Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs SA: 254 को कभी नहीं भूल पाएंगे Rinku Singh, T20I में शानदार प्रदर्शन के बाद मिला वनडे डेब्‍यू का मौका

Rinku Singh odi debut भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मंगलवार को तीन मैचों की सीरीज का दूसरा वनडे खेला जा रहा है। भारतीय टीम ने रिंकू सिंह को वनडे डेब्‍यू का मौका दिया। रिंकू सिंह को कुलदीप यादव ने डेब्‍यू कैप सौंपी थी। रिंकू सिंह ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करके काफी प्रभावित किया। अब उनसे वनडे में ताबड़तोड़ प्रदर्शन की उम्‍मीद है।

By Abhishek NigamEdited By: Abhishek NigamUpdated: Tue, 19 Dec 2023 05:07 PM (IST)
Hero Image
रिंकू सिंह को कुलदीप यादव ने डेब्‍यू कैप सौंपी (Pic Courtesy - BCCI X)

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। कहते हैं कि कड़ी मेहनत का फल जरूर मिलता है। यह मायने नहीं रखता कि आप कहां से आएं हैं, आप कहां तक पहुंचेंगे, ये आपकी मेहनत और दृढ़ता पर निर्भर करता है। भारतीय क्रिकेट जगत में एक बार फिर इसी तरह का उदाहरण निकलकर सामने आया है। अलीगढ़ के रिंकू सिंह को भारतीय टीम ने वनडे डेब्‍यू का मौका दिया।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मंगलवार को गरेबरहा में तीन मैचों की सीरीज का दूसरा वनडे खेला जा रहा है। भारतीय टीम ने रिंकू सिंह को टी20 इंटरनेशनल में शानदार प्रदर्शन के बाद वनडे में डेब्‍यू का मौका दिया है। टीम इंडिया के चाइनामैन कुलदीप यादव ने रिंकू सिंह को डेब्‍यू कैप सौंपी। रिंकू सिंह भारतीय टीम का वनडे में प्रतिनिधित्‍व करने वाले 254वें क्रिकेटर बने। इससे पहले बी साई सुदर्शन ने वनडे डेब्‍यू किया था।

— BCCI (@BCCI) December 19, 2023

आईपीएल से चमके रिंकू

26 साल के रिंकू सिंह को आईपीएल से पहचान मिली। रिंकू सिंह ने कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए शानदार प्रदर्शन किया और पिछले सीजन में तो उन्‍होंने कई मैच शानदार तरीके से फिनिश किए। रिंकू सिंह द्वारा यश दयाल के ओवर में लगातार पांच छक्‍के को भला कोई क्रिकेट फैन भूल ही नहीं सकता। आईपीएल में केकेआर के लिए फिनिशर की भूमिका निभाने वाले रिंकू सिंह ने अपने प्रदर्शन से इतना प्रभावित किया कि राष्‍ट्रीय टीम के दरवाजे उनके लिए खुल गए।

यह भी पढ़ें: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरे वनडे के लाइव अपडेट्स पढ़ने के लिए क्लिक करें

टी20 इंटरनेशनल में रिंकू का धमाका

रिंकू सिंह को सबसे पहले आयरलैंड के खिलाफ अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्‍यू का मौका मिला। रिंकू सिंह ने जब अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर पहली पारी खेली तो बेहद प्रभावित किया। साधारण परिवार के रिंकू ने इसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपनी मेहनत पर विश्‍वास करते हुए आगे का सफर तय किया। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने अब तक 12 टी20 इंटरनेशनल मैचों में एक अर्धशतक की मदद से 262 रन बनाए हैं। वैसे, ओवरऑल उन्‍होंने 108 टी20 मैचों में 14 अर्धशतकों की मदद से 2286 रन बनाए हैं।

फिनिशर का टैग

रिंकू सिंह का करियर ज्‍यादा बड़ा तो नहीं, लेकिन छोटे से ही करियर में उन्‍होंने अपनी छवि मैच फिनिशर के रूप में बना ली है। क्रिकेट विशेषज्ञों से लेकर फैंस तक का मानना है कि एमएस धोनी के बाद भारतीय टीम को रिंकू सिंह के रूप में मैच फिनिशर मिल गया है। हालांकि, यह मानना जल्‍दबाजी होगी, लेकिन अगर रिंकू के हौसले इसी तरह बुलंद रहे तो निश्चित ही वो बेस्‍ट मैच फिनिशर बनेंगे।

यह भी पढ़ें: Rinku Singh ने तूफानी पारी खेलने के बाद क्यों मांगी माफी? BCCI के वीडियो से सामने आया सच