Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rishabh Pant Net Worth: ऋषभ पंत कितनी प्रॉपर्टी के हैं मालिक? पढ़िए कहां और किस तरह होती है कमाई

Rishabh Pant ने टीम इंडिया में एमएस धोनी के उत्तराधिकारी के तौर पर जगह बनाई और कमाल की विकेटकीपिंग बैटिंग से उन्होंने हर किसी का दिल जीत लिया लेकिन साल 2022 का अंत पंत के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा। उनका भीषण कार एक्सीडेंट हुआ जिसकी वजह से वह खेल से दूर हो गए थे। आईसीसी विश्व कप 2024 से उन्होंने क्रिकेट मैदान पर वापसी की।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Fri, 04 Oct 2024 11:22 AM (IST)
Hero Image
Rishabh Pant Net Worth: ऋषभ पंत कितनी प्रॉपर्टी के हैं मालिक?

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Rishabh Pant Net Worth: भारतीय क्रिकेट जगत का एक ऐसा नाम, जिसने मौत को भी मात देकर क्रिकेट मैदान में दमदार वापसी की। जी हां, हम किसी और की नहीं, बल्कि भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की ही बात कर रहे हैं, जिनकी जिंदगी ने बड़े-बड़े इम्तिहान लिए, लेकिन फिर भी उन्होंने निडर होकर इसका सामना किया। पंत ने 'ऑन द फील्ड' में अपने प्रदर्शन के अलावा उन्होंने ऑफ द फील्ड अपने जज्बे का लोहा मनवाया है।

साल 2022 का अंत पंत के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं था। अपनी मर्सीडीज कार से पंत जब अपने घर जा रहे थे, तब उनका रास्ते में भीषण हादसा हो गया था। हादसा इतना भीषण था कि कार में आग लग गई थी और फिर पंत को अस्पताल ले जाया गया।

जहां उनकी जान तो बच गई, लेकिन उनकी हालात देखकर किसी को यकीन नहीं था कि वह कभी क्रिकेट के मैदान पर वापसी कर पाएंगे, लेकिन कहते है ना कि हिम्मत करने वालों की हार नहीं होती। ठीक ऐसा ही पंत ने कर दिखाया। उन्हें खुद पर पूरा यकीन था और उन्होंने क्रिकेट के मैदान पर साल 2024 में वापसी कर ही ली।

आज पंत अपना 28वां जन्मदिन (Rishabh Pant Birthday) मना रहे हैं। ऐसे में उनके बर्थडे के मौके पर जानते हैं पंत कितनी संपत्ति के मालिक हैं?

Rishabh Pant: कितनी संपत्ति के मालिक हैं पंत?

दरअसल, ऋषभ पंत का जन्म 4 अक्टूबर 1997 को उत्तराखंड के रुड़की में हुआ। पंत अपनी आक्रामक बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। साल 2015 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पंत ने डेब्यू किया था। साल 2017 में वह भारतीय टीम में शामिल हो गए थे।

फरवरी 2017 में उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू किया। 19 साल 120 दिन की उम्र में भारत का टी20 में प्रतिनिधित्व करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने। 2018 में फिर उन्होंने टेस्ट डेब्यू किया और उसी साल अक्टूबर में उनका वनडे डेब्यू हुआ। अगर बात करें उनकी संपत्ति की तो उनकी कुल संपत्ति लगभग 100 करोड़ रुपये की है।

Rishabh Pant Salary: पंत को कितनी सैलरी मिलती है?

2022 में कार हादसे के बावजूद, बीसीसीआई द्वारा 2022-23 सीजन के लिए 5 करोड़ रुपये मूल्य का ए-ग्रेड केंद्रीय अनुबंध पंत को दिया गया था। उन्हें इस बार बी ग्रेड में रखा गया, जिसमें खिलाड़ियों को 3 करोड़़ रुपये मिलते हैं। इसके अलावा वह हर टेस्ट मैच के 15 लाख रुपये, हर वनडे के 6 लाख रुपये और हर टी20 मैच के 3 लाख रुपये कमाते हैं।

आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने उन्हें 2016 में 1.9 करोड़ रुपये में खरीदा था। उनकी मौजूदा आईपीएल सैलरी 16 करोड़ रुपये है। उन्होंने पिछले कुछ सालों में आईपीएल से 74 करोड़ रुपये से ज्यादा कमाए।

आलीशान घर में रहते हैं पंत (Rishabh Pant House)

पंत का घर काफी शानदार है। घर के कमरों में काफी स्पेस है और वह एक लग्जरी लाइफ जीके हैं। कमरों की डिजाइन काफी मॉर्डन हैं। उनके घर में जिम भी है। मैजिकब्रिक्स की रिपोर्ट के अनुसार, पंत के पास दिल्ली, रुड़की, देहरादून और हरिद्वार में संपत्ति है। उनका दिल्ली वाला घर लगभग 2 करोड़ रुपये का है, जबकि रुड़की की प्रोपर्टी लगभग 1 करोड़ रुपये की।

यह भी पढ़ें: Rishabh Pant B'day: 27 साल के हुए ऋषभ पंत, जय शाह ने विकेटकीपर को बताया Inspiration, लिखी दिल जीतने वाली पोस्ट

पंत के गैराज में है लग्जरी कार (Rishabh Pant Car Collection)

बाएं हाथ के बैटर पंत को कारों का काफी शौक हैं। कार कलेक्शन में मर्सिडीज, ऑडी 8 और पीली फोर्ड मस्टंग शामिल हैं।

Rishabh Pant इन ब्रैंड्स के एम्बेसडर हैं

क्रिकेट के अलावा पंत की कमाई का जरिया ये भी है कि वह कई ब्रांडों के ब्रांड एंबेसडर भी हैं। वह एडिडास, जेएसडब्ल्यू, ड्रीम 11, रियलमी, कैडबरी और जोमैटो जैसे ब्रांडों के साथ जुड़े हुए हैं।

यह भी पढ़ें: Rishabh Pant ने टेकजॉकी में खरीदी 2 फीसदी हिस्सेदारी, जानिए क्या करती है कंपनी?

Rishabh Pant किसको कर रहे हैं डेट? (Rishabh Pant Girl Friend)

ऋषभ पंत की पर्सनल लाइफ को लेकर काफी चर्ता होती रहती हैं। एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला के साथ उनका नाम जोड़ा गया था, लेकिन स्टार ने उन सभी खबरों को गलत ठहराया। पिछले कुछ सालों से पंत ईशा नेगी को डेट कर रहे हैं। ईशा उत्तराखंड की रहने वाली हैं और पेशे से इंटीरियर डिजाइनर हैं। आईपीएल के मैचों में वह स्टेडियम में पंत को चीयर करती हुई नजर आ चुकी हैं।