Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: बांग्लादेश के सबसे बड़े क्रिकेटर शाकिब को घर लौटने में लग रहा डर, BCB से कर दी यह मांग

बांग्लादेश में अगस्त महीने की शुरुआत में हुई हिंसा और प्रदर्शन के समय से ही शाकिब देश में नहीं थे। पिछले महीने ढाका में हुई एक हत्या के मामले में शामिल 147 लोगों में शाकिब का नाम भी था। हालांकि जब पांच अगस्त को देशभर में हुए प्रदर्शनों के बाद शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से त्यागपत्र दिया था तब शाकिब कनाडा में ग्लोबल टी-20 लीग खेल रहे थे।

By Jagran News Edited By: Umesh Kumar Updated: Thu, 26 Sep 2024 10:05 PM (IST)
Hero Image
Shakib Al Hasan का कानपुर टेस्ट हो सकता है आखिरी। फाइल फोटो

अभिषेक त्रिपाठी, जागरण कानपुर। बांग्लादेश के सबसे सफल क्रिकेटर और पूर्व सांसद शाकिब अल हसन को स्वदेश जाने पर सुरक्षा का डर सता रहा है। बांग्लादेश को भारत दौरे के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी घर में टेस्ट सीरीज खेलनी है।

शाकिब ने गुरुवार को कानपुर टेस्ट की पूर्व प्रेस कांफ्रेंस में कहा, अगर बांग्लादेश क्रिकेट संघ (बीसीबी) मुझे दक्षिण अफ्रीका से होने वाली टेस्ट सीरीज खेलने के बाद विदेश जाने का सेफ पैसेज देती है तो मैं वहां खेलूंगा क्योंकि बांग्लादेश में की स्थितियां अलग है। अगर ऐसा नहीं होता है तो फिर वहां जाना मुश्किल है।

शाकिब पर दर्ज हैं कई केस

मालूम हो कि शाकिब देश छोड़ चुकीं पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी के आवामी लीग के सांसद रहे हैं। हसीना को वहां से अपदस्थ करके बांग्लादेश में कार्यवाहक सरकार बनी है। कार्यवाहक सरकार ने शाकिब के खिलाफ भी कई केस दर्ज किए हैं।

ऐसे में उन्हें डर है कि बांग्लादेश पहुंचते ही उन्हें गिरफ्तार न कर लिया जाए। शाकिब की पत्नी अमेरिकी नागरिक हैं और अगर उन्हें बीसीबी की ओर से कोई आश्वासन नहीं मिलता है तो वह भारत से सीधे ही अमेरिका जा सकते हैं।

शकिब ने कहा कि बांग्लादेशी नागरिक होने के कारण भारत से वहां जाने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन मेरी समस्या ये है कि क्या मैं वहां पहुंचकर बाहर निकल पाऊंगा या नहीं। जो मैं अपने परिवार और दोस्तों से बांग्लादेश की परिस्थितियों के बारे में सुन रहा हूं उससे मैं थोड़ा सशंकित हूं।

मालूम हो कि बांग्लादेश में अराजकता के दौरान पूर्व क्रिकेटर व कप्तान मशरफे मुर्तजा का घर फूंक दिया गया था।

कानपुर हो सकता है अंतिम टेस्ट

शाकिब ने कहा कि अगर वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में नहीं खेलते हैं तो कानपुर में भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाला टेस्ट मैच उनका अंतिम टेस्ट मैच हो सकता है। हालांकि, शाकिब चाहते हैं कि वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलकर घर पर ही संन्यास लें।

फिलहाल बांग्लादेश के आंतरिक माहौल को देखकर दक्षिण अफ्रीका सीरीज पर भी संकट के बादल हैं। शाकिब ने कहा, मैं दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए उपलब्ध हूं। मैंने बीसीबी के साथ टेस्ट क्रिकेट को लेकर अपने भविष्य पर चर्चा की है। यह मेरा अंतिम टेस्ट हो सकता है।

शाकिब ने आगे कहा, हां, अगर मौका मिलता है तो मैं मीरपुर में अपना अंतिम टेस्ट मैच खेलना चाहूंगा। बोर्ड भी यह सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश कर रहा है कि मैं वहां खेल सकूं और सुरक्षित रहूं। इसके अलावा अगर कभी आवश्यकता हो तो मैं देश से बाहर भी निकल सकूं।'

यह भी पढ़ें- Shakib Al Hasan Retirement: शाकिब अल हसन ने T20I से संन्‍यास की घोषणा करके चौंकाया, कानपुर मैच हो सकता है करियर का आखिरी टेस्‍ट

यह भी पढ़ें- IND vs BAN: भारतीय खेमे में दूसरे टेस्‍ट से पहले मची खलबली, बांग्‍लादेश के कोच ने अपने बयान से बढ़ाई चिंता