Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPL 2025 मेगा नीलामी से पहले मचेगा तहलका, कई दिग्गजों की टीमों में हो सकता है फेरबदल!

इस साल इंडियन प्रीमियर लीग की मेगा नीलामी होनी है। नीलामी से पहले फ्रेंचाइजियों के पास खिलाड़ियों को रिटेन करने के विकल्प होंगे लेकिन फ्रेंचाइजी ज्यादा खिलाड़ियों को रिटेन नहीं कर सकेंगी। ऐसे में ऋषभ पंत सूर्यकुमार यादव रोहित शर्मा और केएल राहुल को उनकी मौजूदा आईपीएल टीमे रिटेन न करें तो हैरानी नहीं होगी और ये खिलाड़ी नई टीमों में जा सकते हैं।

By abhishek tripathiEdited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 20 Jul 2024 07:43 AM (IST)
Hero Image
इस साल आईपीएल की मेगा नीलामी होनी है जिसमें कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं (File Pic)

 अभिषेक त्रिपाठी, जागरण, नई दिल्ली : इस बार आईपीएल में खिलाड़ियों की बड़ी नीलामी होनी है और कई आईपीएल फ्रेंचाइजी नए कप्तान बनाने पर विचार कर रही हैं। सबसे ज्यादा नजरें भारत को टी-20 विश्व कप दिलाने वाले कप्तान रोहित शर्मा और इस प्रारूप के नए भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव पर हैं।

विश्व कप जीतने के बाद रोहित शर्मा के हार्दिक पांड्या को गले लगाने और अनंत अंबानी के वैवाहिक कार्यक्रम में नीता अंबानी के रोहित की तारीफ करने के बाद लग रहा था कि मुंबई इंडियंस का पूर्व कप्तान टीम में बना रहेगा, लेकिन भारतीय टीम के हालिया घटनाक्रम ने सबकुछ बदलकर रख दिया है। हार्दिक को पछाड़कर सूर्यकुमार के भारतीय टी-20 टीम का कप्तान बनने के बाद ये साफ है कि रोहित और हार्दिक में पूरी तरह कुछ भी ठीक नहीं हुआ है और इसका असर सिर्फ मुंबई इंडियंस पर नहीं कई फ्रेंचाइजियों पर पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- IND W vs PAK W: Smriti Mandhana ने तोड़ा हरमनप्रीत कौर का रिकॉर्ड, Jemimah Rodrigues ने भी हासिल की बड़ी उपलब्धि

सूर्यकुमार का क्या होगा?

अगर सूर्या कप्तान बने हैं तो उसके पीछे जितना हाथ नए कोच गौतम गंभीर, मुख्य चयनकर्ता अजित अगरकर का होगा उतना रोहित का भी है। जब बीसीसीआई ने गंभीर को कोच बनाने का निर्णय लिया था तो उससे पहले रोहित से भी राय ली गई थी। रोहित ने गंभीर के पक्ष में राय दी थी और उन्होंने मुख्य कोच बनते ही हार्दिक की जगह सूर्यकुमार को टी-20 प्रारूप का कप्तान बनाने का समर्थन किया।

इस साल जब मुंबई इंडियंस ने रोहित को हटाकर हार्दिक को कप्तान बनाने की घोषणा की थी, उसके बाद से ही इन दोनों खिलाड़ियों के बीच संबंध खराब हो गए थे। वहीं सूर्या को रोहित का करीबी माना जाता है। यही नहीं वह गंभीर की कप्तानी वाली केकेआर के उपकप्तान भी रहे हैं।

पंत का क्या होगा?

इसके अलावा सूत्रों से ये भी पता चला है कि दिल्ली कैपिटल्स ऋषभ पंत से बहुत ज्यादा खुश नहीं है और उनको रिटेन करे या न करे इस पर विचार कर रही है। पंत को ट्रेड करने का विचार भी इस टीम में चल रहा है। हालांकि इस टीम के मेंटर और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली पंत को कप्तान बनाए रखने के पक्ष में हैं।

लखनऊ सुपर जायंट्स भी केएल राहुल की जगह नए कप्तान को रखने पर विचार कर सकती है। आरसीबी भी इस बार फाफ डु प्लेसिस की जगह किसी भारतीय को कमान देने के बारे में सोच सकती है। अगर मुंबई इंडियंस और सूर्या व रोहित के बीच मामला नहीं बनता है और इनके रास्ते अलग होते हैं तो इन पर केकेआर व लखनऊ दांव लगा सकते हैं। वहीं अगर दिल्ली और पंत की बात नहीं बनती है तो महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स इस विकेटकीपर को लेने के लिए आगे बढ़ सकती है। धोनी और पंत में कितनी करीबी है ये किसी से छिपी नहीं है। इस साल सीएसके ने धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद ऋतुराज गायकवाड़ को कप्तान बनाया था। सीएसके प्लेऑफ में क्वालीफाई नहीं कर पाई थी।

अलग होंगी राहुल और लखनऊ की राह?

लखनऊ और राहुल के बीच अब संबंध उस तरह के नहीं रह गए हैं। पिछले आईपीएल सत्र में एक मैच के बाद मैदान में ही टीम के मालिक संजीव गोयनका और कप्तान राहुल के बीच आक्रामक चर्चा का वीडियो काफी चर्चित हुआ था। राहुल कर्नाटक के रहने वाले हैं और आरसीबी उन पर दांव लगा सकती है। चूंकि इस बार आईपीएल से पहले बड़ी नीलामी होनी है और अभी बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को रिटेन करने के नियम नहीं जारी किए हैं इसलिए सबकुछ उसके बाद ही तय होगा क्योंकि टीमें उसी के हिसाब से रणनीति बनाएंगी।

अगर एक विदेशी समेत चार खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति मिलती है तो मुंबई के लिए तीन भारतीय खिलाड़ियों को रिटेन करने का निर्णय काफी मुश्किल भरा होगा। सभी टीमें मेगा नीलामी में अगले पांच वर्षों की टीम तैयार करने की ओर देखेगी।

मुंबई क्या करेगी

भारत को 11 साल बाद टी-20 विश्व कप जिताकर रोहित ने खुद को कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी की विश्व विजेता कप्तानों की श्रेणी में लाकर खड़ा कर दिया है। अब मुंबई इंडियंस अगले साल होने वाली बड़ी नीलामी के लिए क्या रणनीति बनाएगी ये देखने वाली बात होगी। अगर रोहित रिटेंशन के लिए दिलचस्पी नहीं दिखाते हैं तो मुंबई क्या करेगी। ऐसे में उसे टीम में शामिल सूर्या को हर हाल में रिटेन करना होगा, जो अब टी-20 में भारत के कप्तान हैं। इस आईपीएल तक मुंबई हार्दिक को भविष्य का कप्तान देख रही थी लेकिन क्या वह आगे भी ऐसा ही सोचेगी ये देखना रोचक होगा।

यह भी पढ़ें- LPL 2024: रन आउट होने के बाद Glenn Phillips का फूटा गुस्सा, हवा में उछाला बैट; ड्रेसिंग रूम में पहुंचते ही पटका