Move to Jagran APP

Rohit Sharma के बाद अब कौन होगा टीम इंडिया का कप्‍तान, रेस में इन 5 प्‍लेयर्स के नाम; एक को तो नहीं मिला था सेंट्रल कॉन्‍ट्रैक्‍ट

Rohit Sharma retirement टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के फाइनल में जीत के बाद भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल से संन्‍यास का एलान कर दिया। रोहित ही नहीं विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने भी इस फॉर्मेट को अलविदा कह दिया। ऐसे में अब भारतीय टीम का कप्‍तान कौन होगा इस बात की काफी चर्चा हो रही है। इस रेस में अभी 5 खिलाड़ियों का नाम आगे चल रहा।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Published: Sun, 30 Jun 2024 07:04 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 07:04 PM (IST)
खिताब जीतने के बाद रोहित शर्मा ने किया संन्‍यास का एलान। इमेज- बीसीसीआई

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के फाइनल में शनिवार को भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 7 रन से मात दी। इसके साथ ही रोहित शर्मा आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाले तीसरे भारतीय कप्‍तान बन गए। खिताब जीतने के बाद रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल से संन्‍यास का एलान कर दिया। ऐसे में अब सवाल उठ रहा है कि रोहित शर्मा की जगह कौन सा खिलाड़ी टी20 इंटरनेशनल में भारतीय टीम की कमान संभालेगा। इस रेस में 5 खिलाड़ियों के नाम सबसे आगे चल रहे हैं। इनमें से एक प्‍लेयर को तो सेंट्रल कॉन्‍ट्रैक्‍ट भी नहीं मिला था।

हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या को टी20 इंटरनेशनल में भारतीय टीम की कप्‍तानी का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। टी20 वर्ल्‍ड कप 2022 के बाद से रोहित शर्मा इस फॉर्मेट से दूर थे। ऐसे में हार्दिक ने टीम इंडिया का नेतृत्‍व किया था। हार्दिक की कप्‍तानी में भारतीय टीम ने 16 टी20 इंटरनेशनल खेले हैं और 10 में जीत दर्ज की है। 5 में टीम को हार मिली है और 1 मैच टाई रहा है।

ये भी पढ़ें: IND W vs SA W: स्नेह राणा के आगे निकला साउथ अफ्रीका का दम, टीम इंडिया ने कसा शिकंजा, तीसरे दिन भी हरमनप्रीत की सेना हावी

ऋषभ पंत

विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत को टीम इंडिया का भविष्‍य का कप्‍तान माना जा रहा है। 2022 के अंत में रोड एक्‍सीडेंट में गंभीर रूप से घायल हो गए थे। ऐसे में वह करीब 16 महीने क्रिकेट से दूर रहे थे। IPL 2024 से पहले पंत ने वापसी की। इसके बाद उन्‍होंने टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 में शानदार प्रदर्शन किया। पंत की कप्‍तानी में भारतीय टीम ने 5 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इस दौरान टीम को 2 में जीत और 2 में हार का मुंह देखना पड़ा है। 1 मैच बेनतीजा भी रहा है।

श्रेयस अय्यर

IPL 2024 में श्रेयस अय्यर की कप्‍तानी में कोलकाता नाइटराइडर्स ने खिताब अपने नाम किया। कोलकाता के मेंटॉर गौतम गंभीर अब टीम इंडिया के हेड कोच की रेस में भी आगे चल रहे हैं। ऐसे में वह श्रेयस पर भरोसा जता सकते हैं। श्रेयस को बीसीसीआई का सेंट्रल कॉन्‍ट्रैक्‍ट नहीं मिला था।

शुभमन गिल

टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के बाद अब भारतीय टीम जिम्‍बाब्‍वे का दौरा करेगी। इस दौरान दोनों टीमों के बीच 5 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले जाएंगे। इस सीरीज के लिए शुभमन गिल को भारतीय टीम का कप्‍तान नियुक्‍त किया गया है। गिल पहली बार भारतीय टीम की कप्‍तानी करते नजर आएंगे। IPL 2024 में उन्‍होंने गुजरात टाइटंस की कमान संभाली थी।

सूर्यकुमार यादव

लंबे समय तक टी20 इंटरनेशनल में नंबर-1 बल्‍लेबाज रहने वाले सूर्यकुमार यादव भी कप्‍तानी की रेस में हैं। सूर्या को यह फॉर्मेट जमता है। उन्‍होंने 7 टी20 इंटरनेशनल में भारतीय टीम की कप्‍तानी भी की है। इस दौरान टीम इंडिया ने 5 मैच जीते हैं और 2 में टीम को हार का सामना करना पड़ा है।

ये भी पढ़ें: रोहित-विराट ही नहीं इन खिलाड़ियों ने भी T20 World Cup 2024 के बाद लिया संन्यास, एक तो है तीन बार का वर्ल्ड चैंपियन


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.