Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rohit Sharma ने बता दी T20I से रिटायरमेंट की सच्चाई, बताई असली वजह, कहा- उम्र कारण ही नहीं थी

भारत ने इसी साल जून में टी20 वर्ल्ड कप-2024 का खिताब अपने नाम किया था। इस जीत के बाद टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास का एलान कर दिया था। माना जा रहा था कि रोहित ने बढ़ती उम्र के कारण ये फैसला किया है ताकि वह ज्यादा आराम कर सकें और टेस्टवनडे पर ध्यान दे सकें। लेकिन रोहित ने अब असली कारण बताया है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sun, 29 Sep 2024 01:38 PM (IST)
Hero Image
रोहित शर्मा ने बताई टी20 से रिटायरमेंट की असली वजह

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद खेल के सबसे छोटे प्रारूप से संन्यास का एलान कर दिया था। रोहित ने कहा था कि वह अब इंटरनेशनल स्तर पर टी20 नहीं खेलेंगे। ये फैसला रोहित ने भारत को विश्व विजेता बनाने के बाद लिया था। उस समय लगा था कि रोहित ने बढ़ती उम्र के साथ एक फॉर्मेट को अलविदा कहा है लेकिन दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अब उस फैसले की असली वजह बताई है।

रोहित की कप्तानी में ही भारत ने वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीता था। टीम इंडिया 17 साल बाद इस ट्रॉफी को उठा पाई थी। इसके बाद रोहित और विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास का एलान कर दिया था।

यह भी पढ़ें- India vs Bangladesh: आकाश दीप अड़े तो रोहित शर्मा ने लिया DRS का फैसला, विकेट मिलने पर दिया दिल जीत लेने वाला रिएक्‍शन

ये थी वजह

रोहित ने हाल ही में FITTR नाम के यूट्यूब चैनल को एक इंटरव्यू दिया है जिसमें उन्होंने रिटायरमेंट के फैसले के बारे में बात की है। जब एंकर ने उनसे पूछा कि क्या उन्होंने बढ़ती उम्र के कारण टी20 इंटरनेशनल से संन्यास का एलान किया? इस पर रोहित ने कहा, "नहीं, नहीं। मैंने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास इसलिए लिया क्योंकि मेरा समय हो गया था। मैं इस फॉर्मेट को खेलने का लुत्फ उठाता हूं। मैं 17 साल खेला। जब आप वर्ल्ड कप जीतते हो तो ये आगे बढ़ने का सही समय होता है। आप कुछ अलग चीजों की तरफ देख सकते हो। कई अच्छे खिलाड़ी हैं जो भारत के लिए अच्छा कर सकते हैं।"

रोहित ने कहा, "मुझे लगा था कि ये सही समय है। मैं अभी भी आसानी से तीनों फॉर्मेट खेल सकता हूं। इसलिए मैं कहता हूं कि फिटनेस आपके दिमाग में होती है और आप किस तरह से ट्रेनिंग करते हैं। मुझे लगता है कि हर कुछ हमारे दिमाग में होता है। मुझे अपने आप पर काफी विश्वास है क्योंकि मुझे पता है कि मुझे अपने दिमाग को कैसे कंट्रोल करना है। ये आसान नहीं है। लेकिन मैं अधिकतर समय ऐसा कर सकता हूं।"

चैंपियंस ट्रॉफी पर नजरें

रोहित भारत के लिए वनडे और टेस्ट की कप्तानी कर रहे हैं। उनकी नजरें अगले साल होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी पर रहेंगी। टीम इंडिया ने 2013 के बाद से चैंपियंस ट्रॉफी नहीं जीती है। 2017 में भारत फाइनल में पहुंचा था लेकिन फाइनल में पाकिस्तान से हार गया था। इस बार रोहित की कोशिश ये खिताब जीतने की होगी। वहीं रोहित भारत को आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भी जीत दिलाना चाहेंगे जहां भारत को दो बार से फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है।

यह भी पढ़ें- India vs Bangladesh: कानपुर में 9 साल बाद हुआ अजूबा, रोहित शर्मा का एक फैसला बना वजह, जानिए क्या है मामला