Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rahul Dravid का कार्यकाल हुआ खत्म, अब कौन बनेगा Team India का हेड कोच? 3 नाम रेस में सबसे आगे

विश्व कप 2023 के बाद अब भारत को ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है। वहीं इस विश्व कप के बाद टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्म हो चुका है। ऐसे में वह अपना कॉन्ट्रैक्ट रिन्यू अगर नहीं कराते तो कौन टीम इंडिया का नया हेड कोच बनेगा। इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं रेस में टॉप 3 नामों को।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Tue, 21 Nov 2023 10:59 AM (IST)
Hero Image
Rahul Dravid के बाद Team India का हेड कोच बनने की रेस में ये 3 दिग्गज सबसे आगे

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Team India Head Coach Contenders: टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल वनडे विश्व कप 2023 के बाद खत्म हो गया है। रवि शास्त्री के बाद द्रविड़ ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ मिलकर भारतीय टीम की बागडोर संभाली।

द्रविड़ (Rahul Dravid) के कार्यकाल में भारतीय टीम ने एक विश्व टेस्ट चैंपियंस के फाइनल, एक टी-20 विश्व कप और एक वनडे विश्व कप खेला, लेकिन आईसीसी ट्रॉफी का सूखा खत्म नहीं हो सका।

विश्व कप के बाद अब भारत को ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेलना है ,जिसका आगाज 23 नवंबर से होगा। ऐसे में कोच राहुल द्रविड़ का कॉन्ट्रैक्ट रिन्यू किया जाएगा या नहीं, इसकी फिलहाल कोई जानकारी नहीं है, लेकिन कोच द्रविड़ के बाद कौन 3 खिलाड़ी इस पद के लिए प्रबल दावेदार है, आइए जानते हैं उनके नाम।

Rahul Dravid के बाद टीम इंडिया का हेड कोच बनने की रेस में ये 3 दिग्गज सबसे आगे

1. वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman)

लिस्ट में पहले नंबर पर हैं वीवीएस लक्ष्मण का नाम, जिन्हें टीम इंडिया के हेड कोच का मुख्य के लिए दावेदार माना जा रहा है। अगर द्रविड़ अपना कॉन्ट्रैक्ट आगे नहीं बढ़ाते तो लक्ष्मण को हेड कोच बनाने का बीसीसीआई सोच सकती है।

लक्ष्मण बीसीसीआई से बतौर NCA के चीफ जुड़े। बता दें कि द्रविड़ भी कोच बनने से पहले NCA Chief थे। लक्ष्मण के पास कोच का काफी अनुभव है। उन्होंने साल 2013 में अपना कोचिंग करियर शुरू किया था, जब वे सनराइजर्स हैदराबाद टीम में बतौर मेंटोर शामिल हुए थे। 2021 में बीसीसीआई से जुड़ने के बाद लक्ष्मण को अपनी जॉब छोड़नी पड़ी।

यह भी पढ़ें: IND vs AUS Squad: भारत के खिलाफ T20 सीरीज से पहले Australia को लगा बड़ा झटका, David Warner अचानक लौटे स्वदेश

2.अनिल कुंबले (Anil Kumble)

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 220 मैच खेल चुके पूर्व भारतीय दिग्गज अनिल कुंबले का नाम लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं, जो इस पद के दावेदार माने जार रहे हैं। वह साल 2016 में टीम इंडिया हेड कोच रहे हैं, लेकिन कप्तान विराट कोहली के साथ मतभेदों के चलते उन्हें अपना पद छोड़ना पड़ा था। साल 2017 में कुंबले की कोचिंग के समय ही भारतीय क्रिकेट टीम चैंपियन ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची थी।

3. वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag)

लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं भारत के पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग का नाम, जिन्हें भी इस पद के लिए दावेदार माना जा रहा हैं। सहवाग किसी आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ नहीं जुड़े है । ऐसे में वह बीसीसीआई के साथ जुड़ सकते है। सहवाग अपने रिटायरमेंट के दो साल बाद ही भारतीय टीम का कोच बनना चाहते थे। उन्होंने 2017 में हेड कोच के लिए अप्लाई किया था, हालांकि इस बार बीसीसीआई शायद खुद उन्हें कॉन्ट्रैक्ट दे सकती है, अगर सहवाग कोच बनने के लिए तैयार हैं।