोड़ देंगे राहुल द्रविड़

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप में अपना आखिरी मैच शनिवार 29 जून को खेलेगी। इस मैच का रिजल्ट चाहे दो है, लेकिन एक बात तय है। वो ये कि इस मैच के बाद टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ टीम के साथ नहीं रहेंगे। उन्होंने दोबारा कोच बनने के लिए एप्लाई नहीं किया है। इससे पहले बीसीसीआई ने उनका एक वीडियो अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है जिसमें राहुल ने अपने सफर के बारे में बताया है।

द्रविड़ 2021 टी20 वर्ल्ड कप के तुरंत बाद टीम की जिम्मेदारी संभाली थी। उनके कोच रहते टीम इंडिया ने आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप, वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल खेला। लेकिन जीत हासिल नहीं कर सकी। अब भारत ने टी20 वर्ल्ड कप-2024 के फाइनल में जगह बना ली है। द्रविड़ निश्चित तौर पर चाहेंगे कि वह विश्व विजेता कोच के तौर पर टीम का साथ छोड़ें।

यह भी पढ़ें- SA vs IND T20 WC Head To Head: भारतीय टीम के लिए आसान नहीं होगी जीत, साउथ अफ्रीका से मिलती है कड़ी टक्‍कर

ये बातें रहेगी याद

बीसीसीआई ने द्रविड़ का जो वीडियो पोस्ट किया है उसमें द्रविड़ ने बताया कि उनका सफर कैसा रहा और वह अपने साथ क्या लेकर जाएंगे। बीसीसीआई ने द्रविड़ का इंटरव्यू लिया है लेकिन अभी इसका थोड़ा सा हिस्सा ही जारी किया है। पूरा इंटरव्यू बाद में आएगा। द्रविड़ ने कहा, "मैंने अपने सफर का लुत्फ उठाया। मेरे लिए ये काफी कुछ सीखने वाला अनुभव रहा। मेरे परिवार ने भी इस सफर में मेरा साथ दिया। पिछले ढाई साल से मैं टीम के साथ हूं और मेरा परिवार भी मेरे साथ खड़ा, टीम इंडिया के हर रिजल्ट में खड़ा रहा। ये शानदार सफर रहा। मेरे दो लड़कों ने इसे शानदार तरह से लिया।"

द्रविड़ ने कहा, "जिस तरह के लोगों के साथ मैंने काम किया, कोचिंग स्टाफ, पूरा सपोर्ट स्टाफ, मुझे लगता है कि ये मेरे लिए सबसे ज्यादा अच्छी चीज रही। हमने कई अच्छे रिजल्ट हासिल किए। कई बार रिजल्ट हमारे पक्ष में नहीं आए। लेकिन ये कोच के सफर और एक क्रिकेट टीम के सफर का हिस्सा है। लेकिन मेरे लिए सबसे अहम चीज जो मैं अपने साथ ले जाऊंगा वो है, जो संबंध मैंने बनाए हैं, जो दोस्ती मैंने बनाई है। ये ऐसी चीज है जो मैं हमेशा याद रखूंगा।"

तैयार किए खिलाड़ी

राहुल द्रविड़ को बेशक टीम इंडिया के साथ जुड़े ढाई साल हुए हैं लेकिन इस दिग्गज बल्लेबाज ने भारत की क्रिकेट में लंबे समय से योगदान दिया है। द्रविड़ अंडर-19 टीम के कोच रहे और वहीं से ऋषभ पंत, ईशान किशन, कुलदीप यादव, सरफराज खान जैसे खिलाड़ी निकले। वह इंडिया-ए टीम के साथ भी रहे और वहां कोच रहते हुए भी उन्होंने कई खिलाड़ी तैयाक किए। द्रविड़ लंबे समय तक एनसीए के चीफ रहे। देश की घरेलू क्रिकेट में द्रविड़ का योगदान काफी लंबा रहा है। अब देखना होगा कि द्रविड़ टीम इंडिया को कोच पद से हटने के बाद क्या करते हैं।

यह भी पढ़ें- इरफान पठान पर टूटा दुखों का पहाड़, दर्द में डूबा ये दिग्गज, इस खास इंसान की मौत पर लिखी भावुक पोस्ट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.