Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rohit Sharma Biography: बतौर ऑफ स्पिनर शुरू किया सफर, Dhoni के एक फैसले ने पलटा करियर; रोहित शर्मा से वर्ल्ड क्रिकेट का 'हिटमैन' बनने की कहानी

रोहित ने अपने करियर की शुरुआत बतौर ऑफ स्पिनर की थी और वह थोड़ी बहुत बल्लेबाजी कर पाते थे। हालांकि जल्द ही उनके कोच दिनेश लाड ने रोहित की बैटिंग टैलेंट को पहचान लिया और उनको नंबर आठ से सीधा पारी का आगाज करने भेज दिया। रोहित ने स्कूल टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन किया और बतौर ओपनर डेब्यू मुकाबले में शतक ठोक दिया।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Fri, 17 Nov 2023 07:00 AM (IST)
Hero Image
Rohit Sharma: रोहित शर्मा ने अपना करियर बतौर ऑफ स्पिनर शुरू किया था।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्लीRohit Sharma: इंटरनेशनल क्रिकेट में जब मौजूदा विस्फोटक सलामी बल्लेबाजों की लिस्ट तैयार की जाती है, तो उसमें रोहित शर्मा का नाम टॉप पर आता है। 2011 विश्व कप तक गुमनाम बल्लेबाज की जिंदगी जी रहे रोहित के करियर को पंख साल 2013 में खेली गई चैंपियंस ट्रॉफी में लगे। एमएस धोनी का रोहित को बतौर ओपनर मैदान पर उतारने का फैसला ऐतिहासिक साबित हुआ, जिसने रोहित के करियर और इंडियन क्रिकेट के भविष्य दोनों को उज्ज्वल कर दिया।

कब और कहां हुआ जन्म?

रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को महाराष्ट्र के नागपुर के एक बंसोड़ में हुआ। रोहित की मां का नाम पूर्णिमा शर्मा है और वह आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम से ताल्लुक रखती हैं। वहीं, उनके पिता का नाम गुरुनाथ शर्मा है। रोहित के पिता एक ट्रांसपोर्ट स्टोर हाउस में बतौर केयरटेकर काम करते थे। पिता की कम आमदनी होने की वजह से रोहित की परवरिश उनके दादा-दादी ने बोरीवली में की। रोहित अपने माता-पिता से मिलने सिर्फ छुट्टी वाले दिन जाया करते थे।

कैसे हुई करियर की शुरुआत?

दरअसल, रोहित ने साल 1999 में एक क्रिकेट कैंप को पहली बार जॉइन किया। कैंप में रोहित के कोच दिनेश लाड ने उनको स्कूल बदलने की सलाह दी, ताकि वह ज्यादा अच्छे तरीके से अपने क्रिकेट पर फोकस कर पाएं। हालांकि, रोहित के परिवार के पास पैसे नहीं थे, ऐसे में दिनेश लाड ने उनको स्कूल की तरह से स्कॉलरशिप दिलवाई।

बता दें कि रोहित ने अपने करियर की शुरुआत बतौर ऑफ स्पिनर की थी और वह थोड़ी बहुत बल्लेबाजी कर पाते थे। हालांकि, जल्द ही उनके कोच दिनेश लाड ने रोहित की बैटिंग टैलेंट को पहचान लिया और उनको नंबर आठ से सीधा पारी का आगाज करने भेज दिया। रोहित ने स्कूल टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन किया और बतौर ओपनर डेब्यू मुकाबले में शतक ठोक दिया।

यह भी पढ़ें- SA vs AUS: 19 नवंबर को भारत से खिताबी भिड़ंत, साउथ अफ्रीका को बेहद रोमांचक मुकाबले में तीन विकेट से आस्ट्रेलिया ने रौंदा

घरेलू क्रिकेट में कब हुआ डेब्यू?

