Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ind Vs Eng: इंग्लिश टीम के खिलाफ Ravichandran Ashwin बने नंबर-1 भारतीय गेंदबाज, नाम जुड़ा खास कीर्तिमान, बीएस चंद्रशेखर छूटे पीछे

Ravichandran Ashwin took most wickets against England भारत और इंग्लैंड के विशाखापट्टनम में दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। अश्विन ने ओली पोप को अपनी गेंद पर रोहित के हाथों कैच देकर पवेलियन भेजा। अश्विन ने पोप के रूप में इंग्लैंड के खिलाफ अपना 96वां विकेट लिया। इसके चलते वह इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

By Geetika SharmaEdited By: Geetika SharmaUpdated: Mon, 05 Feb 2024 12:58 PM (IST)
Hero Image
अश्विन ने पोप के रूप में इंग्लैंड के खिलाफ अपना 96वां विकेट लिया। फोटो- एक्स

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। R Ashwin took most wickets against England: भारत और इंग्लैंड के विशाखापट्टनम में दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। मैच के चौथे दिन इंग्लैंड की ओर से क्रॉली और रेहान अहमद ने पारी का आगाज किया। भारतीय गेंदबाजों के लिए चौथे दिन की शुरुआत कुछ ज्यादा अच्छी नहीं रही।

अश्विन के नाम हुआ बड़ा रिकॉर्ड

इंग्लैंड के बल्लेबाज शुरू से ही आक्रामक रवैया अपनाए हुए थे और लगातार बाउंड्री लगा रहे थे। इसके बाद अक्षर पटेल ने रेहान के रूप में भारत को दूसरी सफलता दिलाई। अश्विन ने ओली पोप को अपनी गेंद पर रोहित के हाथों कैच देकर पवेलियन भेजा।

ओली पोप के रूप में इंग्लैंड के खिलाफ लिया 96वां विकेट

इसके साथ ही अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। अश्विन ने पोप के रूप में इंग्लैंड के खिलाफ अपना 96वां विकेट लिया। इसके चलते वह इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। 

ये भी पढ़ें: Ind vs Eng: Ashwin-Jadeja की फिरकी में उलझे इंग्लिश बल्लेबाज, टेस्ट क्रिकेट में ये कारनामा करने वाली बनी पहली भारतीय जोड़ी

रोहित ने लपका शानदार कैच

ओली पोप के रूप में अपने टेस्ट करियर का 498वां विकेट लेने के बाद अश्विन सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं। दरअसल रोहित शर्मा के इस अनोखे कैच को लोग बार बार देख रहे हैं।  दरअसल गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लगते हुए बाईं ओर सीधा कप्तान रोहित के हाथों में समा गई। 

— Punjab Kings (@PunjabKingsIPL) February 5, 2024

टेस्ट में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज:

  • 96 रविचंद्रन अश्विन
  • 95 बीएस चंद्रशेखर
  • 92 अनिल कुंबले
  • 85 बीएस बेदी/कपिल देव
  • 67 इशांत शर्मा

घरेलू जमीन पर 350 टेस्ट विकेट से 4 कदम दूर अश्विन

अश्विन ने जो रूट को पवेलियन भेजकर अपने टेस्ट करियर का 499 वां विकेट अपने नाम किया। अश्विन ने इस मैच की दूसरी पारी में अब तक तीन विकेट लिए हैं। अब अश्विन अपने टेस्ट करियर में 500 विकेट से एक कदम दूर है। इसके साथ ही घरेलू जमीन पर अश्विन अपने टेस्ट करियर में 350 विकेट से चार कदम की दूरी पर है। 

ये भी पढ़ें: Ind vs Eng: R Ashwin की घूमती गेंद पर गुमराह हुए इंग्लिश कप्तान, नाम जुड़ी खास उपलब्धि, कपिल देव के क्लब में हुए दाखिल