Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rohit Sharma ने रिकॉर्ड के साथ बजाया टी20 वर्ल्‍ड कप का बिगुल, बने ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने न्यूयॉर्क के नसाऊ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम में कदम रखते ही अनोखा रिकॉर्ड बनाया। रोहित शर्मा दुनिया के ऐसे पहले खिलाड़ी बन गए है जिन्होंने टी20 विश्व कप के हर एक संस्करण में कम से कम एक मैच खेला है। बता दें कि 37 साल के रोहित शर्मा ने साल 2007 में भारत के लिए टी20 विश्व कप डेब्यू किया था।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Wed, 05 Jun 2024 07:16 PM (IST)
Hero Image
Rohit Sharma ने रचा इतिहास, बने ऐसा करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम ने आयरलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत कर ली है। न्यूयॉर्क के नए नवेले नसाऊ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम में भारत-आयरलैंड के बीच मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच से पहले हुई टॉस प्रक्रिया के दौरान रोहित शर्मा ने मैदान पर कदम रखते ही इतिहास रच दिया। रोहित शर्मा दुनिया के ऐसे पहले खिलाड़ी बन गए है, जिन्होंने टी20 विश्व कप के हर एक संस्करण में कम से कम एक मैच खेला है।

Rohit Sharma ने रचा इतिहास, बने ऐसा करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर

दरअसल, 37 साल के रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने साल 2007 में भारत के लिए टी20 विश्व कप डेब्यू किया था। यह मुकाबला इंग्लैंड के खिलाफ डरबन में खेला गया, जबकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ रोहित शर्मा को पहली बार बैटिंग करने का मौका साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2007 में खेलने को मिला था।

इस मैच में अफ्रीकी टीम के खिलाफ रोहित ने बल्ले से 50 रन की पारी खेली थी, जिसकी मदद से भारतीय टीम ने सेमीफाइनल का टिकट कटाया था। टी20 विश्व कप 2007 में भी पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा ने 16 गेंदों पर 30 रन की पारी खेली थी और भारत ने पहला टी20 विश्व कप का खिताब जीता। इसके बाद भारतीय टीम इस खिताब को जीत नहीं पाई है।

रोहित शर्मा ने 2009 टी20 विश्व कप में इंग्लैंड में पांचों मैच खेले, जिसमें से एक मैच में आयरलैंड के खइलाफ उन्होंने नाबाद 52 रन बनाए। 2010 टी20 विश्व कप में वेस्टइंडीज में खेले गए टूर्नामेंट में रोहित ने दो पारियों में 84 रन बनाए, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 79 रन की पारी शामिल है।

यह भी पढ़ें: 'T20 World Cup में ऐसी बैटिंग नहीं चलेगी...' आकाश चोपड़ा ने Rohit Sharma की बल्लेबाजी पर बहुत बड़ी बात कह दी

IND vs IRE: Rohit Sharma ने टॉस जीतकर चुनी बॉलिंग

आयरलैंड के खिलाफ खेले जा रहे मैच में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया।