Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ravichandran Ashwin ने जब आखिरी वनडे खेला तो क्‍या था मैच का नतीजा? जानें ऑफ स्पिनर का कैसा रहा प्रदर्शन

बीसीसीआई ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा की। वर्ल्‍ड कप 2023 से ठीक पहले खेली जाने वाली इस सीरीज में अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की वापसी हुई है। अश्विन ने करीब 20 महीने के बाद भारतीय टीम में वापसी की है। हम आपको बताएंगे कि जब अश्विन ने आखिरी बार वनडे मैच खेला तो उसका नतीजा क्‍या निकला था।

By Abhishek NigamEdited By: Abhishek NigamUpdated: Tue, 19 Sep 2023 01:48 PM (IST)
Hero Image
रविचंद्रन अश्विन की 20 महीने के बाद भारतीय वनडे टीम में वापसी हुई

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। बीसीसीआई ने सोमवार को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा की। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो वनडे में भारत ने 17 सदस्‍यीय जबकि तीसरे वनडे के लिए 15 सदस्‍यीय टीम चुनी।

भारतीय टीम में अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की वापसी हुई। अश्विन ने करीब 20 महीने के बाद वनडे टीम में वापसी की। इससे संकेत मिले हैं कि आगामी वर्ल्‍ड कप में अश्विन को भारतीय टीम में शामिल किया जा सकता है।

अक्षर पटेल हुए चोटिल

अक्षर पटेल की चोट ने भारतीय टीम प्रबंधन को अन्‍य विकल्‍पों पर गौर करने को मजबूर किया। पटेल को एशिया कप में बांग्‍लादेश के खिलाफ मैच में जांघ के सामने वाले भाग में चोट लगी, जिसके कारण वो फाइनल से बाहर हो गए थे। वॉशिंगटन सुंदर ने फाइनल में अक्षर पटेल की जगह ली थी।

यह भी पढ़ें: ICC World Cup 2023 में Team India के लिए जरूरी हैं Ashwin! ऑफ स्पिनर के बेमिसाल आंकड़े चीख-चीखकर दे रहे गवाही

अक्षर पटेल ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती दो वनडे से बाहर हैं और तीसरे वनडे में अगर वो फिट हुए तो लौटेंगे। ऐसे में चयनकर्ताओं ने सुंदर और अश्विन दोनों को स्पिन ऑलराउंडर के रूप में पहले दो वनडे के लिए शामिल किया है।

अश्विन का आखिरी वनडे

चलिए आपको बताते हैं कि रविचंद्रन अश्विन ने आखिरी बार जब वनडे मैच खेला था तो उसका नतीजा क्‍या निकला और ऑफ स्पिनर का प्रदर्शन कैसा रहा था। अश्विन ने पिछले साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी वनडे मैच खेला था।

यह भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर तीन मैचों की सीरीज का दूसरा वनडे थे। भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करके निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 287 रन बनाए थे। अश्विन ने 24 गेंदों में एक चौके और एक छक्‍के की मदद से नाबाद 25 रन बनाए थे।

अश्विन का गेंदबाजी में प्रदर्शन

दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाजों ने जोरदार पलटवार किया और 48.1 ओवर में लक्ष्‍य हासिल किया था। रविचंद्रन अश्विन का गेंदबाजी स्‍पेल अच्‍छा नहीं रहा था। उन्‍होंने 10 ओवर में बिना विकेट चटकाए 68 रन खर्च किए थे। इस लचर प्रदर्शन के बाद अश्विन को आखिरी वनडे में बाहर करके जयंत यादव को मौका दिया गया। फिर अश्विन वनडे स्‍क्‍वाड में नजर नहीं आए।

यह भी पढ़ें: AUS के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम का एलान, R Ashwin की हुई वापसी

अश्विन का वनडे करियर

37 साल के ऑफ स्पिनर ने अब तक 113 वनडे में भारत का प्रतिनिधित्‍व किया और 33.49 की औसत व 40.6 के स्‍ट्राइक रेट से 151 विकेट चटकाए। उनका सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 25 रन देकर चार विकेट लेना है। इसके अलावा अश्विन ने एक अर्धशतक के सहारे 707 रन बनाए।