Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shabnim Ismail : 317 इंटरनेशनल विकेट चटकाए, दक्षिण अफ्रीका की स्‍टार महिला क्रिकेटर ने अचानक खेल को कहा अलविदा

Shabnim Ismail announces retirement दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम की स्‍टार तेज गेंदबाज शबनिम इस्‍माइल ने तत्‍काल प्रभाव से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा कर दी है। शबनिम दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम की सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं।

By Abhishek NigamEdited By: Abhishek NigamUpdated: Thu, 04 May 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
Shabnim Ismail retires from International cricket: दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। Shabnim Ismail announces retirement from International cricket: दक्षिण अफ्रीका की स्‍टार तेज गेंदबाज शबनिम इस्‍माइल ने बुधवार को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से तत्‍काल प्रभाव से संन्‍यास की घोषणा की। दिग्‍गज तेज गेंदबाज ने बताया कि वो अपने परिवार के साथ ज्‍यादा समय बिताने की योजना बना रही हैं, लेकिन फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलना जारी रखेंगी।

34 साल की दाएं हाथ की तेज गेंदबाज को महिला क्रिकेट में सर्वश्रेष्‍ठ तेज गेंदबाजों में से एक माना जाता है। उन्‍होंने अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर की समाप्ति वनडे क्रिकेट में दूसरी सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाली और सभी प्रारूपों में दक्षिण अफ्रीका की सर्वाधिक विकेट लेने वाली महिला क्रिकेटर के रूप में की।

शबनिम इस्‍माइल का भावुक बयान

शबनिम इस्‍माइल ने अपने बयान में कहा, ''अपने देश का 16 साल गर्व के साथ प्रतिनिधित्‍व करने के बाद मैं मुश्किल फैसले पर आईं हूं कि अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास ले रही हूं। अब मैं अपनी जिंदगी के अगले अध्‍याय की तरफ आगे बढूंगी। कोई भी एथलीट जानता है कि अपने सर्वश्रेष्‍ठ पर रहने के लिए ट्रेनिंग और प्रतिस्‍पर्धा के साथ समझौता और समर्पण की जरुरत होती है। मैं अब अपने परिवार के साथ ज्‍यादा समय बिताना चाहती हूं, विशेषकर अपने भाई-बहनों और माता-पिता के साथ, जो कि उम्रदराज हो रहे हैं।''

Happy retirement, Shabnim! 🙌 pic.twitter.com/KdO69LzVkV— ICC (@ICC) May 3, 2023

उन्‍होंने आगे कहा, ''मैं अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर को देखती हूं तो मिलने वाले सभी मौके और अनुभवों की आभारी हूं। मुझे उच्‍चस्‍तर पर प्रतिस्‍पर्धा करना पसंद रहा और शानदार खिलाड़‍ियों के ग्रुप का हिस्‍सा बनने पर गर्व है, जिन्‍होंने महिला क्रिकेट की राह बनाई। जो यादें हैं, वो हमेशा मेरे साथ रहेंगी।''

शबनिम इस्‍माइल का करियर

शबनिम इस्‍माइल ने जनवरी 2007 में अपना अंतरराष्‍ट्रीय डेब्‍यू किया और आईसीसी महिला टी20 वर्ल्‍ड कप 2023 का फाइनल उनका आखिरी इंटरनेशनल मैच रहा। अनुभवी तेज गेंदबाज ने 2007 में केवल एक टेस्‍ट खेला, जिसमें तीन विकेट लिए। इसके अलावा 127 वनडे में 191 विकेट और 113 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 123 विकेट लिए। श‍बनिम इस्‍माइल के नाम टी20 वर्ल्‍ड कप में सबसे ज्‍यादा 43 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्‍होंने टी20 इंटरनेशनल मैचों में रिकॉर्ड 21 ओवर मेडन फेंके हैं।