Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक तो हार ऊपर से अब ICC की मार, पहले ही टेस्ट में बड़ी गलती कर बैठी भारतीय टीम; काटे गए WTC के 2 अंक

आईसीसी एलीट पैनल ऑफ मैच रेफरी के क्रिस ब्रॉड ने भारत को लक्ष्य से दो ओवर कम फेंकने के बाद यह सजा दी। पूरी टीम पर आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार (जो न्यूनतम ओवर-रेट अपराधों से संबंधित है) प्रत्येक ओवर के लिए खिलाड़ियों पर उनकी मैच फीस का जुर्माना लगाया गया है। भारत WTC की प्वाइंट्स टेबल में पांचवें से छठे स्थान पर पहुंच गया है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Fri, 29 Dec 2023 12:47 PM (IST)
Hero Image
आईसीसी ने भारत के काटे दो प्वाइंट्स। फोटो-ICC

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में स्लो ओवर रेट के कारण भारत पर जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा दो ओवर कम फेंकने के कारण रोहित शर्मा की टीम से 2 महत्वपूर्ण आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) अंक काट लिए गए हैं। साथ ही मैच फीस का 10 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया गया है।

आईसीसी एलीट पैनल ऑफ मैच रेफरी के क्रिस ब्रॉड ने भारत को लक्ष्य से दो ओवर कम फेंकने के बाद यह सजा दी। पूरी टीम पर आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार, (जो न्यूनतम ओवर-रेट अपराधों से संबंधित है) प्रत्येक ओवर के लिए खिलाड़ियों पर उनकी मैच फीस का जुर्माना लगाया गया है।

ICC ने काटे दो WTC के दो प्वाइंट्स

साउथ अफ्रीका से मिली हार से पहले भारत तीन टेस्ट मैच में 16 अंकों और 44.44 के अंक प्रतिशत के साथ WTC की प्वाइंट्स टेबल में 5वें नंबर पर था। हालांकि, स्लो ओवर रेट के लिए अंकों की कटौती से भारत एक पायदान नीचे खिसक गया है। अब भारत 14 अंकों और 38.89 के अंक प्रतिशत के साथ ऑस्ट्रेलिया से नीचे छठे नंबर पर खिसक गए है।

भारत को मिली पारी और 32 रन से हार

बता दें कि भारत दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट पारी और 32 रन से हार गया। भारत की पहली पारी में केएल राहुल के शानदार शतक की बदौलत 245 रन बनाए। हालांकि, दक्षिण अफ्रीका ने डीन एल्गर ने 185 रन बनाकर साउथ अफ्रीका के लिए मैच जिताऊ पारी खेली।

यह भी पढ़ें- SA v IND: दूसरे टेस्ट मैच से पहले साउथ अफ्रीका को लगा बड़ा झटका, चोट के चलते बाहर हुआ यह धाकड़ खिलाड़ी

विराट ने खेली 76 रन की पारी

डेविड बेडिंघम (56) और मार्को जानसन (नाबाद 84) ने महत्वपूर्ण अर्द्धशतकों का योगदान दिया, जिससे मेजबान टीम ने पहली पारी में 408 रनों का मजबूत स्कोर बनाया। भारत अपनी दूसरी पारी में संघर्ष करता रहा और 131 रन पर आउट हो गया, जिसमें विराट कोहली 76 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे।

यह भी पढ़ें- SA vs IND: दोनों पारियों में 13 भारतीय बल्लेबाज नहीं बना सके दहाई का स्कोर, इन 3 कारणों से हारी रोहित ब्रिगेड