Move to Jagran APP

Sarfaraz Khan ने मौके पर मारा चौका, घरेलू क्रिकेट के 'सरताज' ने संघर्ष के समय पर ठोका अपना पहला टेस्‍ट शतक

भारतीय टीम के मिडिल ऑर्डर बल्‍लेबाज सरफराज खान ने शनिवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट के चौथे दिन अपने टेस्‍ट करियर का पहला शतक जमाया। सरफराज खान ने टीम इंडिया को संकट से उबारते हुए यह शतक जमाया। घरेलू क्रिकेट में लंबे समय से शानदार प्रदर्शन करने वाले सरफराज को अपनी प्रतिभा साबित करने का शायद ही इससे बेहतर अवसर मिलता।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Sat, 19 Oct 2024 11:03 AM (IST)
Hero Image
सरफराज खान ने अपना पहला टेस्‍ट शतक पूरा किया

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। कहते हैं कि कड़ी मेहनत करने वाले की कभी हार नहीं होती। अगर आपमें लग्‍न है और आप कड़ी मेहनत करते हैं तो सफलता जरूर आपके पैर चूमती है। यह बातें भारतीय मिडिल ऑर्डर बल्‍लेबाज सरफराज खान पर एकदम सटीक बैठती है।

घरेलू क्रिकेट में वर्षों तप करने वाले सरफराज खान को आखिरकार अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर सफलता मिली और वह अपना पहला टेस्‍ट शतक ठोकने में कामयाब रहे।

सरफराज खान ने जिस मौके पर शतक जमाया, वो दर्शाता है कि यह दबाव में निखरकर आने वाला खिलाड़ी है। उल्‍लेखनीय है कि जिस पोजीशन (नंबर-4) पर आकर सरफराज खान ने पहला टेस्‍ट जड़ा, वो इस क्रम पर अपनी घरेलू टीम के लिए भी नहीं खेलते हैं। यह ऐसी ध्‍यान देने वाली बातें हैं, जिसे नजरअंदाज करना किसी को भी भारी पड़ सकता है।

सरफराज का खास शतक

बता दें कि सरफराज खान ने शनिवार को पहले टेस्‍ट के चौथे दिन न्‍यूजीलैंड के खिलाफ अपने टेस्‍ट करियर का पहला शतक जमाया। उन्‍होंने टिम साउथी द्वारा किए पारी के 57वें ओवर की तीसरी गेंद पर बैक-फुट पंच के सहारे बाउंड्री जमाई और जोशीले अंदाज में सैकड़े का जश्‍न मनाया। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने केवल 110 गेंदों में 13 चौके और 3 छक्‍के की मदद से शतक पूरा किया।

यह भी पढ़ें: भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच पहले टेस्‍ट के चौथे दिन के लाइव अपडेट्स पढ़ें यहां

हर किसी को हुआ गर्व

26 साल के सरफराज खान ने भारतीय टीम के लिए संकटमोचक की भूमिका निभाई और शानदार शतक जमाया। उन्‍होंने अपनी पारी के जरिये भारतीय टीम की मैच में वापसी कराई। शतक पूरा करने के बाद सरफराज खान ने तेजी से दौड़ते हुए अपने शतक का जश्‍न मनाया। उन्‍होंने रुकने के बाद अपना हेलमेट उतारा और चिल्‍लाते हुए ड्रेसिंग रूम की तरफ देखा।

ड्रेसिंग रूम में मौजूद पूरी टीम को अपने इस खिलाड़ी के करतब पर नाज है। सभी ने तालियां बजाकर सरफराज को शतक पूरा करने की बधाई दी। सरफराज ने फिर ऋषभ पंत को गले लगाया। यह दृश्‍य देखने लायक रहा। मुंबई के इस बल्‍लेबाज की जितनी तारीफ की जाए, उतनी कम है।

सरफराज खान ने एक 'योद्धा' की तरह न्‍यूजीलैंड के खिलाफ लड़ाई की और उनकी इस पारी को क्रिकेट इतिहास की एक शौर्य गाथा की तरह याद रखा जाएगा। सरफराज खान को शानदार शतक पूरा करने पर शुभकामनाएं।

यह भी पढ़ें: Irani Cup में Sarfaraz Khan ने ठोका दोहरा शतक, मुंबई के लिए ऐसा करने वाले बनें पहले बल्लेबाज