Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rishabh Pant Diet: एक्सीडेंट के बाद पूरी तरह बदल गया पंत का खान-पान, आप भी चाहते हैं ऐसी फिटनेस तो अपनाएं ये टिप्स

भारत और बांग्‍लादेश के बीच 19 सितंबर से दो मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत होनी है। इस टेस्ट सीरीज के लिए स्टार विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत की वापसी हुई है। ऋषभ पंत 2022 के अंत में कार एक्सीडेंट के बाद से क्रिकेट मैदान से दूर थे। आईपीएल 2024 के जरिए उन्होंने क्रिकेट मैदान पर वापसी की और अब वह भारतीय टेस्ट टीम में वापसी करने को तैयार हैं।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Sun, 15 Sep 2024 03:03 PM (IST)
Hero Image
Rishabh Pant Diet: एक्सीडेंट के बाद पूरी तरह बदल गया पंत का खान-पान

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Rishabh Pant Diet: 30 दिसंबर 2022 को भारतीय टीम के स्टार विकेटकीपर बैटर ऋषभ पंत का कार एक्सीडेंट हो गया था, जिसके बाद तकरीबन एक साल तक उनका इलाज चला। फिर आईपीएल 2024 के जरिए उन्होंने क्रिकेट के मैदान पर जबरदस्त वापसी की। उनकी फिटनेस को देख फैंस की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

पंत की तेज रिकवरी देख हर किसी को हैरानी हुई कि आखिर उन्होंने ऐसी क्या डाइट फॉलो की, जिससे उन्होंने धाकड़ कमबैक किया। एक्सीडेंट के बाद पंत की तेज रिकवरी में इलाज के अलावा उनकी डाइट ने काफी अहम रोल निभाया। पंत वजन कम करने और फिटनेस के लिए स्ट्रीक्ट डाइट फॉलो करते थे। आइए जानते हैं स्टार बैटर पंत के डाइट प्लान के बारे में विस्तार से।

Rishabh Pant Fitness: फिट होने के लिए त्यागा चिकन

दरअसल, ऋषभ पंत को चिकन बेहद ही पसंद हैं, लेकिन एक्सीडेंट के बाद जैसे ही वह चिकन खाते थे तो उनका पेट खराब होने लगता था, इसलिए उन्होंने चिकन बंद करके डी-ब्लोट पाउडर के साथ हेल्दी और हल्का खाना को महत्व दिया। पंत ने 20 दिनों तक लगातार खिचड़ी खाई।

उन्हें नाश्ते में एवोकाडा, अंडे और चावल दिया जाता है। टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत करते हुए पंत के एक सूत्र ने कुछ समय पहले बताया था कि दिसंबर के अंत से पंत ने कैलोरी-रहित आहार अपनाया, ताकि उनकी बॉडी हर दिन 1400 कैलोरी करता था, तो उन्हें लगभग 1000 कैलोरी दी जाती थी। यह उनके लिए एक मुश्किल भरा टास्क था, क्योंकि उन्हें फिटनेस हासिल करने के लिए काफी कठिन ट्रेनिंग लेनी पड़ी।

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: Rishabh Pant का टेस्‍ट क्रिकेट में होगा 'पुनर्जन्म', टीम इंडिया के लिए क्‍यों जरूरी हैं पंत? ये आंकड़े दे रहे गवाही

Rishabh Pant Protein Meal: खून बढ़ाने वाले लड्डू का किया सेवन

एक्सीडेंट के बाद ऋषभ पंत खून को बढ़ाने के लिए किशमिश, अखरोट, शहद, खजूर और नारियल से बने लड्डू खाते थे। लंच में पंत खिचड़ी, डोसा या फिर रागी से बनी रोटियां खाते। वहीं, डिनर में उन्हें चिकन करी, चावल दिया जाता है।

Rishabh Pant करेंगे भारत-बांग्लादेश सीरीज के जरिए टेस्ट में कमबैक

ऋषभ पंत ने आईपीएल 2024 के जरिए क्रिकेट में वापसी की थी। इसके बाद उन्होंने टी20 विश्व कप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया। पिछले महीने श्रीलंका में उन्होंने वनडे भी खेला। अब बांग्लादेश के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज में पंत का खेलना लगभग तय है।

उन्हें भारतीय टीम में जगह मिली है। युवा विकेटकीपर बैटर ध्रुव जुरेल की तुलना में पंत को प्लेइंग-11 के लिए फर्स्ट चॉइस के तौर पर रखा जाएगा। भारत के लिए पंत ने अब तक 33 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 56 पारियों में उन्होंने 2271 रन बनाए हैं। पंत के नाम 5 टेस्ट शतक और 11 टेस्ट अर्धशतक शामिल हैं।