रोहित शर्मा ने लिस्ट-ए में वेस्ट जोन के लिए अपना डेब्यू देवधर ट्रॉफी में साल 2005 में की। रोहित ने इसी टूर्नामेंट में नॉर्थ जोन के खिलाफ 123 गेंदों पर 142 रन की शानदार पारी खेली और पहली बार लाइमलाइट में आए। हिटमैन ने इंडिया-ए की तरफ से अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू साल 2006 में न्यूजीलैंड-ए के खिलाफ किया।

इस मैच में रोहित ने 57 और 22 रन की बेहतरीन पारी खेली। रणजी क्रिकेट में रोहित की पहली बार एंट्री 2006-07 में मुंबई के लिए हुई। गुजरात के खिलाफ रोहित ने 267 गेंदों पर 205 रन की लाजवाब पारी खेलकर अपनी काबिलियत का नमूना पेश किया।

2007 में हुई इंटरनेशनल क्रिकेट में एंट्री

रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार कदम 23 जून 2007 को रखा। हालांकि, इस मैच में हिटमैन को बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला। रोहित ने इसी साल सितंबर में अपना टी-20 डेब्यू इंग्लैंड के खिलाफ किया। रोहित को अपने टेस्ट डेब्यू के लिए काफी इंतजार करना पड़ा और छह साल बाद यानी 2013 में रोहित पहली बार सफेद जर्सी पहनकर मैदान पर उतरे।

यह भी पढ़ेंSouth Africa को क्‍यों कहा जाता है 'Chokers', इसके पीछे है दिलचस्‍प कहानी; World Cup 2023 में जोश, जुनून और जज्‍बा नहीं आया काम

धोनी के फैसले ने बदला करियर

दरअसल, रोहित शर्मा ने जब अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की, तो वह बल्लेबाजी क्रम में फिनिशर की भूमिका निभाते थे। साल 2007 टी-20 वर्ल्ड कप में भी वो इस रोल में नजर आए थे। हालांकि, साल 2013 में इंग्लैंड की धरती पर खेली गई चैंपियंस ट्रॉफी में एमएस धोनी के एक फैसले ने रोहित के करियर को पलटकर रख दिया।

धोनी ने रोहित को इस मैच में बतौर सलामी बल्लेबाज मैदान पर उतारा और इसके बाद हिटमैन ने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा। धोनी अगर उस दिन रोहित को बैटिंग ऑर्डर में प्रमोट नहीं करते, तो शायद वर्ल्ड क्रिकेट को हिटमैन कभी भी नहीं मिल पाता।

रोहित का इंटरनेशनल करियर

रोहित शर्मा भारत की तरफ से अब तक कुल 461 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं। रोहित ने 52 टेस्ट मैचों में 46.54 की औसत से कुल 3,677 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 10 शतक और 16 फिफ्टी निकली है। वहीं, रोहित ने 261 वनडे मैचों में 49.13 की एवरेज से 31 शतक और 55 फिफ्टी जड़ते हुए कुल 10,662 रन कूटे हैं। टी-20 फॉर्मेट में मौजूदा भारतीय कप्तान ने 148 मैच खेले हैं और 139 के स्ट्राइक रेट से 3,853 रन बनाए हैं। फटाफट क्रिकेट में इंटरनेशनल लेवल पर रोहित चार शतक और 29 अर्धशतक जमा चुके हैं।

रोहित के बेमिसाल रिकॉर्ड्स

वनडे क्रिकेट की एक पारी में सर्वाधिक रन जड़ने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम है। रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ साल 2014 में 264 रन की यादगार पारी खेली थी। रोहित वनडे क्रिकेट में तीन दोहरा शतक जमाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं। वनडे विश्व कप के एक सीजन में पांच सेंचुरी जमाने वाले भी रोहित एकमात्र बल्लेबाज हैं। भारत की तरफ से वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में रोहित तीसरे नंबर पर आते हैं।

इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित 400 छक्के लगाने वाले दुनिया के पहले प्लेयर हैं। टी-20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में रोहित सिर्फ विराट कोहली से पीछे हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में हिटमैन छठे नंबर पर काबिज हैं।

इन अवॉर्ड्स से सम्मानित किए जा चुके हैं रोहित

रोहित शर्मा को साल 2019 में राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। 2015 में मौजूदा भारतीय कप्तान को अर्जुन अवॉर्ड से भी नवाजा गया था। साल 2020 में रोहित को पद्म श्री अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था। साल 2020 में आईसीसी ने रोहित को वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर के अवॉर्ड से भी नवाजा था। वहीं, बीसीसीआई ने रोहित को 2010 से 2020 के दशक का सबसे बेहतरीन खिलाड़ी चुना था।