Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Virat Kohli-Dhoni नहीं, 37 साल की उम्र में इस भारतीय बल्लेबाज के सिर सजी थी IPL की पहली ऑरेंज कैप

आईपीएल में ऑरेंज कैप पाने वाले पहले भारतीय बैटर कोई और नहीं बल्कि क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर थे। सचिन ने साल 2010 में रनों का अंबार लगाते हुए ऑरेंज कैप को अपने नाम किया था। इस सीजन सचिन का बल्ला जमकर बोला था और उन्होंने मुंबई इंडियंस को फाइनल तक पहुंचाने में अहम किरदार निभाया था।

By Shubham Mishra Edited By: Shubham Mishra Updated: Mon, 11 Mar 2024 09:36 PM (IST)
Hero Image
IPL 2024: सचिन तेंदुलकर थे ऑरेंज कैप पाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। आईपीएल में ऑरेंज कैप सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज के सिर सजती है। इस कैप को पाने के लिए पूरे सीजन बल्लेबाजों के बीच जबरदस्त जंग देखने को मिलती है। हालांकि, आपको यह शायद ही पता होगा कि इंडियन प्रीमियर लीग में पहली ऑरेंज कैप पाने वाला भारतीय बल्लेबाज कौन था। अगर आपके दिमाग में भी विराट कोहली, एमएस धोनी का नाम आ रहा है, तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं। ऑरेंज कैप को जीतने वाले पहले भारतीय बैटर की उम्र 37 साल थी।

किसने जीती थी पहली ऑरेंज कैप?

आईपीएल में ऑरेंज कैप पाने वाले पहले भारतीय बैटर कोई और नहीं, बल्कि 'क्रिकेट के भगवान' कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर थे। सचिन ने साल 2010 में रनों का अंबार लगाते हुए ऑरेंज कैप को अपने नाम किया था। इस सीजन सचिन का बल्ला जमकर बोला था और उन्होंने मुंबई इंडियंस को फाइनल तक पहुंचाने में अहम किरदार निभाया था। सचिन ने 15 मैचों में 132 के स्ट्राइक रेट से खेलते हुए 618 रन ठोके थे। हालांकि, फाइनल में मुंबई को चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों हार झेलनी पड़ी थी।

यह भी पढ़ें- IPL 2024 से ठीक पहले Gujarat Titans के मैच विनर खिलाड़ी ने उठाया बड़ा कदम, नई पारी का किया आगाज

रॉबिन उथप्पा बने थे दूसरे भारतीय बैटर

सचिन तेंदुलकर के बाद आईपीएल में ऑरेंज कैप पाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा रहे थे। उथप्पा ने साल 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेलते हुए 660 रन जड़े थे। इस सीजन केकेआर ने फाइनल में पंजाब किंग्स को मात देते हुए खिताब पर कब्जा जमाया था।

भारत की ओर से आईपीएल में ऑरेंज कैप पर कब्जा जमाने वाले तीसरे बैटर विराट कोहली रहे थे। कोहली ने साल 2016 में रनों का अंबार लगाया था। हालांकि, कोहली के ड्रीम सीजन के बावजूद आरसीबी को फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों हार झेलनी पड़ी थी। साल 2020 में केएल राहुल ऑरेंज कैप जीतने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज रहे थे। वहीं, 2021 में रुतुराज गायकवाड़ ने ऑरेंज कैप को अपने नाम किया।