Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sachin Tendulkar Birthday: ओलंगा ने 'भगवान' को दिखाई थी आंख, ऑटोग्राफ में सचिन ने लिखा- "ऐसा दोबारा नहीं होगा"

सचिन तेंदुलकर आज 50 साल के हो गए। 16 साल की उम्र से भारतीय टीम के लिए क्रिकेट खेलने वाले सचिन से कई किस्से जुड़े हैं। कई कहानियां क्रिकेट प्रेमियों के जहन में बस चुकी हैं। उनके जन्मदिन के मौके पर दो ऐसे किस्सों का बारे में जानते हैं।

By Umesh KumarEdited By: Umesh KumarUpdated: Mon, 24 Apr 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
sachin tendulkar birthday सचिन तेंदुलकर का 50वां जन्मदिन

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। क्रिकेट के 'भगवान' सचिन रमेश तेंदुलकर (Sachin Tendulkar Birthday) ने आज, 24 अप्रैल को जीवन के पड़ाव में अपनी फिफ्टी पूरी कर ली। दरअसल, सचिन तेंदुलकर आज 50 साल के हो गए। 16 साल की उम्र से भारतीय टीम के लिए क्रिकेट खेलने वाले सचिन से कई किस्से जुड़े हैं। कई कहानियां क्रिकेट प्रेमियों के जहन में बस चुकी हैं। उनके जन्मदिन के मौके पर दो ऐसे किस्सों का बारे में जानते हैं, जो शायद धुंधली पड़ गई हैं।

पहला किस्सा

बात 1998 में हुई कोको कोला चैंपियंस ट्रॉफी की है। ग्रुप मुकाबले में भारतीय टीम 209 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी थी। इस मैच में जिम्बाब्वे के 23 साल के हेनरी ओलंगा (Henry Olonga) भारतीय बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे। भारत के स्टार बल्लेबाज गांगुली और द्रविड़ को आउट करने के बाद ओलंगा ने सचिन तेंदुलकर आउट किया, लेकिन अंपायर ने उस बॉल को नो-बॉल करार दे दी। सचिन को जीवनदान मिला, लेकिन यह कोई काम ना आया।

इसकी अगली गेंद ओलंगा ने शॉर्ट बाउंसर की और सचिन ने प्वाइंट पर खड़े खिलाड़ी को कैच थमा दिया। विश्व के सबसे महान बल्लेबाज तेंदुलकर को हेनरी ओलंगा ने 2 गेंद में 2 बार आउट कर सबको चौंका दिया। सचिन का विकेट हासिल करने के बाद ओलंगा इतने ज्यादा एक्साइटेड हो गए की, उन्होंने सचिन को घूरकर देख लिया। हेनरी का यह अंदाज सचिन को पंसद नहीं आया। भारत यह मैच हार गया।

36 घंटे में लिया बदला

अगले 36 घंटे में भारत और जिम्बाब्वे के बीच कोको कोला चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल खेला गया। सचिन हेनरी ओलंगा के घूरने वाले वाक्ये को भूल नहीं पाए थे। फाइनल मैच में जिम्बाब्वे ने 196 रन बनाए। इसके जवाब में सचिन का कहर जिम्बाब्वे टीम पर टूटा। साथ ही हेनरी ओलंगा पर भी। सचिन ने उस मैच में तूफानी पारी खेलते हुए 92 गेंद पर नाबाद 124 रन बनाए। सचिन ने मात्र 28 गेंद पर अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की थी। सचिन ने अपनी पारी के दौरान 12 चौके और 6 छक्के लगाए। सचिन के साथ ओपनिंग करने आए सौरव गांगुली ने नाबाद 63 रन बनाए। सचिन ने उस मैच में ओलंगा की जमकर धुनाई की थी। हेनरी ने 6 ओवर में 50 रन दिए।

दूसरा किस्सा

कहानी 2007 की है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज आयोजित की गई थी। इसी सीरीज में तीसरा वनडे मैच 5 अक्टूबर को राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम, हैदराबाद में हुआ। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 290 रन का स्कोर बनाया। इसी मैच के 24 वें ओवर में सचिन तेंदुलकर बैटिंग कर रहे थे और ऑस्ट्रेलिया के ब्रैड हॉग बॉलिंग कर रहे थे। इस ओवर की आखिरी गेंद पर सचिन क्लीन बोल्ड हो गए। भारत यह मैच 47 रन से हार गया।

दोबारा कभी नहीं आउट कर पाए हॉग

अगले दिन ब्रैड हॉग सचिन का ऑटोग्राफ लेने उनके पास पहुंचे। विकेट लेने वाले फोटो पर ब्रैड हॉग ने ऑटोग्राफ मांगा। सचिन ने लिखा- "बधाई, लेकिन ऐसा दोबारा कभी नहीं होगा।" साइन करने के बाद फोटो ब्रैड हॉग दे दिया। उस दिन के बाद ब्रैड हॉग सचिन का विकेट कभी नहीं ले पाए। दोनों 17 बार एक दूसरे के आमने-सामने हुए, लेकिन सचिन ब्रैड हॉग गेंद पर कभी आउट नहीं। उन्होंने जो लिखा था, वह करके दिखाया।