Move to Jagran APP

Asia Cup 2023 में Sachin Tendulkar के इन पांच रिकॉर्ड्स पर मंडरा रहा खतरा, ये खिलाड़ी कर सकता है ध्वस्त

सचिन तेंदुलकर ने अपने विशाल अंतरराष्ट्रीय करियर में कई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किए हैं। ऐसे में पूर्व भारतीय खिलाड़ी एशिया कप में भी भारत के लिए सबसे सफल बल्लेबाज बनकर उभरे हैं। उनके बाद एशिया कप में सबसे सफल खिलाड़ी के रूप में सामने आने वाली खिलाड़ी मौजूदा भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा हैं। रोहित इस बार सचिन के रिकॉर्ड्स को अपने नाम कर सकते हैं।

By Geetika SharmaEdited By: Geetika SharmaPublished: Wed, 02 Aug 2023 02:55 PM (IST)Updated: Wed, 02 Aug 2023 02:55 PM (IST)
Sachin Tendulkar 5 Asia Cup records that Rohit sharma may break in 2023. Image- Twitter

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Sachin Tendulkar 5 Asia Cup records may break in 2023: सचिन तेंदुलकर ने अपने विशाल अंतरराष्ट्रीय करियर में कई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किए और पूर्व भारतीय खिलाड़ी एशिया कप में भी भारत के लिए सबसे सफल बल्लेबाज हैं।

सचिन का एशिया कप में रिकॉर्ड-

सचिन Sachin Tendulkar in Asia Cup ने महाद्वीपीय टूर्नामेंट के छह सीजन में 900 से अधिक रन बनाए। ऐसे में आगामी एशिया कप में तेंदुलकर के कई रिकॉर्ड्स को भारत के कप्तान रोहित शर्मा Rohit Sharma तोड़ सकते हैं। भारतीय कप्तान ने एशिया कप में काफी अच्छा क्रिकेट खेला है और उनकी शानदार बल्लेबाजी को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि रोहित Sachin vs Rohit in Asia Cup आने वाले टूर्नामेंट में इस दिग्गज से आगे निकल सकते हैं।

ऐसे में आज हम आपको एशिया कप में सचिन के पांच खास रिकॉर्ड्स Sachin 5 best Asia cup records बताने जा रहे हैं, जिन्हें कप्तान रोहित 2023 में अपने नाम कर सकते हैं:-

सबसे ज्यादा अर्धशतक-

श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज कुमारा संगकारा Kumara Sangakkara ने एशिया कप में सबसे ज्यादा 8 अर्धशतक लगाए हैं। उनके बाद सात अर्धशतकों के साथ सचिन तेंदुलकर Sachin Tendulkar fifty in Asia Cup दूसरे स्थान पर हैं। सचिन ने 1990 के एशिया कप फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ पहला अर्धशतक और 1997 के एशिया कप फाइनल में फिर से श्रीलंका के खिलाफ अर्धशतक बनाया।

इस साल रोहित शर्मा Rohit Sharma Asia Cup fifty के पास संगकारा और तेंदुलकर दोनों के अर्धशतक के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका है। 2018 एशिया कप में, रोहित ने एक शतक और दो अर्धशतक बनाए थे। वे एशिया कप में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं।

सबसे ज्यादा रन-

सचिन तेंदुलकर ने एशिया कप Sachin runs in Asia Cup में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन जड़े हैं।  23 वनडे मैचों की 21 पारियों में 85.47 की स्ट्राइक रेट से 971 रन बनाए हैं। श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ियों कुमारा संगकारा और सनथ जयसूर्या के बाद टूर्नामेंट में तेंदुलकर एशिया कप में सबसे ज्यादा रन जड़ने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं।

इसके बाद रोहित शर्मा Rohit runs in Asia Cup भारत के लिए एशिया कप में सबसे ज्यादा रन के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 22 मैचों की 21 पारियों में 84.94 की स्ट्राइक रेट से 745 रन बनाए हैं। उन्होंने तेंदुलकर का यह रिकॉर्ड तोड़ने के लिए केवल 227 रन की जरूरत है।

एशिया कप में सबसे ज्यादा मैच-

एशिया कप में सबसे ज्यादा 28 मैच Most matches in Asia Cup खेलने का रिकॉर्ड श्रीलंका का के महेला जयवर्धने के नाम है। भारत के लिए तेंदुलकर Sachin matches in Asia Cup ने 23 मैचों में खेले और वे एशियाई टूर्नामेंट में टीम को सबसे अधिक मैच जीतने वाले भारतीय भी हैं।

रोहित शर्मा 22 मैचों के साथ एशिया कप में दूसरे सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। एशिया कप में अगर रोहित Rohit matches in Asia Cup दो मैच खेलते हैं तो वह सचिन के इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ सकते हैं। रोहित ने 2018 में अपनी कप्तानी में भारत को एशिया कप जिताया था।

एशिया कप में सबसे ज्यादा औसत-

सचिन तेंदुलकर ने 1990 से 2012 तक एशिया कप खेला और इस दौरान उन्होंने 23 वनडे और 21 पारियों में 51.10 की औसत से 971 रन बनाए। औसत के मामले में तेंदुलकर Sachin average in Asia Cup सिर्फ श्रीलंका के पूर्व सलामी बल्लेबाज सनथ जयसूर्या से पीछे हैं, जिनका औसत 53.04 है।

ऐसे में रोहित का एशिया कप Rohit average in Asia Cup में 46.56 का औसत है। इसके चलते वह 2023 एशिया कप में तेंदुलकर को पीछे छोड़ सकते हैं। एशिया कप में सबसे ज्यादा औसत के मामले में रोहित चौथे और भारतीय के तौर पर दूसरे नंबर पर हैं।

एशिया कप में दूसरा शतक-

सचिन ने सुरेश रैना के साथ भारत के लिए एशिया कप में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज थे। 1995 के एशिया कप Sachin hundred in Asia Cup में तेंदुलकर ने शारजाह में श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला एशिया कप शतक जड़ा था। तेंदुलकर ने 107 गेंदों पर नाबाद 112 रन बनाते हुए 203 के टोटल से भारत को जीतक दिलाई।

तेंदुलकर ने  2012 में दूसरा एशिया कप शतक बांग्लादेश के खिलाफ 114 रन की पारी के साथ अपना 100 वां अंतरराष्ट्रीय शतक लगाते हुए जड़ा। आगामी एशिया कप रोहित Rohit hundreds in Asia Cup दूसरा शतक लगाकर इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। उन्होंने 2018 में पाकिस्तान के खिलाफ 119 गेंदों में 111 रनों की नाबाद पारी खेलकर 238 रन के लक्ष्य हासिल किया था।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.