Move to Jagran APP

IND vs SA: नहीं सुधर रहे Rishabh Pant, कर रहे हैं बार-बार एक ही गलती, टीम इंडिया को दिया 'धोखा'

भारतीय क्रिकेट टीम टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेल रही है जहां उसके सामने साउथ अफ्रीकी टीम है। इस मैच में टीम इंडिया के तूफानी बल्लेबाज ऋषभ पंत ने फिर निराश किया और पुरानी गलती दोहराते हुए भारत को मुश्किल हालात में छोड़ गए। पंत ने इस मैच में सिर्फ दो गेंदें खेलीं लेकिन खाता तक नहीं खोल पाए। उनके जाने के बाद टीम इंडिया संकट में आ गई।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Published: Sat, 29 Jun 2024 08:38 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2024 08:38 PM (IST)
ऋषभ पंत का बल्ला फाइनल में हुआ फेल

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। ऋषभ पंत को आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप-2024 में टीम मैनेजमेंट ने नई जिम्मेदारी दी थी। कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें विराट कोहली की जगह नंबर-3 पर खिलाने का फैसला किया था। पंत ने शुरुआती मैचों में अच्छा किया लेकिन ये बाएं हाथ का बल्लेबाज दो बड़े मैचों में फेल हो गया। 

भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम इंडिया को तेज शुरुआत मिली। विराट कोहली ने पहले ही ओवर में तीन चौके मार टीम का मनोबल बढ़ा दिया लेकिन अगले ओवर में टीम इंडिया बैकफुट पर चली गई।

यह भी पढ़ें- 'ये वर्ल्ड कप भारत की जीत के लिए सेट किया है', दो दिग्गजों ने ICC पर लगाए बहुत बड़े आरोप

पंत ने किया निराश

दूसरा ओवर फेंका साउथ अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज ने। केशव महाराज पर रोहित शर्मा ने चौका मारा लेकिन अगली गेंद पर वह आउट हो गए। फिर आए पंत। पंत से उम्मीद थी कि वह फाइनल मैच में बड़ी पारी खेलेंगे लेकिन ये बल्लेबाज चला नहीं और दूसरी ही गेंद पर बिना खाता खोले आउट हो गया। पंत ने महाराज की गेंद पर स्वीप खेलना चाहा लेकिन गेंद ने उनके बल्ले का ऊपरी किनारा लिया और हवा में गई। विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक ने कैच लपकने में कोई गलती नहीं की।

सेमीफाइनल मैच में भी टीम को पंत की जरूरत थी लेकिन इस मैच में भी पंत ने गलती की और अपना विकेट खो बैठे। पंत के जाने के बाद टीम इंडिया उस मैच में भी संकट में आ गई थी और फाइनल में भी टीम इंडिया को पंत संकट में छोड़ गए। पंत ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ चार रन बनाए थे।

एक ही गलती बार-बार

पंत बार-बार एक ही गलती कर रहे हैं जिसका नुकसान टीम इंडिया को हो रहा है। पंत स्पिनरों पर स्वीप और रिवर्स स्वीप खेल रहे हैं और इन्हीं शॉट्स के कारण अपना विकेट खो रहे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ वह रिवर्स स्वीप खेलकर आउट हुए थे। फाइनल में पंत स्वीप खेलकर आउट हुए। दोनों मैचों में पंत अच्छे से सैट नहीं हुए थे और स्वीप खेलने चले गए। इसी गलती के कारण वह जल्दी आउट हो गए और भारत को नुकसान हो गया।

महाराज के सामने फेल

पंत को इस मैच महाराज ने आउट किया। महाराज ऐसे गेंदबाज हैं जिनके सामने पंत का तूफान शांत पड़ जाता है। टी20 में ये तीसरी बार था जब पंत और महाराज आमने-सामने हुए थे और तीनों ही बार महाराज, पंत को आउट करने में सफल रहे। पंत ने महाराज की 10 गेंदें खेली हैं और छह रन ही बनाए हैं। 

यह भी पढ़ें- IND Vs SA T20 WC Playing 11: खिताबी मुकाबले में रोहित शर्मा ने जीती सिक्के की जंग, भारत की पहले बैटिंग, जानिए दोनों टीमों की प्लेइंग-11


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.