Move to Jagran APP

Saurabh Kumar: 30 की उम्र में उत्‍तर प्रदेश के खिलाड़ी को आया भारतीय टीम से बुलावा, अपनी स्पिन से घरेलू क्रिकेट में ढाया है कहर

बीसीसीआई ने सोमवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट के लिए स्‍क्‍वाड में किए बदलाव की घोषणा की। भारतीय टीम में सौरभ कुमार को शामिल किया गया। बाएं हाथ के स्पिनर ने घरेलू क्रिकेट में अपनी स्पिन से कमाल का प्रदर्शन किया और बल्‍ले से भी उपयोगी योगदान दिया। देखना दिलचस्‍प होगा कि रवींद्र जडेजा की जगह भरने के लिए सौरभ कुमार को डेब्‍यू का मौका मिलता है या नहीं।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Published: Mon, 29 Jan 2024 06:21 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jan 2024 06:21 PM (IST)
सौरभ कुमार ने भारत ए के लिए मैच विजयी प्रदर्शन किया था (Photo Courtesy- X)

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीसीआई) ने सोमवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट के लिए भारतीय टीम के स्‍क्‍वाड में कुछ बदलाव किए हैं। रवींद्र जडेजा और केएल राहुल चोटिल होने के कारण दूसरे टेस्‍ट से बाहर हो गए हैं। भारतीय टीम में वॉशिंगटन सुंदर, सरफराज खान और सौरभ कुमार को शामिल किया गया है।

रवींद्र जडेजा हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण दूसरे टेस्‍ट से बाहर हुए। केएल राहुल ने दाएं क्‍वाड्रीसेप्‍स में दर्द की शिकायत की। बीसीसीआई की मेडिकल टीम इन दोनों खिलाड़‍ियों की प्रगति पर ध्‍यान दे रही है। चयन समिति ने उत्‍तर प्रदेश के क्रिकेटर सौरभ कुमार को मौका देकर घरेलू क्रिकेट की अहमियत को साबित किया है।

सौरभ कुमार के पास आईपीएल अनुबंध नहीं है। 30 साल के उत्‍तर प्रदेश के क्रिकेटर ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है। सौरभ कुमार ने हाल ही में इंग्‍लैंड लायंस के खिलाफ दूसरे अनाधिकृत टेस्‍ट में दूसरी पारी में पांच विकेट लेकर भारत ए को पारी और 16 रन से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। उम्‍मीद की जा रही है कि रवींद्र जडेजा की जगह सौरभ कुमार को दूसरे टेस्‍ट में डेब्‍यू का मौका मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: Saurabh Kumar की फिरकी का चला जादू, बड़ी जीत की दहलीज पर टीम इंडिया; हार को टालने के लिए इंग्लैंड को चमत्कार की जरूरत

सौरभ कुमार का करियर

30 साल के सौरभ कुमार बाएं हाथ के स्पिनर और बाएं हाथ के बल्‍लेबाज हैं। उन्‍होंने अब तक 68 फर्स्‍ट क्‍लार्स मैच खेले, जिसमें दो शतक और 12 अर्धशतकों की मदद से 2061 रन बनाए। उनकी औसत 27.11 की रही। वहीं कुमार ने 68 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 24.41 की औसत से 290 विकेट चटकाए हैं। उन्‍होंने 22 बार एक पारी में पांच विकेट और 8 बार एक मैच में 10 विकेट लेने का कमाल किया।

पहले भी आया बुलावा

यह पहला मौका नहीं है जब सौरभ कुमार को भारतीय टीम से बुलावा आया है। उन्‍हें 2020-21 में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर स्‍टैंडबाय के रूप में चुना गया था। वहीं, सौरभ को बांग्‍लादेश के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के लिए भी शामिल किया गया था। फिर श्रीलंका के खिलाफ भी टेस्‍ट सीरीज के लिए सौरभ ने चयनकर्ताओं का ध्‍यान आकर्षित किया था। हालांकि, बाएं हाथ के स्पिनर को डेब्‍यू का मौका नहीं मिला।

एयरफोर्स की नौकरी छोड़ी

सौरभ कुमार का क्रिकेट के प्रति जुनून इस बात से साफ झलकता है कि उन्‍होंने क्रिकेटर बनने के लिए इंडियन एयरफोर्स की नौकरी छोड़ दी। सौरभ ने 2015 में एयरफोर्स की नौकरी छोड़कर उत्‍तर प्रदेश के लिए क्रिकेट खेलना जारी रखा। सौरभ के बड़े भाई गौरव एयरफोर्स में कार्यरत है।

कौन है सौरभ कुमार?

सौरभ कुमार का जन्‍म उत्तर प्रदेश के बागपत में 1 मई 1993 को हुआ। 30 साल के ऑलराउंडर को घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के कारण भारतीय टीम से बुलावा आया। कुमार की ताकत उनकी स्पिन गेंदबाजी है। उनके पास घरेलू क्रिकेट का अच्‍छा अनुभव हासिल है। पिछले कुछ सालों में सौरभ कुमार ने भारत ए और उत्‍तर प्रदेश के लिए निरंतर बेहतर प्रदर्शन किया है।

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया को लगा दोहरा झटका, दूसरे टेस्ट मैच से बाहर हुए ये 2 स्टार खिलाड़ी, सरफराज खान की हुई टीम में एंट्री


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.