Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

James Anderson Retirement: जेम्‍स एंडरसन के संन्‍यास पर भावुक हुए 'क्रिकेट के भगवान', सोशल मीडिया पर आया रिएक्‍शन का सैलाब

James Anderson Retirement इंग्‍लैंड के स्‍टार तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन ने टेस्‍ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ लॉर्ड्स में खेला गया पहला टेस्‍ट मैच उनके करियर का आखिरी मुकाबला था। जेम्‍स एंडरसन के संन्‍यास पर क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर भी भावुक हो गए। इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर रिएक्‍शन का सैलाब आ गया है।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Fri, 12 Jul 2024 09:10 PM (IST)
Hero Image
एंडरसन के संन्‍यास पर भावुक हो गए सचिन। इमेज- ईसीबी, सोशल मीडिया

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इंग्‍लैंड के स्‍टार तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन ने टेस्‍ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ लॉर्ड्स में खेला गया पहला टेस्‍ट मैच उनके करियर का आखिरी मुकाबला था। उन्‍होंने पहले ही टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास का एलान कर दिया था। वह वनडे और टी20 इंटरनेशनल प्रारूप को पहले ही छोड़ चुके थे। जेम्‍स एंडरसन के संन्‍यास पर 'क्रिकेट के भगवान' सचिन तेंदुलकर भी भावुक हो गए। इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर रिएक्‍शन का सैलाब आ गया है।

भावुक हुए सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर ने एक्‍स पर लिखा, हे जिमी! आपने अपने 22 साल के शानदार स्पैल से खेल प्रेमियों को मंत्रमुग्ध किया। आपको बॉलिंग करते हुए देखना खुशी देता था। आप जिस स्‍पीड, सटीकता, स्विंग और फिटनेस के साथ गेंदबाजी करते, वह अद्भुत रहा। आपने अपने खेल से कई पीढ़ियों को प्रेरित किया है। आपके लिए अच्छे स्वास्थ्य और खुशी के साथ एक शानदार जीवन की कामना करता हूं। आप अपने जीवन का सबसे महत्वपूर्ण समय परिवार के साथ समय बिताने के लिए नए दौर में प्रवेश कर रहे हैं। 

It has been a joy to watch you bowl - with that action, speed, accuracy, swing and fitness. You've inspired generations with your game.

Wish you a wonderful life… pic.twitter.com/ETp2e6qIQ1

— Sachin Tendulkar (@sachin_rt) July 12, 2024

सहवाग ने दी बधाई

वीरेंद्र सहवाग ने एक्‍स पर लिखा, जिमी क्‍या शानदार करियर रहा। आपका रिकॉर्ड अमर है। किसी भी तेज गेंदबाज को 704 टेस्ट विकेट से आगे खेलते हुए नहीं देखा, किसी भी तेज गेंदबाज को 188 टेस्ट मैचों के आसपास खेलते हुए नहीं देखा। शानदार करियर के लिए बधाई।

ये भी पढ़ें: ENG vs WI: जेम्‍स एंडरसन को लॉर्ड्स टेस्‍ट पर दोनों टीमों ने मिलकर दिया गार्ड ऑफ ऑनर, दिग्‍गज तेज गेंदबाज हुए भावुक, देखें वीडियो 

एंडरसन के टेस्‍ट करियर पर एक नजर

एंडरसन ने मई 2003 में जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ लॉर्ड्स में टेस्‍ट डेब्‍यू किया था। उन्‍होंने अपने करियर में कुल 188 टेस्‍ट खेले। इस दौरान 350 पारियों में उन्‍होंने 704 शिकार किए। टेस्‍ट क्रिकेट में उनकी औसत 26.46 की और इकॅनमी 2.79 की रही। वह टेस्‍ट में तीसरे सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। इसके अलावा वह टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज भी हैं। मुथैया मुरलीधरन ने टेस्‍ट में 800 और शेन वॉर्न ने 708 शिकार किए।

ये भी पढ़ें: ENG vs WI: जेम्‍स एंडरसन की अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से हुई विजयी विदाई, इंग्‍लैंड ने पहले टेस्‍ट में वेस्‍टइंडीज को पारी और 114 रन से हराया