Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: मौत को टक से छूकर वापस आए Rishabh Pant ने की 20 महीने कड़ी तपस्या, एक क्लिक में पढ़ें वापसी की पूरी दास्तां

ऋषभ पंत भारतीय क्रिकेट जगत का एक ऐसा नाम जिसने मौत को भी मात देकर मैदान पर शानदार वापसी की एक नई इबारत लिखी है। दिसंबर 2022 में हुए भयानक कार हादसे के बाद किसी ने नहीं सोचा था कि भारत का सितार कभी क्रिकेट के मैदान पर चौके-छक्के जड़ पाएगा। अपने मजबूत इरादों और मैदान में वापसी की चाह ऋषभ पंत ने पूरी दुनिया को हैरान कर दिया।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sun, 15 Sep 2024 10:15 PM (IST)
Hero Image
ऋषभ पंत की वापसी की पूरी टाइम लाइन।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। एक्सीडेंट के बाद शुरुआती चिंता यह थी कि क्या ऋषभ पंत इससे बच भी पाएंगे, लेकिन अगले डेढ़ साल में वह न केवल ठीक हो गए, बल्कि जब वह पेशेवर क्रिकेटर बनकर लौटे तो ऐसा लगा जैसे उन्होंने कभी क्रिकेट छोड़ा ही नहीं था। दुर्घटना ने भले ही मैदान पर उनके जीवन के एक साल से ज्यादा का समय ले लिया हो, लेकिन मैदान के बाहर उन्होंने जो समर्पण और दृढ़ता दिखाई, उसने लोगों को प्रेरित किया।

यह एकमात्र संयोग है कि ऋषभ पंत ने मीरपुर में बांग्लादेश के ही खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था। अब वह बांग्लादेश के ही खिलाफ 20 महीने बाद टेस्ट प्रारूप में वापसी कर रहे हैं। हालांकि, आईपीएल 2024 से पंत ने क्रिकेट के मैदान पर वापसी की है। फिर टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में जगह बनाई और चैंपियन बने। वहीं, श्रीलंका दौरे पर उन्हें वनडे टीम में भी जगह दी गई। अब वह तीनों प्रारूप में भारतीय टीम का अहम हिस्सा बन गए हैं।

26 साल के पंत के लिए जीवन के कुछ साल किसी बुरे सपने से कम नहीं रहे हैं। आइए जानतें हैं कि पिछले 20 महीनों में पंत ने क्या-क्या झेला है।

25 दिसंबर, 2022

भारत ने मीरपुर में दूसरे टेस्ट में बांग्लादेश को तीन विकेट से हराकर सीरीज 2-0 से जीती। पंत ने पहली पारी में 93 रन बनाकर भारत को बढ़त दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

30 दिसंबर, 2022

पंत का रुड़की के पास हाईवे पर कार एक्सीडेंट हुआ और उनके सिर, घुटने, पिंडली और पीठ में गंभीर चोटें आईं। स्थानीय लोगों ने उन्हें बचाया और देहरादून के एक अस्पताल में भर्ती कराया।

4 जनवरी, 2023

पंत को आगे के इलाज के लिए मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल और चिकित्सा अनुसंधान संस्थान में ले जाया गया। उनका इलाज डॉ. दिनशॉ पारदीवाला की देखरेख में किया गया।

6 जनवरी, 2023

पंत के घुटने के तीनों मुख्य लिगामेंट फट गए, जिसके चलते उनकी सर्जरी की गई और उनमें से दो (पीसीएल और एमसीएल) ठीक हो गए, जबकि तीसरे (एसीएल) की सर्जरी अगले महीने हुई।

14 जनवरी, 2023

एक रिपोर्ट में कहा गया कि ऋषभ पंत कम से कम छह महीने तक मैदान से बाहर रहेंगे। इसके चलते वह आईपीएल 2023 और वनडे वर्ल्ड कप के लिए टीम से बाहर रहे।

