Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सचिन तेंदुलकर की मैदान पर होगी वापसी! इंटरनेशनल मास्टर्स लीग के पहले सीजन में क्रिकेट के दिग्गज आएंगे नजर

International Masters League Sachin Tendulkar Sunil Gavaskar इस साल आयोजित हो रहे इंटरनेशनल मास्टर्स लीग (आईएमएल) के पहले संस्करण में इस शानदार टी20 फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट के लिए दुनिया भर के क्रिकेट के दिग्गज भारत में इकट्ठा होंगे। छह टीमों की इस लीग की परिकल्पना विश्व के दो महान क्रिकेटर सुनील मनोहर गावस्कर और क्रिकेट के भगवान सचिन रमेश तेंदुलकर ने की।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Tue, 01 Oct 2024 12:17 AM (IST)
Hero Image
इंटरनेशनल मास्टर्स लीग इस साल होगी आयोजित। इमेज- सचिन एक्‍स

 मुंबई: इस साल आयोजित हो रहे इंटरनेशनल मास्टर्स लीग (आईएमएल) के पहले संस्करण में इस शानदार टी20 फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट के लिए दुनिया भर के क्रिकेट के दिग्गज भारत में इकट्ठा होंगे।

छह टीमों की इस लीग की परिकल्पना विश्व के दो महान क्रिकेटर सुनील मनोहर गावस्कर और सचिन रमेश तेंदुलकर ने की। ये दो महान खिलाड़ी, भारत की अग्रणी खेल प्रबंधन कंपनी, पीएमजी स्पोर्ट्स और प्रसिद्ध वैश्विक खेल विपणन कंपनी, स्पोर्टफाइव के साथ लीग के आयोजन के लिए भारत में एक कंपनी की स्थापित करने में सहयोग करेंगे।

इंटरनेशनल मास्टर्स लीग (आईएमएल) वार्षिक टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट होगा, जिसमें शुरुआत में छह क्रिकेट खेलने वाले देशों - भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और श्रीलंका के क्रिकेट सितारे शामिल होंगे। यह टूर्नामेंट पुरानी यादों को ताजा करने और नई खेल प्रतिस्पर्धा की पेशकश का वादा करता है, क्योंकि यह खेल के कुछ महानतम खिलाड़ियों के जादू को वैश्विक खेल मंच पर वापस लाएगा।

भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर की वापसी से लाखों प्रशंसकों के बीच उत्साह एक बार फिर से जाग उठेगा, जो पिच (22 गज की के फासले के बीच) पर फिर से मास्टर ब्लास्टर के बल्ले से जादू देखने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर को लीग कमिश्नर नियुक्त किया गया है। ये मैच मुंबई, लखनऊ और रायपुर में आयोजित होंगे।

पीएमजी स्पोर्ट्स और स्पोर्टफाइव स्पोर्ट्स मैनेजमेंट एलएलसी, लीग के कुछ वाणिज्यिक और परिचालन पहलुओं के लिए विभिन्न किस्म की सेवाएं प्रदान करेंगी, जिनमें फ्रैंचाइज़ी साझेदारी, वाणिज्यिक अधिकार साझेदारी, ऑन-ग्राउंड निष्पादन और प्रसारण उत्पादन शामिल हैं। फ्रेंचाइजी टीम के स्वामित्व के जरिये लीग में भाग लेने की इच्छुक टीमें eoi@imlt20.in पर पंजीकरण कर इस आयोजन में अपनी रुचि व्यक्त कर सकती हैं।

