Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICC Odi Rankings: रोहित शर्मा और कुलदीप यादव को वनडे में हुआ जबरदस्‍त फायदा, भारतीय टीम का नंबर-1 पर कब्‍जा बरकरार

भारत और श्रीलंका के बीच हाल ही में वनडे सीरीज संपन्‍न हुई। इसके बाद आईसीसी ने ताजा रैंकिंग्‍स जारी की जिसमें भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा व स्पिनर कुलदीप यादव को जबरदस्‍त फायदा मिला है। भारतीय टीम का वनडे टीम रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान पर दबदबा बरकरार है। पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम वनडे बल्‍लेबाजी रैंकिंग में नंबर-1 पर काबिज हैं। जानें अन्‍य खिलाड़‍ियों का हाल।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Tue, 13 Aug 2024 02:54 PM (IST)
Hero Image
रोहित शर्मा और कुलदीप यादव को वनडे रैंकिंग में मिला फायदा

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत और श्रीलंका के बीच हाल ही में तीन मैचों की वनडे सीरीज संपन्‍न हुई। भारतीय टीम ने 27 साल बाद श्रीलंका के हाथों द्विपक्षीय वनडे सीरीज गंवाई। श्रीलंका ने अपने घर में टीम इंडिया को तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से मात दी। हालांकि, भारतीय टीम का वनडे टीम रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान पर कब्‍जा बरकरार है।

वहीं, श्रीलंका दौरे पर भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा को बेहतर बल्‍लेबाजी का फायदा मिला जबकि स्‍टार बल्‍लेबाज विराट कोहली को एक स्‍थान का नुकसान हुआ। भारतीय टीम के बाएं हाथ के रिस्‍ट स्पिनर कुलदीप यादव ने आईसीसी वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में पांच स्‍थान की लंबी छलांग लगाई।

भारत का ताज बरकरार

आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग की बात करें तो भारतीय टीम शीर्ष स्‍थान पर काबिज है। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम के 118 अंक हैं। ऑस्‍ट्रेलियाई टीम 116 अंक के साथ दूसरे स्‍थान पर काबिज है। दक्षिण अफ्रीका के 112 अंक है और वह तीसरे नंबर पर है। पाकिस्‍तान 106 अंक के साथ चौथे नंबर पर है। न्‍यूजीलैंड की टीम टॉप-5 रैंकिंग को पूरा करती है।

यह भी पढ़ें: Hardik Pandya ने भारत को बनाया वर्ल्‍ड चैंपियन और हासिल की सबसे बड़ी खुशी, वानिंदु हसरंगा की बादशाहत का हुआ अंत

कोहली को हुआ नुकसान

आईसीसी वनडे बल्‍लेबाजी रैंकिंग पर ध्‍यान दें तो पाकिस्‍तान के बाबर आजम नंबर-1 पर हैं। भारत के ओपनर शुभमन गिल 782 अंक के साथ दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा एक स्‍थान के फायदे के साथ तीसरे नंबर पर पहुंचे। हिटमैन के 763 अंक हैं।

रोहित शर्मा ने विराट कोहली को एक स्‍थान धकेल दिया। 752 अंक के साथ विराट कोहली चौथे स्‍थान पर हैं। आयरलैंड के हैरी टेक्‍टर 746 अंक के साथ टॉप-5 की लिस्‍ट को पूरा करते हैं।

टॉप-5 गेंदबाजों में दो भारतीय शामिल

आईसीसी वनडे गेंदबाजी रैंकिंग पर गौर करें तो पाया कि दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी स्पिनर केशव महाराज 716 अंक के साथ शीर्ष स्‍थान पर हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के जोश हेजलवुड और एडम जंपा क्रमश: दूसरे व तीसरे स्‍थान पर हैं।

भारत के रिस्‍ट स्पिनर कुलदीप यादव ने पांच स्‍थान की छलांग लगाते हुए चौथा स्‍थान हासिल किया। भारत के पेसर मोहम्‍मद सिराज ने टॉप-5 की लिस्‍ट को पूरा किया।

यह भी पढ़ूें: Joe Root नंबर-1 बनने के करीब, हैरी ब्रूक ने भी लगाई लंबी छलांग, रोहित-गिल को हुआ नुकसान