Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sanju Samson अगर अब नहीं चले तो हो जाएगी टीम इंडिया से छुट्टी! जगह छीनने के लिए कतार में खड़े 4 बेहतरीन बल्लेबाज

Sanju Samson T20 Career in Jeopardy टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन काफी समय से पर्याप्त मौकों को भुनाने में नाकाम नजर आ रहे है। श्रीलंका के खिलाफ खेली गई टी-20 सीरीज में लगातार दूसरे मैच में वह 0 पर आउट हुए। नए हेड कोच गौतम गंभीर को इंप्रेस करने में संजू फेल रहे। इसके बाद अब संजू सैमसन के टी20 करियर पर संकट मंडरा रहा है।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Wed, 31 Jul 2024 04:09 PM (IST)
Hero Image
Sanju Samson अगर अब नहीं चले तो हो जाएगी टीम इंडिया से छुट्टी!

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Sanju Samson T20 Career Team India। भारत का श्रीलंका दौरा विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा। लगातार नेशनल टीम से अंदर-बाहर होते रहने के चलते, फैंस ने उन्हें काफी सपोर्ट किया। यहां तक कि बीसीसीआई को भी फैंस ने सोशल मीडिया पर घेरे में लिया, लेकिन संजू को जब-जब मौके मिले, वह उन मौके को भुनाने में फ्लॉप रहे।

हाल ही में भारत बनाम श्रीलंका के बीच खेली गई तीन मैचों की टी20I सीरीज में इसका उदाहरण देखने को मिला। भारत के नए हेड कोच गौतम गंभीर के सामने संजू एक अच्छी छाप छोड़ने में नाकाम रहे।

Sanju Samson: श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में संजू साबित हुए फिस्ड्डी 

श्रीलंका (SL vs IND 2024) के खिलाफ खेली गई टी20I सीरीज के पहले मैच में संजू सैमसन (Sanju Samson) को खेलने का मौका नहीं मिला था, लेकिन दूसरे और तीसरे टी20 मैच में मौका मिलने के बाद वह डक पर आउट हो गए।

इस दौरान संजू सैमसन के नाम अनचाहा रिकॉर्ड भी जुड़ा। वह बतौर भारतीय विकेटकीपर टी20 में सबसे ज्यादा बार 0 रन पर आउट होने वाले दूसरे खिलाड़ी बने। उनसे पहले पंत 4 बार 0 के साथ इस लिस्ट में टॉप पर हैं। ऐसे में संजू सैमसन के फ्लॉप शो के बाद उनके टी20 करियर पर खतरा मंडरा रहा है।

अगर संजू सैमसन को टीम इंडिया में बने रहना है, तो उन्हें अगले मौके पर खुद को साबित करना होगा, लेकिन अगर वह फिर से फ्लॉप होते है, तो उनकी जगह दूसरे खिलाड़ियों को मौका दिया जाएगा। ऐसे में जानते हैं उन 4 विकेटकीपर बैटर के बारे में जो संजू सैमसन की जगह भविष्य में ले सकते हैं।

Sanju Samson की जगह T20 टीम में लेने को तैयार ये 4 बल्लेबाज

1. ईशान किशन (Ishan Kishan)

ईशान किशन लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। उन्होंने भारत के लिए आखिरी मैच नवंबर 2023 में खेला था। उन्होंने साउथ अफ्रीका दौरा बीच में छोड़ दिया था, जिसके बाद से उनकी टीम में वापसी नहीं हुई। फिर बीसीसीआई ने उन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया। हालांकि, ईशान वापसी के लिए बिल्कुल तैयार है। अगर बात करें ईशान के टी20I करियर की तो उन्होंने 32 मैच खेलते हुए कुल 796 रन बनाए हैं, जिसमें 6 अर्धशतक शामिल हैं।

2. ऋषभ पंत (Rishabh Pant)

लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऋषभ पंत का नाम है, जो भविष्य में संजू सैमसन की जगह टीम में ले सकते है। पंत का साल 2022 में एक्सीडेंट हुआ था, जिसके बाद वह काफी लंबे समय तक क्रिकेट मैदान से दूर रहे, लेकिन उन्होंने आईपीएल 2024 में शानदार वापसी की। पंत ने 13 मैच खेलते हुए आईपीएल 2024 में 446 रन बनाए।

इसके बाद पंत लगातार टीम के साथ जुड़े हुए। टी20 विश्व कप 2024 में उन्हें भारत की स्क्वाड में जगह मिली। जहां उन्होंने 8 मैच खेलते हुए 171 रन बनाए। ऐसे में पंत के आक्रामक बैटिंग और विकेटकीपिंग स्किल्स की कला को देखते हुए ये माना जा रहा है कि वह संजू की जगह लेने के लिए बिल्कुल तैयार हैं।

यह भी पढ़ें: SL vs IND 2024 3rd T20I: दो डक, 3 कैच ड्रॉप.., Sanju Samson फिर हुए फेल; फैंस बोले- रिटायरमेंट लो भाई

3. ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel)

लिस्ट में तीसरे नंबर पर ध्रुव जुरेल है, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में खुद को साबित किया है। ध्रुव जुरेल को आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए मैच फिनिशर की भूमिका निभाते हुए देखा है।

ध्रुव जुरेल एक विकेटकीपर भी है। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी अपना शानदार खेल दिखाया है। उनकी पावर हिटिंग और रन बनाने की गति को देखते हुए उन्हें संजू सैमसन की जगह भविष्य में भारतीय टी20 टीम में जगह मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: SL vs IND: संजू सैमसन ने लगातार दूसरे मैच में किया निराश, आखिरी टी20 में बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

4. जितेश शर्मा (Jitesh Sharma)

लिस्ट में चौथे नंबर पर जितेश शर्मा का नाम है, जिन्हें भविष्य में संजू सैमसन की जगह भारत की टी20 टीम में जगह मिल सकती है। जितेश को अनुभव और बेहतर तरह से दबाव झेलने की वजह से मौका मिल सकता है। टी20 फॉर्मेट में जितेश शर्मा का रिकॉर्ड शानदार रहा है। उन्होंने अब तक 120 टी20 खेले हैं, जिसमें 147.90 की स्ट्राइक रेट से 2490 रन बना चुके हैं।