सचिन तेंदुलकर ने अंतर्राष्ट्रीय मास्टर्स लीग के बारे में कहा, "क्रिकेट की लोकप्रियता न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में बढ़ रही है। पिछले दशक में, टी20 ने क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ाई है और इस खेल की ओर नए प्रशंसक आकर्षित हुए हैं। अब सभी उम्र के खेल प्रेमी नए फॉर्मेट में पुराने दौर की प्रतिस्पर्धा को फिर से देखना चाहते हैं। खिलाड़ी कभी भी दिल से रिटायर नहीं होते और उनके भीतर की खेल प्रतिस्पर्धा की भावना मैदान पर वापस आने के लिए बस अवसर की प्रतीक्षा करती होती है। हमने अंतर्राष्ट्रीय मास्टर्स लीग की परिकल्पना उत्साही प्रशंसकों और प्रतिस्पर्धी क्रिकेटरों के मिलन बिंदु के रूप में की है। मुझे यकीन है कि इसमें भाग लेने वाले सभी खिलाड़ी फिर से लय में आ जाएंगे और कड़ी मेहनत करेंगे। जब हम अपने-अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हैं, तो हम सब बेहतरीन क्रिकेट खेलना चाहते हैं और जीतने की कोशिश करते हैं।"

अंतर्राष्ट्रीय मास्टर्स लीग के कमिश्नर सुनील गावस्कर ने कहा, "टी20 क्रिकेट का उदय, हमें उस खेल के जादू को फिर से जीने का शानदार अवसर प्रदान करता है जिसे हम प्यार करते हैं। इंटरनेशनल मास्टर्स लीग खेल प्रेमियों को उन दिग्गजों के करीब लाएगी, जिनकी वे वर्षों से प्रशंसा करते आए हैं। यह उन्हें अपने नायकों को लाइव एक्शन में देखने का एक और सुनहरा मौका देगा। यह सिर्फ टूर्नामेंट नहीं है, बल्कि यह पुरानी यादों का जश्न है, जिसमें क्रिकेट के शानदार अविस्मरणीय पल एक बार फिर से जीवंत हो उठेंगे। हम सभी को इस रोमांचक यात्रा में शामिल होने और साथ मिलकर नए यादगार पल तैयार करने के लिए आमंत्रित करते हैं।"

स्पोर्टफाइव के सीईओ स्टीफन फेलसिंग ने इस परियोजना के महत्व पर जोर देते हुए कहा, "यह टूर्नामेंट क्रिकेट में हमारी मौजूदगी बढ़ाने का एक शानदार अवसर प्रस्तुत करता है। यह तो बस शुरुआत है, जल्द ही क्रिकेट से जुड़ी और भी पहलें आने वाली हैं। हम इस यात्रा का हिस्सा बनकर रोमांचित हैं, हम मशहूर खिलाड़ियों को वापस मैदान पर ला रहे हैं और खेल प्रेमियों को अपने नायकों से जुड़ने का एक नया तरीका दे रहे हैं।"

ये भी पढ़ें: IND vs BAN: भारत की बैटिंग देख Bazball की तारीफ कर रहे थे माइकल वॉन, फैंस ने ट्रोल कर दिया, सरेआम हो गई बेइज्जती

स्पोर्टफाइव के प्रेसिडेंट एपीएसी सीमस ओ’ब्रायन ने इस सहयोग के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा, "यह स्पोर्टफाइव एशिया नेटवर्क के रणनीतिक विकास की दिशा में बड़ी उपलब्धि है, जो इस महाद्वीप के प्रमुख व्यवसाय और खेल केंद्रों में हमारी मौजूदगी का विस्तार है। इस तरह के एक बड़े आयोजन और प्रतिष्ठित भागीदारों के साथ भारतीय बाज़ार के अवसरों को खोलना एक महत्वपूर्ण क्षण है। आईएमएल सिर्फ टूर्नामेंट भर नहीं है बल्कि यह क्रिकेट के महानतम खिलाड़ियों की विरासत और भारत तथा दुनिया भर में लाखों प्रशंसकों के साथ उनके जुड़ाव का जश्न मनाते हुए अमिट छाप छोड़ने और साथ ही यह शानदार खेल के नए यादगार पल तैयार करने का भी अवसर है।"

ये भी पढ़ें: Irani Cup: शेष भारत का विजय रथ रोकने के इरादे से उतरेगी रणजी चैंपियन मुंबई, जानें कब और कहां खेला जाएग मैच