16 जनवरी, 2023

दुर्घटना के बाद पहली बार ऋषभ पंत ने सार्वजनिक रूप से लोगों का शुक्रिया अदा किया जिन्होंने उन्हें बचाया और ठीक होने में उनकी देखभाल की। ​​उन्होंने कहा, 'मैं सभी के समर्थन और शुभकामनाओं के लिए आभारी हूं।'

5 मई, 2023

एनसीए में अपना इलाज करवाया और उनकी रिकवरी इतनी अच्छी रही कि दुर्घटना के छह महीने से भी कम समय में वे बैसाखी की मदद के बिना चलने लगे। क्रिकेट में वापसी को बेताब पंत की एनसीए में कड़ी मेहनत जारी रही।

5 मार्च, 2024

एनसीए में महीनों की मेहनत के बाद आखिरकार उन्हें आईपीएल के आगामी संस्करण में भाग लेने के लिए फिट घोषित कर दिया गया।

12 मार्च, 2024

रिहैब के सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, बीसीसीआई ने घोषणा की कि ऋषभ पंत आईपीएल 2024 में विकेटकीपर के रूप में खेलने के लिए फिट हैं।

19 मार्च, 2024

पंत को दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान घोषित किया गया, उन्होंने डेविड वार्नर का स्थान लिया, जिन्होंने साल 2023 में उनकी अनुपस्थिति में टीम की कमान संभाली थी।

23 मार्च, 2024

पंत ने आईपीएल 2024 में पंजाब किंग्स (PBKS) के खिलाफ मुल्लांपुर में दुर्घटना के बाद अपना पहला प्रतिस्पर्धी मैच खेला। उन्होंने अपने पहले मैच में 13 गेंद पर 18 रन बनाए। पंत ने पूरे आईपीएल में 13 मैच में 11 कैच पकड़े और पांच स्टंपिंग की।

30 अप्रैल, 2024

एक सफल आईपीएल के बाद, ऋषभ पंत को भारत की 15 सदस्यीय टी20 वर्ल्ड कप 2024 टीम में चुना गया और वह टीम के साथ अमेरिका और वेस्टइंडीज के लिए रवाना हुए।

5 जून, 2024

पंत ने कार हादसे के बाद अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला। न्यूयॉर्क में भारत अपने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले मैच में आयरलैंड भिड़ा। पंत ने 26 गेंद में नाबाद 36 रन बनाकर भारत को आठ विकेट से आसान जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

29 जून, 2024

भारत ने बारबाडोस में टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में साउथ अफ्रीका को हराकर अपना दूसरा खिताब जीता। ऋषभ पंत चैंपियन बनकर भारत लौटे। पूरे टूर्नामेंट में पंत ने 117 रन बनाए और विकेट के पीछे 14 शिकार किए जो किसी विकेटकीपर द्वारा किया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा।

सफेद कपड़ों में जल्द आएंगे नजर

7 अगस्त, 2024 को ऋषभ पतं ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे प्रारूप में भी वापसी की। अब पंत को बांग्लादेश के खिलाफ आगामी सीरीज के लिए भारत की टेस्ट टीम में शामिल किया गया है, जो दुर्घटना के बाद पहली बार सबसे लंबे प्रारूप में वापसी है। अगर 19 सितंबर को चेन्नई में शुरू हो रहे पहले टेस्ट के लिए प्लेइंग इलेवन में जगह मिलती है तो वह लगभग 21 महीने बाद सफेद कपड़ों में मैदान पर कदम रखेंगे।

यह भी पढ़ें- Rishabh Pant Diet: एक्सीडेंट के बाद पूरी तरह बदल गया पंत का खान-पान, आप भी चाहते हैं ऐसी फिटनेस तो अपनाएं ये टिप्स

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: Rishabh Pant का टेस्‍ट क्रिकेट में होगा 'पुनर्जन्म', टीम इंडिया के लिए क्‍यों जरूरी हैं पंत? ये आंकड़े दे रहे गवाही