Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PAK W vs SA W: Saleema Imtiaz ने रच डाला इतिहास, अंतरराष्ट्रीय मैच में ऐसा करने वाली बनीं पहली पाकिस्तानी महिला

सलीमा इम्तियाज पहली पाकिस्तानी महिला बन गई हैं जिन्हें आईसीसी ने अंपायर पैनल में शामिल किया है। वह पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच शुरू होने वाली टी20I सीरीज में पहली बार अंपायरिंग करेंगी। सलीमा ने साल 2008 में अंपायरिंग की यात्रा शुरू की थी। उनकी बेटी काइनात पाकिस्तान के लिए क्रिकेट खेलती हैं। साल 2010 में काइनात ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sun, 15 Sep 2024 11:58 PM (IST)
Hero Image
सलीमा इम्तियाज बनीं पहली पाकिस्तानी महिला अंपयार। फोटो- PCB

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान की सलीमा इम्तियाज ने आईसीसी की अंपायर पैनल में शामिल होकर इतिहास रच दिया है। वह आईसीसी इंटरनेशनल पैनल ऑफ डेवलपमेंट अंपायर में नामांकित होने वाली पाकिस्तान की पहली महिला अंपायर बनीं। पीसीबी ने एक्स हैंडल पर इसकी पुष्टि की है।

गौरतलब हो कि इम्तियाज की अंपायरिंग की यात्रा 2008 में शुरू हुई, जब वह पीसीबी की महिला अंपायर पैनल में शामिल हुईं। अंपायरिंग के प्रति उनका जुनून बेटी काइनात के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट डेब्यू से और बढ़ गया। इम्तियाज की बेटी काइनात ने 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू किया था। काइनात ने तब से पाकिस्तान के लिए 40 मैच खेले हैं, जिसमें 19 वन-डे और 21 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच शामिल हैं।

— Pakistan Cricket (@TheRealPCB) September 15, 2024

पाकिस्तानी महिलाओं की बनीं प्रेरणा

इम्तियाज ने एक बयान में कहा, यह सिर्फ मेरी जीत नहीं है, यह पाकिस्तान की हर महिला क्रिकेटर और अंपायर की जीत है। मुझे उम्मीद है कि मेरी सफलता उन अनगिनत महिलाओं को प्रेरित करेगी जो खेल में अपनी पहचान बनाने का सपना देखती हैं।

बड़े लेवल पर अंपायरिंग का लक्ष्य

सलीमा ने आगे कहा, मेरा खुद का सपना अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करना था। मुझे एशियाई क्रिकेट परिषद के साथ अवसर मिले हैं, लेकिन बड़े लेवल पर अंपायरिंग करना हमेशा से मेरा लक्ष्य रहा है।

अंतरराष्ट्रीय पैनल में इम्तियाज का पहला काम पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका की महिलाओं के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज में अंपायरिंग करना होगा, जो सोमवार को मुल्तान में शुरू होगी।

यह भी पढे़ं- PAK vs SA Women T20I सीरीज का शेड्यूल और वो सब जो आपको जानना चाहिए, एक क्लिक में मिले सारी जानकारी

यह भी पढे़ं- महिला क्रिकेट में इंग्लैंड टीम ने रचा इतिहास, व्हाइट बॉल क्रिकेट में 600 मैच खेलने वाली बनीं पहली टीम