Move to Jagran APP

Ranji Trophy: इशांत शर्मा की घातक गेंदबाजी के बाद दिल्ली सीजन की पहली जीत से 60 रन दूर

इशांत शर्मा ने घातक गेंदबाजी करते हुए हैदराबाद के खिलाफ इस मैच में कुल 8 विकेट लिए।

By Sanjay SavernEdited By: Updated: Fri, 27 Dec 2019 08:59 PM (IST)
Hero Image
Ranji Trophy: इशांत शर्मा की घातक गेंदबाजी के बाद दिल्ली सीजन की पहली जीत से 60 रन दूर
नई दिल्ली, जेएनएन। इशांत शर्मा के दूसरी पारी में चार विकेट की बदौलत दिल्ली ने तन्मय अग्रवाल के शतक के बावजूद हैदराबाद को दूसरी पारी में 298 रन पर आउट करके रणजी ट्राफी ग्रुप ए मैच में बड़ी जीत की तरफ कदम बढ़ा दिए। दिल्ली के पहली पारी के 284 रन के जवाब में हैदराबाद की टीम 69 रन पर सिमट गई थी। उसे फॉलोऑन खेलना पड़ा। दूसरी पारी में कप्तान तन्मय अग्रवाल (103) के शतक और नौवें नंबर के बल्लेबाज मेहदी हसन के उपयोगी योगदान से वह पारी की हार टालने में सफल रहा। इससे पहले इशांत ने पहली पारी में भी चार विकेट लिए थे। इस मैच में उन्होंने कुल आठ विकेट चटकाए। 

उसने दिल्ली के सामने 84 रन का लक्ष्य रखा। दिल्ली ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक बिना किसी नुकसान के 24 रन बनाए हैं और अब उसे जीत के लिए केवल 60 रन चाहिए। स्टंप उखड़ने के समय पहली पारी में शतक जड़ने वाले कप्तान शिखर धवन 15 और कुणाल चंदेला छह रन पर खेल रहे थे। हैदराबाद ने सुबह दो विकेट पर 20 रन से आगे खेलना शुरू किया, लेकिन उसका शीर्ष क्रम फिर से लड़खड़ा गया।

हैदराबाद का स्कोर एक समय छह विकेट पर 97 रन था और उस पर पारी की हार का खतरा मंडरा रहा था, लेकिन अग्रवाल रन आउट होने से पहले तनय त्यागराजन (34) के साथ 93 और हसन के साथ आठवें विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी करके पारी की हार टाली। दिल्ली की तरफ से इशांत ने 89 रन देकर चार, सिमरजीत सिंह ने 80 रन देकर तीन और कुंवर बिधूड़ी ने 48 रन देकर दो विकेट लिए।

उत्तर प्रदेश ने ली पहली पारी में बड़ी बढ़त

मुहम्मद सैफ (165) और अक्शदीप नाथ (95) की पारियों की बदौलत उत्तर प्रदेश ने खेले जा रहे ग्रुप बी के मुकाबले में सौराष्ट्र के खिलाफ तीसरे दिन पहली पारी में बड़ी बढ़त बना ली। सौराष्ट्र के 331 रनों के जवाब में तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक उत्तर प्रदेश की टीम 523 रनों पर ऑल आउट हो गई। सौराष्ट्र की टीम अभी उत्तर प्रदेश से 162 रन पीछे है। सैफ और नाथ के अलावा आर्यन जुयाल ने 52 और कप्तान सौरभ कुमार ने 65 गेंद में 39 रन की पारी खेली। वहीं सौराष्ट्र की ओर से कमलेश मकवाना ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। उनके अलावा जयदेव उनादकट, धमेंद्र सिंह जडेजा और पार्थ भुत ने दो-दो विकेट लिए।

हरियाणा पर संकट

हरियाणा के खिलाफ खेले जा रहे ग्रुप सी मुकाबले में झारखंड ने मजबूत जवाब दिया। हरियाणा ने चेतन्य बिश्नोई के शतक की बदौलत पहली पारी में 371 का बड़ा स्कोर खड़ा किया था, लेकिन तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक झारखंड ने दो विकेट पर 194 रन बनाकर पहली पारी में बढ़त बनाने की ओर कदम बढ़ा दिया। झारखंड के पास अभी भी आखिरी दिन का समय बाकी है और वह पहली पारी में बढ़त लेकर हरियाणा को संकट में डाल सकता है। झारखंड के लिए कुमार देवब्रत 97 और सौरभ तिवारी 26 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

हिमाचल की पकड़ मजबूत

हिमाचल प्रदेश ने ग्रुप बी मुकाबले में कर्नाटक के खिलाफ मैच पकड़ मजबूत कर ली है। कर्नाटक पहली पारी में 166 रन पर ढेर हो गई थी। जवाब में हिमाचल प्रदेश 280 रन बनाकर पहली पारी में बढ़त लेने पर कामयाब रहा। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक कर्नाटक ने तीन विकेट के नुकसान पर 191 रन बना लिए हैं। देवदत्त पडिक्कल 69 और कप्तान करुण नायर 62 रन बनाकर नाबाद हैं। हिमाचल की ओर से तीनों विकेट ऋषि धवन ने अपने नाम किए। इससे पहले सात विकेट पर 235 रन से तीसरे दिन की शुरुआत करने वाली हिमाचल की पूरी टीम 280 रन पर ऑल आउट हो गई। उनकी ओर से ऋषि धवन ने सबसे ज्यादा 93 रन बनाए। कर्नाटक के लिए वसुकी कौशिक ने सबसे ज्यादा चार विकेट चटकाए।

उत्तराखंड की हालत खराब

उत्तराखंड और ओडिशा के बीच खेला जा रहा ग्रुप सी मुकाबला रोमांचक दौर में पहुंच गया। उत्तराखंड की पहली पारी 117 रन पर सिमट गई थी। जवाब में ओडिशा ने पहली पारी में 253 रन बना दिए। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक उत्तराखंड ने दूसरी पारी में 54 रन पर ही चार विकेट चटका दिए। ऐसे में ओडिशा को जीत के लिए आखिरी दिन छह विकेट की दरकार है। दिक्क्षांशु नेगी 23 और कर्णवीर कौशल बिना कोई रन बनाए क्रीज पर मौजूद हैं।

शुभम और समद के शतकों ने खड़ा किया रनों का पहाड़

शुभम खजूरिया के 180 गेंदों में 138 रन और अब्दुल समद के ताबड़तोड़ 72 गेंदों में नाबाद 103 रनों की बदौलत जम्मू-कश्मीर ने असम के खिलाफ पहली पारी पांच विकेट पर 460 रनों पर घोषित कर दी। जीजीएम साइंस कॉलेज के हॉस्टल मैदान में खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी मुकाबले का शुक्रवार को तीसरा दिन था। मौसम की खराबी से पर्याप्त रोशनी के अभाव में तीसरे दिन भी मैच पूरा नहीं खेला जा सका। शुक्रवार सुबह दो विकेट पर 210 रन के आगे खेलते हुए जम्मू-कश्मीर की टीम ने चाय काल तक पांच विकेट पर 460 रन बना लिए थे।