Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PAK vs BAN: शाकिब अल हसन ने रिकॉर्ड बुक को हिलाया, डेनियल विटोरी को पछाड़कर रचा नया कीर्तिमान

बांग्‍लादेश टीम ने रविवार को इतिहास रच दिया। रावलपिंडी में खेले गए पहले टेस्‍ट में बांग्‍लादेश ने पाकिस्‍तान को 10 विकेट से मात दी। आखिरी दिन बांग्‍लादेश के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और दूसरी पारी में पाकिस्‍तान को 146 रन पर ढेर कर दिया। बांग्‍लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने 3 विकेट चटकाए। इसके साथ ही बांग्‍लादेश के ऑलराउंडर ने इतिहास रच दिया।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Sun, 25 Aug 2024 08:42 PM (IST)
Hero Image
शाकिब अल हसन ने किए 4 शिकार। इमेज- BCB

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। बांग्‍लादेश टीम ने रविवार को इतिहास रच दिया। रावलपिंडी में खेले गए पहले टेस्‍ट में बांग्‍लादेश ने पाकिस्‍तान को 10 विकेट से मात दी। आखिरी दिन बांग्‍लादेश के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और दूसरी पारी में पाकिस्‍तान को 146 रन पर ढेर कर दिया।

बांग्‍लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने 3 विकेट चटकाए। इसके साथ ही उन्‍होंने इतिहास भी रच दिया। वह अब इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले लेफ्ट आर्म स्पिनर बन गए हैं। इस मामले में उन्‍होंने डेनियल विटोरी को पीछे छोड़ दिया है।

शाकिब अल हसन का प्रदर्शन

शाकिब अल हसन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक 444 मैच खेले हैं। इस दौरान 482 पारियों में उन्‍होंने 3.91 की इकॉनमी से 707 विकेट अपने नाम किए हैं। 10/124 एक मैच में उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है। दूसरी ओर डेनियल विटोरी ने अपने करियर में 442 इंटरनेशनल मैच खेले। इस दौरान 498 पारियों में उन्‍होंने 3.14 की इकॉनमी से 705 शिकार किए।

इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले लेफ्ट आर्म स्पिनर

  • शाकिब अल हसन: 707 विकेट
  • डेनियल विटोरी: 705 विकेट
  • रवींद्र जडेजा: 568 विकेट
  • रंगना हेराथ: 525 विकेट
  • सनथ जयसूर्या: 440 विकेट

ये भी पढ़ें: PAK vs BAN: बांग्‍लादेश से हारा पाकिस्‍तान तो सोशल मीडिया पर आया मीम्‍स का सैलाब, नेटिजन्‍स ने जमकर उड़ाई खिल्‍ली

शाकिब अल हसन ने बनाए 15 रन

पाकिस्‍तान के खिलाफ पहले टेस्‍ट में शाकिब अल हसन के प्रदर्शन की बात करें तो उन्‍होंने पहली पारी में 16 गेंदों पर 15 रन बनाए। दूसरी पारी में उन्‍हें बल्‍लेबाजी का मौका ही नहीं मिला। वहीं गेंदबाजी की बात करें तो उन्‍होंने दोनों पारियों में 4 विकेट अपने नाम किए। पाकिस्‍तान की पहली पारी में उन्‍होंने 27 ओवर गेंदबाजी की और 100 रन देकर 1 विकेट चटकाया। पाकिस्‍तान की दूसरी पारी में बांग्‍लादेश के ऑलराउंडर ने 17 ओवर में 44 रन खर्च कर 3 विकेट अपने नाम किए।

ये भी पढ़ें: PAK vs BAN: पाकिस्‍तान की फिर हुई घर में बेइज्‍जती, बांग्‍लादेश ने टेस्‍ट में पहली बार दी शिकस्‍त