Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sandeep Lamichhane: एक भूल और करियर धूल... सलाखों के पीछे पहुंचा वर्ल्ड रिकॉर्डधारी फिरकीबाज, दुष्कर्म केस का पूरा कच्चा-चिट्ठा

संदीप लामिछाने (Sandeep Lamichhane) का केस साल 2022 में शुरू हुआ था। जब सितंबर महीने में एक नाबालिग लड़की ने संदीप लामिछाने पर दुष्कर्म का आरोप लगाया था। नाबालिग के मेडिकल जांच के बाद पुलिस ने केस दर्ज कर लिया था। नाबालिग ने आरोप लगाया था कि 17 अगस्त को संदीप लामिछाने ने होटल के एक कमरे में उसके साथ दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया था।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Thu, 11 Jan 2024 05:57 PM (IST)
Hero Image
सलाखों के पीछे पहुंचे स्पिनर Sandeep Lamichhane

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Sandeep Lamichhane Case Time Line: नेपाल क्रिकेट के सुनहरे सफर पर दाग का एक धब्बा लग गया। टीम के पूर्व कप्तान रहे संदीप लामिछाने को दुष्कर्म के आरोप में 8 साल की सजा सुनाई गई। नेपाल क्रिकेट बोर्ड ने सभी तरह के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संदीप लामिछाने को निलंबित कर दिया है। ऐसे में अब खिलाड़ी का क्रिकेट करियर पूरी तरह से खत्म दिखाई दे रहा है।

संदीप लामिछाने (Sandeep Lamichhane) का केस साल 2022 में शुरू हुआ था। जब सितंबर महीने में एक नाबालिग लड़की ने संदीप लामिछाने पर दुष्कर्म का आरोप लगाया था। नाबालिग के मेडिकल जांच के बाद पुलिस ने केस दर्ज कर लिया था। नाबालिग ने आरोप लगाया था कि 17 अगस्त को संदीप लामिछाने ने होटल के एक कमरे में उसके साथ दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया था।

एयरपोर्ट से किया गया था गिरफ्तार

केस दर्ज होने के बाद संदीप लामिछाने के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया गया था। तब वह कैरेबियन प्रीमियर लीग खेलने के लिए वेस्टइंडीज गए हुए थे। वहां से वापस लौटते ही उन्हें 6 अक्टूबर को एयरपोर्ट से ही गिरफ्तार कर लिया गया।

परत दर परत 2 साल तक केस की कहानी

  • 17 अगस्त 2022 को हुई दुष्कर्म की घटना
  • सितंबर 2022 में दर्ज हुआ केस
  • 6 अक्टूबर 2022 को त्रिभुवन एयरपोर्ट से हुए गिरफ्तार
  • 13 अक्टूबर को हिरासत की डेट बढ़ी
  • जनवरी 2023 में 20 लाख की जमानत राशि पर रिहा
  • 29 दिसंबर 2023 को कोर्ट ने दुष्कर्म का दोषी माना
  • 10 जनवरी 2024 को 8 साल की सजा सुनाई
  • 11 जनवरी 2024 को क्रिकेट से हुए निलंबित

संदीप लामिछाने का करियर

दो अगस्त 2000 को जन्मे संदीप लामिछाने सितंबर 2022 तक नेपाल क्रिकेट टीम के कप्तान थे। बचपन में सचिन तेंदुलकर और शेन वॉर्न को अपना आदर्श मानने वाले लामिछाने एक लेग स्पिन गेंदबाज हैं। 2018 में नीदरलैंड के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू करने वाले लामिछाने ने 51 वनडे, 40 टी20 में क्रमश: 112, 98 विकेट ले चुके हैं। उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच जुलाई 2022 में स्कॉटलैंड के खिलाफ खेला था।

यह भी पढ़ें- इन पांच बल्लेबाजों की बल्लेबाजी स्टाइल है बड़ी अजीबोगरीब, लिस्ट में भारत और पाकिस्तान के क्रिकेटर भी शामिल

गेंदबाजी में बनाया है वर्ल्ड रिकॉर्ड

उन्हें दुनिया भर की टी20 लीग में 19 अलग-अलग टीमों के साथ क्रिकेट खेलने का अनुभव है। वह आईपीएल, बिग बैश लीग, कैरेबियन प्रीमियर लीग सहित अन्य फ्रेंचाइजी लीग खेलने वाले एकमात्र नेपाली क्रिकेटर हैं। संदीप को दिल्ली कैपिटल्स ने साल 2018 में 20 लाख की बेस प्राइस पर खरीदा था। आईपीएल के 9 मैच में वह 13 विकेट ले चुके हैं। संदीप लामिछाने के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है।

यह भी पढ़ें- Sandeep Lamichhane: नाबालिग से दुष्कर्म मामले में दिल्ली कैपिटल्स के पूर्व खिलाड़ी को मिली 8 साल की सजा