Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sanjay Banger ने चुनी इस जनरेशन की वर्ल्‍ड टेस्‍ट 11, Virat Kohli की टेस्‍ट कप्‍तानी पर भी बोले

पूर्व क्रिकेटर कोच संजय बांगर ने कहा कि विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में लंबे समय तक कप्‍तानी कर सकते थे। उन्‍होंने द राव पॉडकास्ट पर विराट कोहली की कप्‍तानी के बारे में खुलकर बात की। इतना ही नहीं उन्‍होंने इस जनरेशन की वर्ल्‍ड टेस्‍ट 11 भी चुनी। विराट कोहली भारत के सबसे सफल टेस्‍ट कप्‍तान हैं। विराट कोहली की कप्‍तानी में भारतीय टीम ने 68 टेस्‍ट मैच खेले।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Sun, 25 Aug 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
विराट कोहली भारत के सबसे सफल टेस्‍ट कप्‍तान। इमेज- बीसीसीआई

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाजी कोच संजय बांगर ने कहा कि विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में लंबे समय तक कप्‍तानी कर सकते थे। उन्‍होंने द राव पॉडकास्ट पर विराट कोहली की कप्‍तानी के बारे में खुलकर बात की।

इतना ही नहीं उन्‍होंने इस जनरेशन की वर्ल्‍ड टेस्‍ट 11 भी चुनी। अपनी इस टीम ने उन्‍होंने 7 भारतीय बल्‍लेबाजों को जगह दी। इसके अलावा उन्‍होंने इस प्‍लेइंग 11 में डेविड वॉर्नर, केन विलियमसन, बेन स्टोक्स और जोश हेजलवुड को जगह दी।

विराट का कार्यकाल बढ़ाया जा सकता

बांगर ने कहा, "मुझे पर्सनली लगता है कि विराट कोहली ने जिस तरह से टेस्‍ट में कप्‍तानी की उनका कार्यकाल बढ़ाया जा सकता था। उन्होंने संभवतः 65 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की, और एक चीज जो मुझे लगती है वह यह है कि वह शायद लंबे समय तक टेस्ट कप्तान के रूप में बने रह सकते थे।"

कप्‍तानी में विराट कोहली का प्रदर्शन

  • विराट कोहली भारत के सबसे सफल टेस्‍ट कप्‍तान हैं। विराट कोहली की कप्‍तानी में भारतीय टीम ने 68 टेस्‍ट मैच खेले।
  • इस दौरान टीम को 40 में जीत मिली और 17 में हार का सामना करना पड़ा। 11 मैच ड्रॉ भी रहे हैं।
  • बतौर कप्‍तान टेस्‍ट में विराट कोहली के प्रदर्शन की बात करें तो उन्‍होंने 68 मुकाबलों में 54.80 की औसत से 5864 रन बनाए हैं।
  • विराट ने अपने करियर में अब तक 113 टेस्‍ट मैच खेले हैं। इस दौरान 191 पारियों में उन्‍होंने 49.15 की औसत और 55.56 की स्‍ट्राइक रेट से 8848 रन बनाए हैं।
  • टेस्‍ट में विराट कोहली ने 30 अर्धशतक और 29 शतक लगाए हैं।

ये भी पढ़ें: केएल राहुल और अथिया शेट्टी ने जरूरतमंद बच्चों की मदद के लिए नीलामी से जुटाए 1.93 करोड़, विराट कोहली की जर्सी से मिली सबसे ज्‍यादा रकम

संजय बांगर ने चुनी इस जनरेशन की वर्ल्‍ड टेस्‍ट 11

रोहित शर्मा, डेविड वॉर्नर, केन विलियमसन, विराट कोहली, ऋषभ पंत, बेन स्टोक्स, रवीन्द्र जड़ेजा, रवि अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, जोश हेजलवुड।

ये भी पढ़ें: शिखर धवन के रिटायरमेंट के 1 दिन बाद विराट कोहली को याद आए 'गब्बर', अगली इनिंग के लिए किया विश, क्या कहा?